बिहार

bihar

भागलपुर में बाढ़ की विभीषिका रोकने के लिए एक्शन में सरकार, तटबंध को दुरुस्त करने के लिए पटना से टीम रवाना - Bhagalpur flood

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 20, 2024, 6:22 PM IST

Bhagalpur flood: बिहार के भागलपुर के गोपालपुर प्रखंड में इस्माइलपुर से बिंद टोली के तटबंध टूटने से गोपालपुर के निचले इलाकों में पानी फैलने लगा है. जिससे खेतों में तेजी से पानी फैलने लगा है. तटबंध टूटने के बाद मुख्य अभियंता के नेतृत्व में पटना से विशेष टीम रवाना कर दी गई है. पढ़ें पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी (ETV BHARAT)

पटना: भागलपुर में तटबंध के क्षतिग्रस्तहोने के बाद गोपालपुर के निचले इलाकों में पानी फैलने लगा है. जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा हम लोग युद्ध स्तर पर तटबंध को ठीक करने में लगे हैं. मुख्य अभियंता के नेतृत्व में पटना से विशेष टीम भेजी गई है जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी ने कहा की भागलपुर के गोपालपुर प्रखंड में इस्माइलपुर से बिंद टोली के बीच 8:15 किलोमीटर तटबंध बना हुआ है और स्पर्श संख्या सात के पास तटबंध क्षतिग्रस्त हुआ है और उसके कारण ही पानी फैल रहा है.

तटबंध टूटने के कारण फैल रहा पानी: जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि विभिन्न नदियों के जल ग्रहण क्षेत्र में चाहे नेपाल हो या उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड के इलाकों में अधिक वर्षा होने के कारण बिहार से बहने वाली हर नदी का जलस्तर शुरू से ही काफी बढ़ा हुआ था. कभी कुछ दिन के लिए घट तो कुछ दिन बढ़ जाता था और खास तौर से सोन, घाघरा, गंडक नदियों का जलस्तर लगातार शुरू में ही बढ़ा हुआ था और सभी लोग जानते हैं कि यह सभी नदियां आखिर में गंगा में मिलती है.

बाढ़ में भरभरा कर गिरा स्कूल (ETV BHARAT)

रिहायसी इलाकों में भर रहा पानी:मंत्री ने कहा कि गंगा नदी पर लगातार जलस्तर बढ़ने के कारण तटबंध पर दबाब बना हुआ था और हम लोग इसकी पूरी हिफाजत में लगे हुए थे, लेकिन आज सुबह भागलपुर जिले में गोपालपुर प्रखंड में जो इस्माइलपुर बिंद टोली तटबंध था जो लगभग 8:15 किलोमीटर लंबा है. उसमें 14 स्पर है जो गठबंधन को सुरक्षित बनाने के लिए बनाए जाते हैं. उन्होंने कहा कि स्पर संख्या 7 और 8 के बीच में क्षतिग्रस्त हो गया है. जिसके कारण नदी का पानी रिहायसी इलाकों में पानी प्रवेश कर रहा है.

"तटबंध का स्थल क्षतिग्रस्त हुआ है. दोनों तरफ से उसको प्रोटेक्ट करने के लिए युद्ध स्तर पर काम शुरू कर दिया है. वहां पर मटेरियल पहुंच गया है. हमारे मुख्य अभियंता वहां मौजूद हैं और भागलपुर जिला प्रशासन के लोग हैं. वहां पर कलेक्टर और एसपी मौजूद हैं. विजय चौधरी ने कहा की स्थिति को देखते हुए अभियंता प्रमुख के नेतृत्व में अभियंताओं के विशेष दल को स्थल के लिए रवाना कर दिया है."- विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन मंत्री

पटना से भागलपुर तक गंगा उफान पर:गंगा नदी का जलस्तर पटना से लेकर भागलपुर तक बढ़ा हुआ है. पटना में भी गंगा गांधी घाट और हाथीदह में खतरे के निशान से ऊपर है. वहीं भागलपुर में कहलगांव तक जलस्तर लाल निशान के ऊपर है और तटबंधों पर दबाव बना हुआ है.

40 से 50 मीटर में कटावः इस्माइलपुर बिंद टोली के बीच स्पर संख्या छह के करीब देर शाम से 40 से 50 मीटर के दायरे में अचानक कटाव शुरू हो गया. कटाव स्थल के समीप स्थित बाढ़ निरोधी कैंप कार्यालय की ओर से बचाव के लिए बालू भरी बोरियां व वृक्षों की टहनियों को डलवाया गया. कटाव का दायरा बढ़ने की आशंका से ग्रामीण सहमे हुए हैं. हालांकि जलस्तर में कमी आ रही है, लेकिन कटाव भी तेजी से हो रहा है.

ये भी पढ़ें

Bhagalpur News: नवगछिया बांध पर गंगा का बढ़ा दबाव, 40 मीटर तक कटाव होने से मची अफरा-तफरी

Flood In Bhagalpur: बाढ़ के पानी से कटी NH 31 सड़क, 22 गांवों का संपर्क शहर से टूटा, 5 हजार एकड़ में लगी फसल बर्बाद

Flood In Bhagalpur: भागलपुर के इस इलाके में बाढ़ की होती है छुट्टी, स्कूल के छात्र परेशान.. जानें क्या है मामला

Bhagalpur News: बाढ़-कटाव पीड़ितों को राहत, आवास बनाने को मिला स्वीकृति पत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details