बिहार

bihar

बिहार में बदल रहा मौसम का मिजाज, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें लेटेस्ट अपडेट - Bihar Weather Update

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 7, 2024, 8:31 AM IST

Rain In Bihar: बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने से मौसम बदल रहा है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश बारिश हो रही है. बुधवार को मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश को लेकर येलो और औरेंज अलर्ट जारी किया है. जानें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट.

बिहार मौसम अपडेट
बिहार मौसम अपडेट (ETV Bharat)

पटनाः मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार बिहार में बारिश को लेकर पूर्वानुमन जारी किया है. 35 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसमें 4 जिले ऐसे हैं जहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यहां भारी बारिश के साथ साथ वज्रपात और आंधी की भी संभावना है. इसके अलावा अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

इन जिलों में ऑरेंज अलर्टः औरंगाबाद, अरवल, गया और शेखपुरा में भारी बारिश की चेतावनी है. बुधवार की सुबह से ही इन जिलों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इन 4 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान लोगों को घरों से नहीं निकलने की अपील की है. भारी बारिश के साथ तेज हवा और वज्रपात की भी संभावना जतायी गयी है.

इन जिलों में बारिशः पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, पटना, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, मुंगेर, बेगूसराय, खगड़िया, सारण, समस्तीपुर, भोजपुर, अरवल, जहानाबाद, गया, सहरसा, मधेपुरा, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, भोजपुर, रोहतास, बांका भागलपुर में बुधवार को बारिश की चेतावनी है. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

पटना में झमाझम बारिशः मंगलवार को मानसून सक्रिय रहा. राजधानी पटना समेत कई जिलों में बारिश हुई. बारिश के बाद पटना का मौसम सुहावना हो गया है. लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. राजधानी का अधकितम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है. अधिकतम तापमान 29.9 डिग्री रहा. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पटना में मंगलवार की दोपहर 1.2 मिमी बारिश दर्ज की गयी.

अब तक सामन्य से कम बारिशः मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अब तक सामान्य से 28 फीसदी कम बारिश हुई है. अब तक 882.6 मिमी बारिश होनी थी लेकिन अब तक 395.2 मिमी ही बारिश दर्ज की गयी है. पटना में सामान्य से 46 प्रतिशत बारिश कम हुई है. सामान्य बारिश 483.8 मिमी होनी चाहिए लेकिन 258.8 मिमी ही बारिश हुई है.

यह भी पढ़ेंः

बरसात के मौसम में घर में कीड़े- मकोड़ों से हैं परेशान, यह घरेलू उपाय दिलाएगा छुटकारा - Home Tips For Rainy Season Insects

ABOUT THE AUTHOR

...view details