मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

भोपाल के कोलार सिक्स लेन ने भरी रफ्तार, डेडलाइन फिक्स, जानें कब से फर्राटा भरेंगे वाहन - Bhopal Kolar Six Lane

भोपाल में कोलार सिक्स लेन का काम तेजी से चल रहा है. निर्माण कार्य की लेटलतीफी से रोजाना करीब 5 लाख लोगों को ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ रहा है. क्षेत्रीय विधायक रामेश्वर शर्मा ने अब अफसरों को इस रोड के निर्माण की अंत डेडलाइन बता दी है. उम्मीद है कि इस साल दिसंबर के अंत तक काम पूरा हो जाएगा.

BHOPAL KOLAR SIX LANE
भोपाल के कोलार सिक्स लेन की डेडलाइन फिक्स (ETV BHARAT)

भोपाल।कोलार गेस्ट हाउस से लेकर गोल जोड़ तक करीब 300 करोड़ रुपये से बनाई जा रही 11 किलोमीटर सिक्सलेन सड़क का काम अंतिम चरण में है. मंगलवार को स्थानीय विधायक रामेश्वर शर्मा ने कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह और डीएफओ आलोक पाठक समेत पीडब्ल्यूडी, नगर निगम व अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया. इस सड़क के बनने से कोलार उपनगर समेत आसपास के 5 लाख से अधिक लोगों को लाभ होगा.

कोलार की 11 किलोमीटर सड़क में लगेंगे CCTV

विधायक रामेश्वर शर्मा ने अधिकारियों से कहा "कोलार सिक्सलेन में पड़ने वाले प्रमुख चौराहों के बचे हुए कामों को जल्द पूर्ण किया जाए. कोलार तिराहे को अधिकतम चौड़ा किया जाएगा, जिससे यहां जाम की स्थिति न बने, इसके लिए सड़क के दोनों ही लेफ्ट टर्न को अधिकतम चौड़ा किया गया है. जिससे चार इमली बिट्टन मार्केट एवं मैनिट की तरफ़ से आने वाले वाहनों से जाम न लगे." शर्मा ने बताया कि साल 2025 के पहले सड़क निर्माण का काम पूरा कर लिया जाएगा. कोलार सिक्सलेन सड़क में प्रकाश व्यवस्था के लिए आकर्षक स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी. वहीं पूरी सड़क सीसीटीवी से लैस होगी. इसके कैमरों को पुलिस कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा. वहीं फुटपाथ के दोनों ओर डेढ़ मीटर की जगह खंभे लगाने के लिए छोड़ा जाएगा.

पाइप लाइन और केबल के लिए नहीं खोदनी पड़ेगी सड़क

विधायक शर्मा ने बताया "कोलार गेस्ट हाउस से गोल जोड़ से सिक्स लेन सीसी रोड बनाई जा रही है. इस सड़क में आने वाले चौराहों को चौड़ा कर इनका सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा. बीच में डिवाइडर बनाया जाएगा. इसके दोनों ओर तीन-तीन लेन की सड़कें होंगी. सड़क के दोनों ओर पदयात्रियों के लिए ढाई-ढाई मीटर का फुटपाथ बनाया जाएगा." फुटपाथ के नीचे डक्ट के बजाय 600 एमएम व्यास के आरसीसी पाइप डाले जाएंगे. साथ ही सड़क के नीचे हर 100 मीटर पर 300 एमएम व्यास के क्रास पाइप भी डलेंगे. इससे भविष्य में बिजली की केबल व अन्य पाइप लाइन डालने के लिए सड़क को खोदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस सड़क के बनने से रहवासियों को प्रतिदिन होने वाले ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी.

ये खबरें भी पढ़ें...

कोलार नई 6 लेने रोड पर हादसा, विधायक रामेश्वर शर्मा ने बचाया 2 मजदूरों को

एसपी ने ट्रैफिक व्यवस्था के लिए बनाई गजब की प्लानिंग, सड़क पर पैदल घूमकर किया ये काम

कोलार रोड पर एक दर्जन स्थानों पर जाम की समस्या

वर्तमान में कोलार से चूना भट्टी लिंक रोड तक 15 स्थान पर जाम की स्थिति बनी रहती है. इनमें कोलार तिराहा, सर्वधर्म पुलिया, कोलार थाना समेत अन्य स्थान शामिल हैं. ऐसे में लोग इस सड़क से आवाजही करने से बच रहे हैं. सुबह शाम के पीक आवर्स के समय हालात और ज्यादा खराब हो जाते हैं. सर्वधर्म पुल से बंजारी तक वाहनों को रेंग-रेंगकर चलना पड़ता है. कोलार रोड में सात मीटर अतिरिक्त चौड़ाई होने से यह सड़क सिक्स लेन हो जाएगी. ऐसे में यहां पर ट्रैफिक का आवागमन में तेजी आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details