मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बेटियों की शादी का खर्चा उठाएगी मध्य प्रदेश सरकार, मोहन सरकार का ऐलान

बेटी की शादी में मोहन सरकार देगी 51 हजार, सम्मान निधि को किया दोगुना. भूतपूर्व सैनिकों की रैली में मुख्यमंत्री मोहन यादव का ऐलान. शहीदों की मां को मिलेगी दोगुनी सम्मान निधि.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 10 hours ago

Updated : 7 hours ago

BHOPAL EX SERVICEMEN PROGRAM
भूतपूर्व सैनिकों के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (ETV Bharat)

भोपाल: भोपाल के बैरागढ़ स्थित थ्री ईएमई सेंटर में हुए भूतपूर्व सैनिकों के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने शहीद की मां को मिलने वाली सम्मान निधि को बढ़ाकर 10 हजार रुपये प्रतिमाह किए जाने का ऐलान किया है. शहीद की बेटी और बहन की शादी में 51 हजार रुपये की राशि देने का भी ऐलान मोहन यादव ने किया. 6 साल बाद भोपाल में हुए इस कार्यक्रम में 102 इंजीनियरिंग रेजिमेंट के जवानों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन किए. कार्यक्रम में नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किए कई ऐलान

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कई ऐलान किए. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शहीदों के परिजनों को दी जाने वाली 1 करोड़ की राशि को लेकर कई तरह की परेशानियां देखने में आ रही थीं. इसे देखते हुए इसमें बदलाव किया गया है. अब आधी राशि माता-पिता और आधी शहीद की पत्नी की दी जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद की मां को हर माह दी जानी वाली सम्मान निधि को बढ़ाकर 10 हजार रुपये किया गया है.

नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी (ETV Bharat)
जवानों के हैरतअंगेज प्रदर्शन (ETV Bharat)

शहीद की बेटी और बहन को मिलेंगे 51 हजार

मध्य प्रदेश में द्वितीय विश्वयुद्ध के शहीद परिवार रहते हैं. उनकी पत्नी को मिलने वाली राशि को बढ़ाया जा रहा है. अब इस राशि को 8 हजार रुपये के स्थान पर 15 हजार रुपये किया जा रहा है. शहीद की बेटी और बहन की शादी के समय राज्य सरकार द्वारा 51 हजार रुपये की राशि दी जाएगी. ऐसी बेटियां जो भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे रही हैं उनके माता-पिता को सम्मान निधि के रूप में मिलने वाली राशि को दोगुना किया जा रहा है. अब इसे 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपये किया जा रहा है.

जवानों के हैरतअंगेज प्रदर्शन (ETV Bharat)

भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए बढ़ेंगीं सुविधाएं

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों, दिव्यांग सैनिकों और विधवाओं को मिलने वाली छात्रवृत्ति को राज्य सरकार और बढ़ाने पर विचार कर रही है. सीएम ने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों को विभिन्न कोर्सेस में आरक्षण दिया जाएगा. जिला सैनिक कार्यालय में सहायक ग्रेड 3 के स्तर पर पदों को बढ़ाने का भी फैसला किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:

देश की रक्षा में भूतपूर्व सैनिकों का अमूल्य योगदान, जानें क्या है सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस का इतिहास

एक राज्य, एक स्कूल, 2 क्लासमेट्स; इनके हाथों में इंडियन आर्मी और नेवी की कमान, रीवा से गहरा नाता

सीएम बोले दो दोस्तों की जोड़ी कर रही कमाल

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि भारतीय सेना में 2 दोस्तों की जोड़ी नेतृत्व कर रही है. यह जोड़ी दिनेश त्रिपाठी और उपेन्द्र द्विवेदी जी की है. एक क्लास के दो दोस्त साथ पढ़ते हुए अपने-अपने क्षेत्र में सेनाओं का नेतृत्व कर रहे हैं. मैं उन्हें बधाई देता हूं. सीएम ने कहा कि हमारे यहां एक को बढ़ता देख दूसरे को टेंशन होता है कि यह बढ़ेगा तो मेरा नंबर कब आएगा. दिनेश त्रिपाठी मध्य प्रदेश से निकलकर देश की नौसेना का नेतृत्व कर रहे हैं. इससे ज्यादा गर्व की बात और क्या हो सकती है. सीएम ने कहा कि कोई भी विश्व युद्ध हो आजादी के पहले का या फिर आजादी के बाद का, हमारी सेनाओं ने देश और लोकतंत्र की रक्षा की है.

Last Updated : 7 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details