बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

केद्र ने बिहार को दिया 656 करोड़, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एयरफोर्स ने संभाला मोर्चा - flood in bihar

packets dropped by helicopter: केंद्र ने बाढ़ प्रभावित 16 राज्यों के लिए राशि जारी की है. राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से 5858 करोड़ रुपये की अग्रिम सहायता राशि जारी की गई है.बिहार को केंद्र से 656 करोड़ की राशि दी गई है. जल्द ही टीम बिहार और पश्चिम बंगाल भी दौरा करेगी. वहीं सीतामढ़ी में वायुसेना ने मोर्चा संभाल लिया है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में हेलीकॉप्टर से फूड पैकेट्स की एयर ड्रॉपिग की जा रही है. पढ़ें पूरी खबर.

बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए वायु सेना का पहुंच हेलीकॉप्टर
बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए वायु सेना का पहुंच हेलीकॉप्टर (ETV Bharat)

पटना:बिहार में गंगा, कोसी, गंडक सहित अधिकांश नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है. एक दर्जन स्थानों पर तटबंध टूटने की घटना सामने आई है और उसके कारण 16 जिले के 10 लाख से अधिक लोग बाढ़ से गिरे हुए हैं. भयावह स्थिति बनी हुई है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर वायु सेना के विमान से बाढ़ प्रभावित इलाकों में फूड पैकेट गिराया गया है. वायु सेना के विमान से सीतामढ़ी के कई इलाकों में फ़ूड पैकेट लोगों तक पहुंचाई गई है.

सीतामढ़ी में विमान से गिराया गया फैड पैकेट: नीतीश कुमार के हवाई सर्वे के बाद अधिकारियों को युद्धस्तर पर राहत कार्य चलाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि राहत शिविरों में चिकित्सा की समुचित व्यवस्था रखें. पशु चारा के साथ-साथ पशुओं की इलाज की भी पूरी व्यवस्था रखें. अगर बाढ़ पीड़ितों के बीच राहत सामग्री पहुंचाने में कोई परेशानी हो रही हो तो वायु सेना की मदद से वहां फूड पैकेट पहुंचाएं जाएं

एयरफोर्स ने संभाला मोर्चा (ETV Bharat)

भोजन भी उपलब्ध कराया जाए:मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है. वहां राहत कार्य युद्धस्तर पर चलाए जाएं. इसके अलावा कम्युनिटी किचन से लोगों को फौरन भोजन भी उपलब्ध कराया जाए. लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसका पूरा ख्याल रखा जाए.

बुनियादी सुविधाओं का ख्याल रखें: उन्होंने कहा कि जो लोग तंटबंधों पर शरण लिए हुए हैं. वहां पर्याप्त रोशनी, शौचालय और बनियादी सुविधाओं का ख्याल रखा जाए. निरीक्षण के दौरान जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत उपस्थित थे. मुख्यमंत्री के निरीक्षण और निर्देश के बाद वायु सेना के विमान से कई स्थानों पर लोगों को फूड पैकेट गिरा कर मदद पहुंचाई गई.

सीतामढ़ी में हेलीकॉप्टर से गिराया गया फूड पैकेट्स (ETV Bharat)

बिहार को केंद्र से 656 करोड़ की राशि:बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) से केंद्रीय हिस्से के रूप में और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (NDRF) से अग्रिम राशि के रूप में 14 बाढ़ प्रभावित राज्यों को 5,858.60 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। जिसमे बिहार भी शामिल है . बिहार और पश्चिम बंगाल में नुकसान का मौके पर आकलन करने के लिए जल्द ही आईएमसीटी भी दौरा करेगी बिहार को केंद्र से 656 करोड़ की राशि दी गई है.

वायु सेना का पहुंच हेलीकॉप्टर से गिराया गया फूड पैकेट्स (ETV Bharat)

16 जिले के 10 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित: बाढ़ की वजह से बिहार परेशान है. चारों तरफ पानी ही पानी है. बिहार के आधे से ज्यादा जिले बाढ़ की चपेट में है। नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है.बिहार में गंगा कोसी गंडक सहित अधिकांश नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है. एक दर्जन स्थानों पर तटबंध टूटने की घटना सामने आई है और उसके कारण 16 जिले के 10 लाख से अधिक लोग बाढ़ से गिरे हुए हैं.

ये भी पढ़ें

नोटों की गड्डी लेकर बाढ़ पीड़ितों के बीच पहुंचे पप्पू यादव, हाथ खोलकर की मदद - PAPPU YADAV

'सोना किसे कहते हैं साहब.. खड़े खड़े रात गुजारनी पड़ती है', बिहार के बाढ़ पीड़ितों के दर्द की इंतहां - Flood In Bihar

1 लाख बाढ़ पीड़ितों के बीच BJP बांटेगी राहत सामग्री, दिलीप जायसवाल बोले- 11 लोगों की कमेटी करेगी मॉनिटरिंग - bihar flood

'स्कूल पहुंचेंगे या जान से जाएंगे..' कमर भर पानी, सिर पर मूल्यांकन की कॉपी और गुरुजी के चेहरे पर हाजिरी का खौफ - Bihar Flood

ABOUT THE AUTHOR

...view details