मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश में सोयाबीन की इस तारीख से खरीद शुरु, मोहन कैबिनेट ने MSP पर रास्ता किया साफ - Soyabean Purchase Date

मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी का रास्ता साफ हो गया है. मोहन कैबिनेट की मीटिंग में सरकार ने तय किया कि वो न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीद करेगी. कैबिनेट बैठक में सोयाबीन उपार्जन नीति को मंजूरी दे दी है. इसके अलावा कई प्रस्तावों को मंजूरी देते हुए निर्णय लिया गया कि शिप्रा में अब कान्ह नदी के दूषित पानी को नहीं मिलने दिया जाएगा.

MOHAN GOVT PURCHASE SOYBEAN
समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदेगी मोहन सरकार (ETV Bharat)

भोपाल: मध्य प्रदेश में पहली बार समर्थन मूल्य पर सरकार सोयाबीन की खरीदी करने जा रही है. केन्द्र सरकार द्वारा सोयाबीन का समर्थन मूल्य तय किए जाने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सोयाबीन उपार्जन नीति को मंजूरी दे दी है. मध्य प्रदेश में 25 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक सोयाबीन की खरीदी की जाएगी. कैबिनेट की बैठक में उज्जैन के शिप्रा नदी के जल को निर्मल रखने के लिए कान्ह नदी के लिए पुनरीक्षित स्वीकृति दे दी गई. कान्ह नदी को अब गंभीर नदी में मिलाया जाएगा.

कैबिनेट में इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

मंत्रालय में हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने सोयाबीन उपार्जन नीति को मंजूरी दे दी है. सोयाबीन उपार्जन के लिए 25 सितंबर से 20 अक्टूबर तक पंजीयन कराया जाएगा. उप मुख्यमंत्री डॉ. राजेन्द्र शुक्ल ने बताया कि पहली बार सोयाबीन का उपार्जन किया जा रहा है. सोयाबीन के उपार्जन के लिए प्रदेश भर में 1400 उपार्जन केन्द्र बनाए जाएंगे. उपार्जन मार्कफेड के जरिए कराया जाएगा. पहली बार सोयाबीन का 30.68 लाख मीट्रिक टन का उपार्जन किया जाएगा.

शिप्रा में नहीं मिलेगी कान्ह नदी

कैबिनेट की बैठक में उज्जैन की शिप्रा नदी को निर्मल रखने के लिए कान्ह क्लोज डक्ट परियोजना की पुनरीक्षित स्वीकृति दे दी है. 479 करोड़ की इस परियोजना की राशि बढ़ाकर 919 करोड़ कर दी गई है. कान्ह नदी के दूषित पानी को शिप्रा में मिलने से रोकने के लिए क्लोज डक्ट परियोजना के तहत इसके पानी को गंभीर नदी में छोड़ा जाएगा.

विधानसभा अध्यक्ष भी खुद भरेंगे आयकर

मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष भी अपना इनकम टेक्स खुद ही भरेंगे. विधानसभा सचिवालय द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. प्रदेश सरकार पहले ही निर्णय ले चुकी है कि सरकार के मंत्री अपना आयकर खुद ही जमा करेंगे.

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश में बंपर सोयाबीन MSP का ऐलान, मोहन यादव देंगे 4800 रुपए प्रति क्विटल समर्थन मूल्य

सोयाबीन का जैकपॉट: उज्जैन, नागदा मंडी दाम 5000 रुपये क्विंटल, रेट जान इंदौर मंडी दौड़े किसान

नीमच की 16 किमी सड़क होगी चौड़ी

कैबिनेट की बैठक में नीमच शहर की 16 किलोमीटर लंबी मुख्य सड़क के चौडीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. शहर के बीच से गुजरने वाली यह सड़क अभी 2 लेन की है, इसे अब 4 लेन किया जाएगा. इसके लिए सड़क विकास निगम के 133 करोड़ के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details