मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमपी में 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा के पेपर सोशल प्लेटफॉर्म पर, राज्य शिक्षा केंद्र ने साइबर क्राइम से की शिकायत

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 7, 2024, 10:40 PM IST

Board Exam Fake Papers on Social Media : एमपी में अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बोर्ड परीक्षाओं के पेपर भी उपलब्ध हैं. इस जानकारी के बाद राज्य शिक्षा केन्द्र ने कुछ यूट्यूब चैनल और टेलीग्राम चैनलों के खिलाफ साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई है.

board exam fake paper on social media
5वीं और 8वीं बोर्ड के पेपर सोशल मीडिया पर!

भोपाल। मध्यप्रदेश में इस समय 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा चल रही है. राज्य शिक्षा केंद्र इन परीक्षाओं को संचालित करवा रहा है. ऐसे में परीक्षा के पहले कुछ जगहों पर पेपर लीक होने का मामला सामने आया था लेकिन यह मामला गलत पाया गया. ऐसे में राज्य शिक्षा केंद्र ने इस पूरे मामले में तीन यूट्यूब चैनल और 4 टेलीग्राम चैनलों के खिलाफ भोपाल सायबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई है.

सोशल मीडिया पर बोर्ड के फेक पेपर

5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा के पेपर क्या वाकई सोशल मीडिया पर उपलब्ध हैं इस बात को लेकर जब राज्य शिक्षा केन्द्र ने जानकारी जुटाई तो ये जानकारी सही निकली. लेकिन वो पेपर भ्रामक और असत्य निकले. कुछ यूट्यूब और टेलीग्राम चैनल सोशल मीडिया के माध्यम से विद्यार्थियों और उनके माता पिता को भ्रमित कर रहे है. मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र ने गुरुवार को राजधानी भोपाल में डीसीपी साईबर क्राईम ब्रांच को एक लिखित शिकायत दर्ज कराई है कि यू-ट्यूब एवं अन्य संचार माध्यमों पर कक्षा 5वीं, 8वीं वार्षिक परीक्षा सत्र 2023-24 के भ्रामक एवं फर्जी प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने के संबंध में प्रकरण दर्ज किया जाए.

राज्य शिक्षा केंद्र ने साइबर क्राइम से की शिकायत
राज्य शिक्षा केंद्र ने साइबर क्राइम से की शिकायत

छात्र हो रहे गुमराह

अपने शिकायत पत्र में राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल ने लिखा है कि कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा का आयोजन सम्पूर्ण प्रदेश में बोर्ड पैटर्न पर कराया जा रहा है. जिसमें कुछ लोगों के द्वारा अपने निजी हितों के लिए यूट्यूब एवं अन्य सोशल मीडिया साइट टेलीग्राम के से परीक्षा के पूर्व आने वाले प्रश्न पत्र को उपलब्ध कराने का प्रलोभन दिया जा रहा है. विद्यार्थियों और अभिभावकों को भ्रामक एवं फर्जी प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये जा रहे हैं. इस तरह के कृत्य से परीक्षाओं की शुचिता एवं विश्वसनीयता पर सवाल उठाने के साथ-साथ विद्यार्थी भी गुमराह एवं हतोत्साहित हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

सावधान! एमपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं के पेपर बेचने के ग्रुप सोशल मीडिया पर, ऐसे पकड़ में आए ठग

चीटिंग नहीं कराई तो जान से मार दूंगा, बोर्ड एग्जाम के सेंटर हैड को नेताजी की धमकी?

मामला दर्ज करने की मांग

शिकायत के माध्यम से राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा इनको संचालित करने वाले लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की गई है. इस पूरे मामले में राजधानी भोपाल के साइबर क्राइम के सहायक पुलिस आयुक्त सुजीत तिवारी ने बताया कि "आज ही यह शिकायत हमें प्राप्त हुई है और इस पूरे मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा भी बोर्ड एग्जाम के समय इस तरह की शिकायत हमें प्राप्त हुई थी. जिस पर हमने तत्काल प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की थी. इस मामले में भी हम निर्णय लेकर पहले प्रकरण दर्ज कर जांच करेंगे".

ABOUT THE AUTHOR

...view details