मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

भोपाल रेल मंडल के हास्य कवि सम्मेलन में खूब लगे ठहाके, हास्य-व्यंग्य में डूबा ऑडिटोरियम - Bhopal Railway Division

"खुश हैं वो एक दूसरे की पगड़ी उछाल के, रखेगा कौन देश की धरती संभाल के". वर्तमान राजनीति पर कटाक्ष करते हुए ये कविता जैसी ही गूंजी तो लोगों ने अपनी सीट से खड़े होकर तालियां बजाईं. मौका था भोपाल रेल मंडल द्वारा आयोजित हास्य कवि सम्मेलन का. हास्य कवियों ने एक से बढ़कर एक कविताएं सुनाकर लोगों को खूब हंसाया.

Bhopal Railway Division
भोपाल रेल मंडल में हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वालों का हुआ सम्मान (ETV BHARAT)

भोपाल।भोपाल रेल मंडल के नर्मदा ऑडिटोरियम में हास्य कविताओं ने ऐसा समां बाधा कि हर रचना पर तालियों की गड़गड़हाट हुई. इसके साथ ही अन्य रस के कवियों ने भी कविताएं सुनाईं. भोपाल रेल मंडल ने शुक्रवार को राजभाषा पखवाड़े के समापन अवसर पर हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया. इसमें रेलवे से रिटायर और वर्तमान में काम कर रहे कर्मचारियों ने अपने हुनर का प्रदर्शन किया. इस दौरान हिंदी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों का सम्मान भी किया गया.

बेटियों पर हो रहे अत्याचार रोकने के लिए भी कविता सुनाई

"खुश हैं वो एक दूसरे की पगड़ी उछाल के, रखेगा कौन देश की धरती संभाल के, ये सबके सब मुरीद हैं फोकट के माल के, तुम जब भी वोट देना, देना संभाल के"कवि राकेश वर्मा की इस पैरोडी पर खूब तालियां बजीं. वहीं बेटियों पर हो रहे अत्याचार पर पंडित अशोक नागर ने कविता सुनाई. "यदि ऐसे अपराध को रोकना है तो यदि आपको कहीं किसी की बेटी परेशानी में दिखे तो उसका बाप बन जाइए."उन्होंने एक और सुंदर कविता सुनाई."छोड़ दे दुपट्टा मेरा, तोड़ दूंगी दांत तेरे, बिगड़े नवाब को अभी सुधार दूंगी मैं तेरा हुलिया बिगाड़ दूंगी मैं. ये उछल कूद बंद कर, मत छल छंद कर. तुझे यहीं जमीन पर गाड़ दूंगी मैं. मुझ पर क्या मरता है, यदि मर्द है तो वतन के लिए मर, अपना दुपट्टा उतार दूंगी मैं."

ये खबरें भी पढ़ें...

प्रतियोगी परीक्षा के लिए अब CM की लाइब्रेरी, छात्रों को मिलगी इंटरनेट से लेकर हिंदी इंग्लिश न्यूज पेपर की सुविधा

श्रीलंकाई अतिला ने हिंदी से मिटाई दो देशों की दूरी, 24 साल पहले मिले गुरु गिफ्ट से फिल्में बना द्वीपदेश में हुई मशहूर

हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वालों का सम्मान

भोपाल रेल मंडल के प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी ने बताया "16 सितंबर से 17 सितंबर 2024 तक मंडल में राजभाषा पखवाड़े का आयोजन किया गया. पखवाड़े के दौरान कर्मचारियों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग-प्रसार के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे हिंदी निबंध लेखन, हिंदी भाषण, टिप्पण आलेखन तथा शुद्ध लेखन आदि का आयोजन किया गया." इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं प्रेरणा पुरस्कार प्रदान किए गए. साथ ही हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 8 अधिकारी और 55 कर्मचारियों को विशेष रूप से पुरस्कृत किया गया. कार्यक्रम का संचालन मधु शर्मा द्वारा किया गया. धन्यवाद ज्ञापन प्रदीप कुंडलकर ने किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details