दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: भाजपा नेता अरविंदर सिंह लवली को मिली Y प्लस सिक्योरिटी, गृह मंत्रालय ने बढ़ाई सुरक्षा

-अरविंदर सिंह लवली की बढ़ाई गई सुरक्षा -अरविंदर सिंह लवली को y प्लास सिक्योरिटी -खतरे की आशंका के बीच गृह मंत्रालय ने उठाया कदम

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

बीजेपी नेता अरविंदर सिंह लवली को मिलेगी Y प्लस सिक्योरिटी
बीजेपी नेता अरविंदर सिंह लवली को मिलेगी Y प्लस सिक्योरिटी (SOURCE: ETV BHARAT)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की तरफ से भारतीय जनता पार्टी के नेता अरविंद सिंह लवली को Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा देने का फैसला किया गया है. गृह मंत्रालय की तरफ से उन्हें Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है, इस बात की जानकारी गृह मंत्रालय की ओर से दी गई है. गृह मंत्रालय के सूत्रों ने मुताबिक आईबी ने अपनी एक रिपोर्ट में अरविंदर सिंह लवली पर खतरे की आशंका जताई थी. जिसके आधार पर गृह मंत्रालय ने लवली को यह सुरक्षा प्रदान की है.

कांग्रेस छोड़ बीजेपी में हुए थे शामिल

आपको बता दें कि अरविंदर सिंह लवली पूर्व में कांग्रेस सरकार में मंत्री और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. लोकसभा चुनाव के बाद उन्होंने पार्टी से नाराजगी जाहिर करते हुए बीजेपी का दामन थाम लिया था.

बता दें कि भारत सरकार की ओर से देश के कुछ लोगों को सिक्योरिटी दी जाती है. मुख्य तौर पर गृह मंत्रालय की ओर से X, Y, Y प्लस, Z और Z Plus सिक्योरिटी दी जाती है. इसके अलावा एक एसपीजी सिक्योरिटी होती है, जो सिर्फ देश के प्रधानमंत्री को मिली है. एसपीजी एक अलग फोर्स की तरह है, जो सिर्फ प्रधानमंत्री को कवर करती है. इससे पहले गृह मंत्रालय ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान की भी सुरक्षा बढ़ा दी थी. चिराग को जेड कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है. पहले उन्हें एसएसबी के कमांडो सुरक्षा दे रहे थे अब उन्हें सीआरपीएफ सुरक्षा देगी.

जानिए क्या होती है Y+ सिक्योरिटी

Y+ कैटेगरी की सिक्योरिटी में सीआरपीएफ के जवान शामिल होते हैं. इस कैटेगरी की सुरक्षा में सीआरपीएफ के पांच जवान होते हैं. साथ ही तीन अलग-अलग शिफ्ट में 6 पीएसओ यानी पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर भी रहते हैं. यानी, हर शिफ्ट में दो पीएसओ होते हैं.

ये भी पढ़ें-दिवाली से पहले दिल्ली की हवा जहरीली ! 14 इलाकों में AQI बेहद खराब, ठंड के साथ बढ़ रही टेंशन

ये भी पढ़ें-दिल्ली में विधायक फंड की राशि बढ़ाकर जनता को गुमराह करने की हो रही कोशिश : अरविंदर सिंह लवली

ABOUT THE AUTHOR

...view details