मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मक्का का अमानक बीज नहीं हुआ अंकुरित, बैतूल में किसानों को भारी नुकसान, कृषि अधिकारी निलंबित - Betul agriculture officer suspended

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 26, 2024, 10:38 PM IST

बैतूल में मक्का के अमानक बीज की शिकायत लेकर किसान कलेक्टर के पास पहुंचे. किसानों ने बताया कि कृषि विभाग ने उन्हें खराब और अमानक बीज दिया है, जो अंकुरित नहीं हो पाया है. वहीं जांच में कृषि अधिकारी की लापरवाही पाई गई जिसे निलंबित किया गया.

BETUL FARMERS SUFFER LOSS
मक्का के अमानक बीज नहीं हुआ अंकुरित किसानों को भारी नुकसान (ETV Bharat)

बैतूल। जिले में लगातार दूसरे साल किसानों को मक्के के अमानक बीज के कारण भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है. पिछले साल तो निजी फर्मों ने किसानों को अमानक बीज बेचा था, लेकिन इस बार तो कृषि विभाग ने किसानों को जो बीज दिया. वही अमानक और खराब क्वालिटी का पाया गया है. मक्के का बीज अंकुरित नहीं होने पर किसानों ने बैतूल कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी से शिकायत की.

बैतूल कृषि अधिकारी निलंबित (ETV Bharat)

बीज नहीं हुई अंकुरित

किसानों ने बताया कि ब्लॉक से खराब किस्म का बीज दिया गया. जिसके कारण बीज अंकुरित नहीं हुआ. किसानों ने कलेक्टर से बताया कि कृषि विभाग ने जो बीज उन्हें दिया है. उसमें अब तक अंकुरण ही नहीं हो पाया है और अब बोवनी का समय भी लगभग निकल चुका है. कलेक्टर ने जांच में पाया कि जो बीज किसानों को दिया गया. उस पर प्रमाणीकरण का टैग नहीं लगा था और किसानों को अमानक बीज दिया गया है.

ये भी पढ़ें:

नए स्टार्टअप से बदली रतलाम के दो युवा किसानों की किस्मत, केंचुए ने बनाया मालामाल हुए लखपति

'मुझे न्याय दो', रिश्वत के बावजूद पटवारी ने नहीं बनाई पावती, चिलचिलाती धूप में कलेक्ट्रेट में धरने पर किसान

कृषि अधिकारी को किया निलंबित

किसानों को प्रमाणित बीज दिया जाना था, लेकिन इसका ध्यान नहीं रखा गया. जांच में कृषि अधिकारी की लापरवाही पाई गई. जिसके बाद कार्रवाई करते हुए उच्च कृषि अधिकारी रामदयाल सिंगारे को निलंबित कर दिया गया. वहीं, बीज सप्लायर फर्म के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है. इस मामले को लेकर अभी जांच जारी है, इसमें दोषी पाए जाने पर कुछ अन्य लोगों पर कार्रवाई की जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details