बिहार

bihar

रेमल तूफान का बिहार में दिख रहा असर, आज इन जिलों में बरसेंगे बदरा, लू को लेकर भी अलर्ट जारी - Remal Cyclone

By ETV Bharat Bihar Team

Published : May 28, 2024, 7:23 AM IST

Bihar Weather Update: रेमल तूफान की वजह से बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. लेकिन वहीं कुछ जिले ऐसे भी थे, जहां का तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. विभाग ने आज के लिए बारिश और लू दोनों का अलर्ट जारी किया है.

बिहार में रेमल तूफान का असर
बिहार में रेमल तूफान का असर (ETV Bharat)

पटना:बांग्लादेश की खाड़ी से उठा रेमल तूफान का असर बिहार में भी देखने को मिल रहा है. पिछले 24 घंटे में 9 जिलों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हुई. वहीं 28 मई के लिए मौसम विभाग ने 8 जिलों में तेज बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं 14 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी है.

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट:मौसम विभाग ने जानकारी दी कि रेमल तूफान की वजह से 9 जिलों में बारिश हुई, जिसमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, शेखपुरा, सुपौल, कटिहार, भागलपुर, बांका शामिल हैं. वहीं आज के लिए जारी पूर्वानुमान के तहत 8 जिलों में बारिश और वज्रपात की संभावना है. इन 8 जिलों में सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार और भागलपुर शामिल है.

लू को लेकर येलो अलर्ट जारी:एक तरफ जहां राज्य के कुछ हिस्सों में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी तो वहीं दूसरी तरफ कुछ हिस्सों में विभाग ने लू को लेकर चेतावनी जारी की है. बता दें कि बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, भोजपुर, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, पटना, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा में लू का येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान रहने को कहा गया है.

बीते 24 घंटे का हाल: बता दें कि बीते 24 घंटे में बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान बक्सर में 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं रेमल तूफान की वजह से बक्सर, मधेपुरा के वाल्मिकिनगर, अररिया के फारबिसगंज, समस्तीपुर को छोड़ बाकि सभी जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. सभी का तापमान 40 डिग्री से कम ही रहा.

बिहार में रेमल तूफान का असर: रेमल साइक्लोन रविवार देर रात 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के समुद्री तटों पर टकराया, जिसका असर बिहार में भी दिखने को मिला. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चली. उत्तर बिहार, कोसी, सीमांचल व पूर्वी बिहार के ज्यादातर शहरों में बादल छाए रहे, जबकि पटना सहित अधिकतर शहरों के अधिकतम पारे में गिरावट आई.

ये भी पढ़ें:140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, 'रेमल' तूफान के कारण बिहार में भारी बारिश की संभावना - Cyclone Remal

ABOUT THE AUTHOR

...view details