बिहार

bihar

आज भारत बंद, पटना में बंद समर्थकों पर लाठीचार्ज, आरा और दरभंगा में ट्रेनें रोकीं - BHARAT BANDH

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 21, 2024, 9:15 AM IST

Updated : Aug 21, 2024, 2:27 PM IST

BHARAT BANDH 2024
भारत बंद (ETV Bharat)

पटना:आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज एससी-एसटी, ओबीसी और आदिवासी संगठनों ने आज भारत बंद बुलाया है. भारत बंद का बिहार में भी व्यापक असर दिख रहा है. राष्ट्रीय जनता दल समेत इंडिया गठबंधन के दल बंद को अपना समर्थन दे रहा है. बंद की वजह से बाजार के साथ-साथ यातायात व्यवस्था पर असर पड़ा है.

LIVE FEED

2:25 PM, 21 Aug 2024 (IST)

पटना में SDM साहब को पड़ी लाठी!

पटना में लाठी चार्ज के दौरान एसडीएम साहब को भी लगी लाठी. पुलिस वाले ने गलती से SDM पर ही लाठी भांज दी.

पटना में SDM साहब को पड़ी लाठी (ETV Bharat)

1:01 PM, 21 Aug 2024 (IST)

सड़क पर उतरे पप्पू यादव

भारत बंद के समर्थन में पूर्णिया की सड़कों पर उतरे सांसद पप्पू यादव. इस दौरान पप्पू यादव के साथ हजारों की संख्या में समर्थक मौजूद थे. उन्होंने कहा कि देश की जनता ने आज भारत बंद का समर्थन किया है. निजी क्षेत्र मे न नौकरी है न आरक्षण. साजिश के तहत आरक्षण को खत्म किया जा रहा है.

1:00 PM, 21 Aug 2024 (IST)

पटना में बंद समर्थकों पर लाठीचार्ज

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ एक दिवसीय भारत बंद के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने पटना में लाठीचार्ज किया है. पुलिस ने जुलूस को आगे बढ़ने से रोका, डाकबंगला चौराहे पर जमा हुए थे बंद समर्थक.

12:09 PM, 21 Aug 2024 (IST)

पटना में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

पटना में पुलिसकर्मियों पर प्रदर्शनकारियों ने की पत्थरबाजी, एक जवान को आई चोट. पुलिस ने किया लाठीचार्ज, प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा.

पटना में गाड़ियों के शीशे तोड़े (ETV Bharat)

11:33 AM, 21 Aug 2024 (IST)

नवादा में भारत बंद

नेता विष्णुदेव पासवान में कहा कि, हम दलित, महादलित समाज आरक्षण के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे. अभी हमारा समाज काफी पिछड़ा है, क्रीमीलेयर और दलित कोटा को बांटने की जो साजिश हो रही है उसका हम जमकर विरोध करते हैं.

11:33 AM, 21 Aug 2024 (IST)

पटन एयरपोर्ट पर नहीं दिख रहा बंद का असर

पटना एयरपोर्ट पर नहीं दिख रहा बंद का असर. लेकिन एयरपोर्ट पर आने वाले ऑटो या सरकारी बसों की संख्या कम. पटना एयरपोर्ट को आनेवाली सड़क पर बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद.

पटन एयरपोर्ट पर नहीं दिख रहा बंद का असर (ETV Bharat)

11:25 AM, 21 Aug 2024 (IST)

दानापुर खगौल रोड बंद, आगजनी और सड़क जाम

पटना में भारत बंद का असर, दानापुर के खगौल रोड डीआरएम ऑफिस के समीप लखबनी बीघा रोड पर महादलित समर्थकों ने आगजनी कर सड़क जाम किया. महादलित नेता शशिकांत ने कहा कि एससी एसटी के आरक्षण का यदि वर्गीकरण कर दिया जायेगा तो यह बिखर जायेगा.

दानापुर खगौल रोड बंद (ETV Bharat)

11:04 AM, 21 Aug 2024 (IST)

पूर्णिया में भारत बंद का असर

पूर्णिया में भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है. सुबह से करणी सेना और बहुजन समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नेशनल हाई-वे पर उतरकर प्रदर्शन किया. जगह-जगह पर टायर जलाकर आगजनी की. पूर्णिया शहर के मुख्य मार्ग के साथ-साथ एनएट-31 बाईपास सड़क को भी जाम किया. दूर-दूर से बस से सफर करने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है.

पूर्णिया में भारत बंद का असर (ETV Bharat)

10:39 AM, 21 Aug 2024 (IST)

मसौढ़ी में बाजार बंद, विधायक सड़क पर उतरे

भारत बंद के कारण पटना जिले के मसौढ़ी में बाजार और दुकानें बंद हैं. सुबह से ही मसौढ़ी की सड़कों पर दलित संगठन के लोग कर्पूरी चौक से अनुमंडल चौराहे तक सड़कों पर केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते नजर आए. इस दौरान बाजार की सभी दुकानें बंद रहीं. इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने आम अवाम से भी अपील की है कि दलितों को आरक्षण के मुद्दे पर हमारे साथ आएं. पुनपुन में विधायक गोपाल रविदास ने बिहटा सरमेरा बाईपास को जाम करते हुए विरोध प्रदर्शन किया है. इस दौरान यातायात पूर्णतः बाधित रही.

मसौढ़ी में बाजार बंद (ETV Bharat)

10:34 AM, 21 Aug 2024 (IST)

पटना की सड़कों पर आगजनी

भारत बंद के दौरान पटना में भीम आर्मी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने सुल्तानगंज की मुख्य सड़क पर आगजनी की और सड़क को जाम कर दिया. हालांकि इस दौरान भारी संख्या में पुलिस-प्रशासन के लोग मौजूद हैं लेकिन इसके बावजूद प्रदर्शनकारी उग्र हैं. इस दौरान संगठन से जुड़े अमर आजाद ने कहा कि केंद्र सरकार एससी-एसटी आरक्षण को लेकर अपनी स्थिति को पूरी तरह से स्पष्ट करें. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी आरक्षण में वर्गीकरण को लेकर जो फैसला दिया है, वह पूरी तरह से गलत है. साथ ही उन्होंने मांग की है कि एससी-एसटी आरक्षण को 9वीं अनुसूची में डाला जाए.

पटना की सड़कों पर आगजनी (ETV Bharat)

10:03 AM, 21 Aug 2024 (IST)

दरभंगा में बिहार संपर्क क्रांति को रोका

दरभंगा जंक्शन पर भीम आर्मी ने दरभंगा-नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट ट्रेन का चक्का जाम कर दिया है. प्रदर्शनकारी चुनमुन यादव ने कहा कि केंद्र सरकार की अनुसूचित जाति व जनजाति आरक्षण को कमजोर करने की बहुत बड़ी साजिश है. अनुसूचित जाति व जनजाति समाज के लिए कहीं से भी अच्छी बात नहीं है, इसका खामियाजा केंद्र की सरकार को भुगतना पड़ेगा.

दरभंगा में बिहार संपर्क क्रांति को रोका (ETV Bharat)

9:24 AM, 21 Aug 2024 (IST)

बंद से लोगों की बढ़ी परेशानी

भारत बंद के कारण आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है. सड़कों पर यातायात बंद रहने के कारण परीक्षार्थी परेशान हैं. बिहार पुलिस की परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थियों का कहना है कि पैदल ही सेंटर के लिए निकलना पड़ा है.

जहानाबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग 83 ब्लॉक (ETV Bharat)

9:15 AM, 21 Aug 2024 (IST)

जहानाबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग 83 ब्लॉक

जहानाबाद में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 83 को अवरुद्ध कर दिया है. बड़ी संख्या में बंद समर्थक एनएच पर मौजूद हैं. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फेसले के विरोध में दलित और बहुजन संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है. ओबीसी और आदिवासी संगठनों ने भी बंद का अपना समर्थन दिया है.

जहानाबाद में प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम किया (ETV Bharat)
Last Updated : Aug 21, 2024, 2:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details