बिहार

bihar

जाते-जाते राहत दे जाएगा मानसून, आज होगी 24 जिलों में झमाझम बारिश, जानें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट - Bihar Weather

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 11, 2024, 7:49 AM IST

Rain In Bihar: बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है. बहुत जल्द गर्मी से राहत मिलने वाली है. मानसून की विदाई नजदीक है ऐसे में जाते-जाते मानसून झमाझम बारिश देते जाएगा. मौसम विभाग ने बुधवार को 24 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जतायी है. 12 से 14 सितंबर के बीच मूसलाधार बारिश होगी. पढ़ें पूरी खबर.

बिहार मौसम अपडेट
बिहार मौसम अपडेट (Concdept Image)

पटनाःबिहार में मानसून की विदाई का समय नजदीक है. ऐसे मानसून जाते-जाते लोगों को राहत देने जा रहा है. मौसम विभाग ने 12 से 14 सितंबर तक राज्य के कई जिलों में झमाझम बारिश की संभावना जतायी है. इन जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश होगी. पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को राज्य के 24 जिलों में बारिश होगी

बारिश देते जाएगा मानसूनः पश्चिमि मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास कम दबाव बन रहा है. यद दबाव बहुत जल्द बंगाल के तटीय मैदान में पहुंचेगा. मानसून की ट्रफ लाइन राजस्थान से उत्तर प्रदेश होकर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है. इसका असर बंगाल के आसपास राज्यों में दिखेगा. इसी कारण बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावना है.

बिहार में बारिशः मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार बुधवार को कई जिलों में हल्की बारिश होगी. इसमें समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, कैमूर, मुंगेर, बांका, भागलपुर, वैशाली, पटना, अरवल, जहानाबाद, नालंदा और शेखपुरा सहित कई जिला शामिल है. हालांकि इस दौरान तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. 12 सितंबर तक गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. इसके बाद 13 से 14 सितंबर तक दक्षिण और उत्तर बिहार में झमाझम बारिश होगी.

सबसे गर्म रहा सीतामढ़ीः बारिश में कमी के कारण राज्य का तापमान लगातार बढ़ रहा है. मंगलवार को जारी 24 घंटे की रिपोर्ट में सीतामढ़ी सबरे गर्म जिला रहा. सीतामढ़ी के पुपरी में 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावे पश्चिमी चंपारण में 36, मोतिहारी में 36, मधुबनी में 36.5, दरभंगा में 35.2, मुजफ्फरपुर में 33.8, छपरा में 35.3, सुपौल में 35.2, फारबीसगंज में 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य जिलों में 31 से 35 डिग्री सेल्सिय तापमान दर्ज किया गया. सबसे कम रोहताहस के डेहरी में 31.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

27 प्रतिशत कम बारिश हुईः बता दें कि इसबार बिहार में मानसून की एंट्री 4 दिन लेट हुई थी. हालांकि मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि इसबार सामान्य से ज्यादा बारिश होगी और कई वर्षों का रिकॉर्ड टूटेगा. मानसून की विदाई का समय नजदीक है लेकिन राज्य में अब तक मात्र 717.3 एमएम ही बारिश हुई. 9 सितंबर तक राज्य में 843.8 एमएम बारिश होनी थी लेकिन 27 प्रतिशत कम बारिश हुई. इससे किसानों को निराशा हाथ लगी.

अब तक मात्र 4 जिलों में ज्यादा बारिशः राज्य के मात्र 4 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई. इसमें नवादा, अरवल, औरंगाबाद और शेखपुरा शामिल है. मधुबनी और सारण में सबसे कम बारिश हुई है. हालांकि मौसम विभाग के अनुसार अभी मानसून की विदाई होते होते राज्य में लगभग 200 एमएम और बारिश होगी.

यह भी पढ़ेंःलौटते बादल होंगे बिहार पर मेहरबान, 6 जिलों में होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट - Bihar Weather Update

ABOUT THE AUTHOR

...view details