बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लीजिए आ गया फैसला.. 6 से लेकर 9 नवंबर तक बिहार के शिक्षकों को मिली छुट्टी, खरना के दिन बंद रहेंगे स्कूल

बिहार के सरकारी शिक्षक छठ का खरना अपने घर पर मना सकते हैं. शिक्षा विभाग ने 6 नवंबर को भी छुट्टी की घोषणा की है.

बिहार शिक्षा विभाग
बिहार शिक्षा विभाग (Etv Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

पटना :शिक्षक संघों के लगातार डिमांड के बाद अब शिक्षा विभाग ने छठ में शिक्षकों की एक दिन की छुट्टी बढ़ा दी है. अब सरकारी विद्यालयों में 6 नवंबर से 9 नवंबर तक अवकाश रहेगा. पूर्व में यह 7 नवंबर से 9 नवंबर तक था. इसके बाद शिक्षक संघ ने विरोध किया कि 5 नवंबर से नहाए खाए के साथ छठ की शुरुआत हो रही है. नहाए खाए और खरना के दिन विद्यालय में छुट्टी नहीं रहने के कारण छठ पर्व करने वाले शिक्षकों के लिए परेशानी है. इस संबंध में शिक्षक संगठनों ने शिक्षा विभाग और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र भी लिखा था.

खरना के दिन बंद रहेंगे स्कूल : शिक्षक संगठन के डिमांड के बाद बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से छठ महापर्व के दौरान एक दिन की छुट्टी बढ़ा दी गई है. हालांकि शिक्षक संगठनों का कहना था कि पूर्व में अब तक आजादी के बाद से बिहार के सरकारी विद्यालयों में दीपावली से छत तक लगातार छुट्टी का रिवाज रहा है. शिक्षक संघ 31 अक्टूबर से 9 नवंबर तक की छुट्टी की डिमांड कर रहे थे. लेकिन संघ के डिमांड के बावजूद सिर्फ एक दिन की छुट्टी ही बढ़ाई गई है.

शिक्षा विभाग द्वारा निर्गत पत्र. (ETV Bharat)

'एक दिन की छुट्टी बढ़ाकर शिक्षकों को बरगलाया जा रहा' : शिक्षा विभाग की फैसले से भी शिक्षक संघ संतुष्ट नहीं है. बिहार के टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक राजू सिंह का कहना है कि सिर्फ एक दिन की छुट्टी बढ़ाकर शिक्षकों को बरगलाने का काम किया गया है. नहाए खाए की शुद्धता के साथ छठ का महापर्व शुरू होता है और उस दिन भी विद्यालय खुले हैं.

टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक राजू सिंह (ETV Bharat)

''प्रदेश में लगभग 70 प्रतिशत शिक्षक हैं, जो छठ करते हैं. विद्यालय खुले रहने के कारण उन्हें कठिनाई होगी. इसके अलावा दीपावली में सिर्फ एक दिन की छुट्टी है, जबकि बाहर प्रदेशों के जो शिक्षक यहां काम कर रहे हैं वह दीपावली की छुट्टी मनाने अपने घर नहीं जा पाएंगे. सरकार से अभी भी हमारी मांग है कि दीपावली से छठ तक की छुट्टी पूर्व की भांति बहाल की जाए.''-राजू सिंह, प्रदेश संयोजक, टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ

ये भी पढ़ें :-

आर-पार के मूड में बिहार के शिक्षक संघ, कहा- 'दीपावली से छठ तक की छुट्टियों में कटौती आस्था के साथ खिलवाड़ है'

बिहार के सरकारी स्कूलों में नहाए खाए और खरना के दिन खुले हैं विद्यालय, छठ में सिर्फ 3 दिन की छुट्टी

ABOUT THE AUTHOR

...view details