बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 6 hours ago

Updated : 6 hours ago

ETV Bharat / state

बिहार में बारिश का दौर जारी, आज इन जिलों में जमकर बरसेगा मेघ, ऑरेंज अलर्ट जारी - Bihar Weather Update

Rain In Bihar: बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के कारण बिहार का मौसम खुशनुमा बना हुआ है. गुरुवार को कई जिलों में बारिश हुई जिससे राज्य के तापमान में काफी गिरावट देखने को मिली है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी 19 जिलों में बारिश की संभावना जतायी है. कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पढ़ें पूरी खबर.

बिहार मौसम अलर्ट
बिहार मौसम अलर्ट (Concept Image)

पटनाःबिहार बारिश का सिलसिला जारी है. शुक्रवार को मौसम विभाग ने राज्य के 19 जिलों में भारी बारिश की संभावना जतायी है. इन 19 जिलों में मूसलाधार बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है. बता दें कि पिछले दो दिनों से बिहार में चक्रवात का असर दिख रहा है.

बिहार में बारिशः मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से पूर्वानुमान जारी किया गया है. पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, अररिया, पूर्णिया और किशनगंज में मूसलाधार बारिश होगी. शुक्रवार को इन जिलों में सुबह से ही बारिश की संभावना है.

इन जिलों में ऑरेंज अलर्टः पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा और पूर्णिया इन जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. गुरुवार को जारी पूर्वानुमान में इन जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावे अन्य सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के द्वारा पूर्व में जारी अनुमान के मुताबिक पूरे बिहार के जिलों में चक्रवाती बारिश का असर दिखेगा.

तापमान में भारी गिरावटः बिहार में दो दिनों से बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट देखने को मिली है. जहां पिछले दिनों अधिकतम तापमान 38 डिग्री से ऊपर रहता था. वहीं गुरुवार को अधिकतम तापमान गिरकर 30 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट में पश्चिमी चंपारण में अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सिसय रिकॉर्ड किया गया. सबसे कम अधिकतम तापमान किशनगंज में 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य जिलों के तापमान में भी भारी गिरावट रही.

कैसा रहेगा आने वाला मौसमः मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल शुक्रवार तक राज्य में बारिश की प्रबल संभावना दिख रही है लेकिन 28 से 29 तारीख तक मौसम में एक फिर बदलाव देखने को मिलेगा. 28 को हल्की बारिश हो सकती है लेकिन 29 को इसमें कमी देखने को मिलेगी. पूर्व में जारी पूर्वानानुमान के अनुसार सिर्फ पश्चिमी चंपारण में बारिश होगी. वहीं 30 सितंबर को किसी भी जिले में बारिश की संभावना नहीं है.

यह भी पढ़ेंःबिहार पर 48 घंटे भारी.. आंधी-तूफान और वज्रपात के साथ शुरू हुई बारिश, 25 जिलों में यलो अलर्ट - Bihar Heavy Rain Alert

Last Updated : 6 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details