हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मिशन 2024 के लिए बीजेपी तैयार, योगी के मंत्री रहे इस चेहरे को हिमाचल की कमान, कुल 23 चुनाव प्रभारी नियुक्त

BJP Appoints in-Charges and Co-incharges: लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए बीजेपी ने 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी की सूची जारी कर दी है. हिमाचल प्रदेश की कमान योगी सरकार में मंत्री रहे श्रीकांत शर्मा को दी गई है. आखिर श्रीकांत शर्मा को हिमाचल का प्रभारी बनाने की क्या वजह है ? जानने के लिए पढ़े

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 27, 2024, 2:23 PM IST

Updated : Jan 27, 2024, 4:30 PM IST

बीजेपी के प्रभारी और सह प्रभारी
बीजेपी के प्रभारी और सह प्रभारी

शिमला: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने राज्यों के चुनाव प्रभारी और सह चुनाव प्रभारियों की नियुक्ति की है. बीजेपी ने कुल 23 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए प्रभारी और सह प्रभारियों की सूची जारी की है. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश के प्रभारी की कमान उत्तर प्रदेश के मथुरा से विधायक और पूर्व मंत्री श्रीकांत शर्मा को दी है. जबकि सह प्रभारी की जिम्मेदारी संजय टंडन के पास ही रहेगी.

कौन हैं श्रीकांत शर्मा- गौरतलब है कि श्रीकांत शर्मा 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भी हिमाचल प्रदेश के प्रभारी बनाए गए थे. 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश की चारों सीटों पर जीत हासिल की थी. श्रीकांत शर्मा उत्तर प्रदेश की मथुरा विधानसभा सीट से लगातार दूसरी बार विधायक हैं. साल 2017 में वो पहली बार यूपी विधानसभा पहुंचे थे और तब उन्हें योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में ऊर्जा मंत्री की जिम्मेदारी भी मिली थी. श्रीकांत शर्मा बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव भी रह चुके हैं. विधायक बनने से पहले वो पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता थे.

श्रीकांत शर्मा क्यों बने पहली पसंद-श्रीकांत शर्मा देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मथुरा से विधायक हैं और 2017 में पहली बार चुनाव जीतने के बाद उन्हें योगी सरकार में मंत्री भी बनाया गया था. इसके बाद 2019 में बीजेपी ने उन्हें हिमाचल का चुनाव प्रभारी बनाया था. उनकी अगुवाई में पार्टी ने हिमाचल की सभी सीटों पर कमल खिलाया और कांगड़ा, मंडी, शिमला, हमीरपुर सीटें बड़े मार्जिन से जीतीं. एक युवा चेहरे के रूप में योगी कैबिनेट में शामिल हुए श्रीकांत शर्मा की छवि एक तेज तर्रार नेता और शानदार वक्ता की है. उनकी इसी खूबी ने उन्हें पहले बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता की जिम्मेदारी दिलाई थी. यूपी के बिजली मंत्री के रूप में उनके किए गए कार्यों की सराहना भी होती है. 2019 की तरह इस बार भी हिमाचल की चारों सीटों पर कमल खिलाने की जिम्मेदारी उन्हीं पर होगी.

बीजेपी का मिशन 2024-बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पार्टी के प्रभारियों की सूची जारी की है. इसे आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी का बड़ा कदम कहा जा सकता है. दरअसल इस बार बीजेपी ने केंद्र में जीत की हैट्रिक का दावा किया है, साथ ही बीजेपी इस बार 400 पार का नारा दे रहे हैं. सियासी मंचों पर पार्टी के नेता दावा कर रहे हैं कि इस बार बीजेपी लोकसभा चुनाव में 400 से ज्यादा सीटों पर जीतेगी. जिसे ध्यान में रखते हुए बीजेपी काफी पहले से तैयारियों में जुटी हुई है और अब पार्टी की ओर से प्रभारी भी तैनात कर दिए गए हैं. जो प्रदेश के सियासी समीकरण से लेकर सरकार, संगठन और कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोलेंगे. इसके अलावा लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार चुनने में भी इनकी अहम भूमिका होगी.

संजय टंडन बने रहेंगे सह प्रभारी- संजय टंडन मौजूदा समय में हिमाचल के सहप्रभारी हैं और पार्टी ने सह प्रभारी के रूप में फिर से उनपर भरोसा जताया है. इससे पहले संजय टंडन चंडीगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं. उनके पिता बलराम दास टंडन पंजाब की राजनीति का जाना माना चेहरा थे. जो 6 बार विधायक रहे. संजय टंडन 10 साल तक चंडीगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष रहने के अलावा पार्टी के कई अहम पदों पर रहे हैं. उन्हें संगठन का लंबा अनुभव है. लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर उन्हें हिमाचल बीजेपी का सह प्रभारी बनाया गया है.

हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता विपक्ष जयराम ठाकुर ने X पर श्रीकांत शर्मा और संजय टंडन को हिमाचल बीजेपी का प्रभारी और सह प्रभारी बनने पर बधाई दी है. उन्होंने लिखा "लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत हिमाचल के नवनियुक्त प्रभारी श्रीकान्त शर्मा जी एवं सह प्रभारी संजय टंडन जी सहित अन्य राज्यों के नवनियुक्त प्रदेश चुनाव प्रभारियों एवं सह-चुनाव प्रभारियों को हार्दिक बधाई। यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश जी के मार्गदर्शन एवं आप सभी के अनुभव से भाजपा का विजय मार्ग प्रशस्त बनेगा, ऐसा मुझे पूर्ण विश्वास है। आइये, पुनः श्री नरेन्द्र मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने एवं भाजपा की ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित करने हेतु एकजुटता के साथ मजबूत कदम उठाएं"

ये भी पढ़ें:बेरोजगार युवाओं को विक्रमादित्य सिंह का साथ, कहा- सरकार से लड़ने को भी तैयार

Last Updated : Jan 27, 2024, 4:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details