मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सिलवानी से भोपाल बस की डिक्की में ठूंसकर बकरों की तस्करी, एनिमल लवर्स ने सिखाया सबक - Bhopal Smuggling of goats

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 11, 2024, 7:42 PM IST

सिलवानी से भोपाल की बस में डिक्की में बकरों को ठूंसकर तस्करी की जा रही है. एनिमल लवर्स को इसकी जानकारी लगी तो उन्होंने बस को घेरा और दो आरोपियों को पुलिस के हवाले किया.

Bhopal Smuggling of goats
सिलवानी से भोपाल बस की डिक्की में ठूंसकर बकरियों की तस्करी (ETV BHARAT)

भोपाल।कुछ लोग बकरों को सिलवानी के प्रतापगढ़ से बस की डिक्की में भरकर भोपाल लाते थे. इसकी जानकारी एनिमल लवर्स को लगी तो उन्होंने पहले रेकी की. इसके बाद आरोपियों को पुलिस के साथ पकड़कर अशोका गार्डन थाने में पशु क्रूरता अधिनियम समेत अन्य धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई. सिलवानी से बकरों को बस की डिक्की में भरकर भोपाल लाने का सिलसिला बीते 6 महीने से चल रहा था. लेकिन इसमें न तो कभी पुलिस ने संज्ञान लिया और न ही अन्य प्रत्यक्षदर्शियों ने. हालांकि इनमें से एक यात्री ने जब बकरों को बस की डिक्की में ठूंस-ढूंसकर भरते देखा, तो उसने इसकी शिकायत एनिमल लवर कविता भावनानी से की. जिसके बाद इसका खुलासा हुआ.

बकरियों की तस्करी एनिमल लवर्स ने सिखाया सबक (ETV BHARAT)

रेकी करने के बाद पकड़ाए आरोपी

जब इस मामले की जानकारी कविता भावनानी को लगी तो उन्होंने अपने साथ कुछ लोगों को इकठ्ठा किया. साथ ही इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस को भी दी. करीब एक सप्ताह तक कविता अपनी टीम के साथ बस की रेकी करती रही. मंगलवार को सुबह करीब 11 बजे जैसे ही बस अशोका गार्डन स्थित प्रभात पेट्रोल पंप के पास रुकी और आरोपी बकरों को उतारने ही वाले थे कि कविता भावनानी ने अपनी टीम और पुलिस के साथ आरोपियों को पकड़ लिया.

पशु क्रूरता अधिनियम के साथ अन्य धाराओं में केस दर्ज

अशोका गार्डन थाना पुलिस ने बताया कि आरोपी वाहन क्रमांक टीएस 07, यूएच 1089 में 10 से 12 बकरों को बस की डिक्की में भरकर भोपाल लाते थे. इस दौरान बकरों को सांस लेने के लिए भी जगह नहीं बचती थी. शिकायत के अनुसार आरोपियों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम और मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन समेत अन्य धाराओं में मामला दर्ज कराया गया है.

ये खबरें भी पढ़ें...

गौवंश से भरा ट्रक जब्त, गायों को निर्ममतापूर्वक ठूंस-ठूंसकर भरा था, आरोपी गिरफ्तार

इंदौर से गायों की तस्करी, कंटेनर से गायें व बछड़े बरामद, हथियार लेकर चल रहे हैं तस्कर

बस जब्त कर आरोपियों को किया गिरफ्तार

अशोका गार्डन पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर आरोपियों को हिरासत में ले लिया. साथ ही जिस बस से बकरों का परिवहन किया जा रहा था, उसे भी थाने में जब्त कर लिया गया है. अब इस मामले में पुलिस विवेचना कर रही है. इस बस में मानव परिवहन करने का परमिट लिया गया था, लेकिन आरोपी इसमें जानवरों का परिवहन भी कर रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details