राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 13, 2024, 5:31 PM IST

ETV Bharat / state

भजनलाल सरकार का दोहरा एक्शन, JEN-SI में खुलासे के बाद अब EO भर्ती की एसीबी ने फिर खोली जांच

Rajasthan Paper Leak, राजस्थान की भजनलाल सरकार पेपर लीक और भर्तियों में धांधली कर युवाओं के सपनों का सौदा करने वाले माफिया के खिलाफ लगातार शिकंजा कस रही है. कनिष्ठ अभियंता (जेईएन) और उप निरीक्षक (एसआई) भर्ती में एसओजी के ताबड़तोड़ खुलासे के बाद अब आरपीएससी की ईओ-आरओ भर्ती परीक्षा में कथित गड़बड़ी की जांच भी एसीबी ने दुबारा शुरू कर दी है.

CM Bhajanlal Sharma
CM Bhajanlal Sharma

जयपुर. सत्ता की कुर्सी संभालते ही नकल और पेपर लीक माफिया पर शिकंजा कसने के लिए एसआईटी का गठन करने वाली राजस्थान की भजनलाल सरकार अब पेपर लीक माफिया और भर्ती परीक्षाओं में धांधली करने वालों पर चौतरफा हमले की तैयारी में है. पेपर लीक, नकल और भर्ती परीक्षाओं में धांधली करने वालों पर लगातार शिकंजा कसा जा रहा है.

एक तरफ एसओजी ने कनिष्ठ अभियंता (जेईएन) और उप निरीक्षक (एसआई) भर्ती में ताबड़तोड़ खुलासे किए. अब भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने अधिशासी अधिकारी (ईओ)-राजस्व अधिकारी (आरओ) भर्ती में कथित धांधली की जांच एक बार फिर शुरू कर दी है. ऐसे में अशोक गहलोत सरकार के समय हुई एक और भर्ती अब विवादों में घिरती नजर आ रही है.

पढ़ें :गोपाल केसावत घूस प्रकरण: आरपीएससी कार्यालय में सदस्य मंजू शर्मा से जयपुर एसीबी ने की पूछताछ

इस मामले में लगातार दूसरे दिन कार्रवाई करते हुए एसीबी ने बुधवार को आरपीएससी सदस्य मंजू शर्मा से पूछताछ की है. जबकि मंगलवार को इसी मामले को लेकर एसीबी ने एक अन्य आरपीएससी सदस्य संगीता आर्य के सरकारी आवास पर तलाशी अभियान चलाया था. संगीता आर्य प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव निरंजन आर्य की पत्नी है और एक बार चुनाव भी लड़ चुकी है.

18.50 लाख की घूसखोरी से जुड़ा कनेक्शन : आरपीएससी की एक सदस्य संगीता आर्य के आवास पर तलाशी और दूसरी सदस्य मंजू शर्मा से ईओ-आरओ भर्ती को लेकर पूछताछ की गई है. दरअसल, एसीबी ने पिछले साल जुलाई में ईओ भर्ती परीक्षा पास करवाने के बदले घूस लेने के मामले में घुमंतू बोर्ड के पूर्व चेयरमैन गोपाल केसावत सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया था. इस मामले में आरोपियों द्वारा किसी आरपीएससी सदस्य के नाम पर रिश्वत लेने की बात सामने आई थी.

एसीबी ने दी थी क्लीन चिट : ईओ भर्ती परीक्षा पास करवाने के बदले 18.50 लाख रुपये लेने के मामले में एसीबी की जांच में सामने आया था कि पहले परिवादी से आरोपियों ने आरपीएससी सदस्य के नाम पर 40 लाख रुपये मांगे थे. बाद में 25 लाख में सौदा तय हुआ. हालांकि, एसीबी ने इस पूरे मामले में बाद में किसी भी आरपीएससी सदस्य की भूमिका होने से इनकार किया था. इसके बाद से ही ईओ-आरओ भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली के आरोप लगे थे.

8 महीने बाद अचानक फिर जांच शुरू : आरपीएससी की ईओ-आरओ भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों की जांच लंबे समय तक ठंडे बस्ते में रही. राजस्थान में सत्ता बदलने के बाद अब ईओ-आरओ भर्ती का जिन्न एक बार फिर बोतल से बाहर आया है. अब एसीबी ने नए सिरे से जांच शुरू कर पहले आरपीएससी सदस्य संगीता आर्य के सरकारी आवास पर तलाशी अभियान चलाया और अब आज दूसरी आरपीएससी सदस्य मंजू शर्मा से पूछताछ की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details