मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अस्पताल में डॉक्टरों की मौजूदगी में तांत्रिक ने किया इलाज, दवा से ज्यादा झाड़-फूंक पर विश्वास

बड़वानी जिला अस्पताल में भर्ती मरीज का झाड़-फूंक से इलाज किया जा रहा था. यह नजारा देख लोग हैरान थे.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 6 hours ago

Updated : 6 hours ago

BARWANI EXORCISM IN HOSPITAL
जिला अस्पताल में डॉक्टर नहीं तांत्रिक करते हैं इलाज (Getty Image)

बड़वानी:आज भले ही हम चांद पर पहुंच गए हों, लेकिन ग्रामीण इलाके आज भी अंधविश्वास के भ्रम जाल में फंसे रहते हैं. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि ग्रामीणों क्षेत्रों से कई ऐसे मामले सामने आते हैं, जहां ग्रामीण स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ न लेकर झाड़-फूंक और तांत्रिक का सहारा लेते हैं. बड़वानी जिला अस्पताल में एक अजीबोगरीब नजारा देखने को मिला है. यहां सर्पदंश के शिकार युवक को इलाज के लिए अस्पताल लाया गया, लेकिन अस्पताल में इलाज नहीं बल्कि झाड़-फूंक किया जा रहा है.

अस्पताल में होने लगा झाड़-फूंक

पिछड़े क्षेत्रों में आज भी लोग इस तरह से इलाज करवाते हैं. इसका जीता-जागता उदाहरण बड़वानी जिला अस्पताल में देखने को मिला है. बड़वानी जिला अस्पताल में सर्पदंश के शिकार एक युवक राकेश को भर्ती कराया गया था. राकेश बड़वानी के आदिवासी विकासखंड पाटी के ग्राम बोरकुण्ड का रहने वाला है. वहीं तांत्रिक-रैलायंगा महाराज द्वारा उसका झाड़-फूंक किया जाने लगा. तांत्रिक कभी मंत्र पढ़ता तो कभी युवक के कान में फूंक मारने लगता, लेकिन सांप के काटने से बदहवास 30 वर्षीय युवक राकेश बेहोश दिखाई दिया.

अस्पताल में तंत्र मंत्र से इलाज (ETV Bharat)

तांत्रिक बोला-सांपों का जहर उतारता हूं

मीडिया को देखकर अस्पताल में मौजूद डॉक्टर मौके पर पहुंचे और युवक को तुरंत भर्ती करवाकर उसका इलाज शुरू किया. युवक की हालत खतरे के बाहर बताई जा रही है. युवक पर झाड़-फूंक करने वाले तांत्रिक रैलायंगा महाराज ने बताया कि 'वो ग्राम अन्तरसभा का रहने वाला है. उसने कहा कि मैंने सर्पदंश से पीड़ित कई लोगों की जान बचाई है और अच्छे-अच्छे सांपों का जहर उतारा है. यह लोग भी मेरे पास आए थे और उन्होंने मुझसे सांप का जहर उतारने की बात कही थी. इसलिए मैं यहां पर आया और अपना काम कर रहा हूं. मैंने अपने तंत्र मंत्र से उसकी जान बचाई और अब वो सुरक्षित है.'

झाड़ फूंक से इलाज करता तांत्रिक (ETV Bharat)

यहां पढ़ें...

बैतूल में बिल्ली की दावत उड़ा रहा था अजगर, ग्रामीण अगरबत्ती लगाकर करने लगे पूजा

जाल में फंसा खतरनाक सांप, काफी देर झटपटाता रहा, सर्पमित्र ने ऐसे बचाई जान

डॉक्टर बोले सांप काटने पर मरीज को लेकर तुरंत पहुंचे अस्पताल

वहीं पूरे घटनाक्रम पर जिला अस्पताल के डॉ कुंदन कश्यप का कहना है कि 'सांप-बिच्छू जैसा कोई भी जहरीला जीव-जंतु यदि किसी व्यक्ति को काट लेता है तो घबराने की जरूरत नहीं है. पीड़ित तुरंत नजदीकी अस्पताल पहुंचे और डॉक्टर को काटे गए जीव का पूरा विवरण बताएं. हर अस्पताल में उसका एंटीडोट उपलब्ध है. एंटीडोट लगाते ही पीड़ित व्यक्ति पर जहर का असर कम हो जाता है, इसमें कोई चिंता वाली बात नहीं है.सिविल सर्जन डॉ अनिता सिंगारे ने 'बताया जिला अस्पताल में इस तरह से कोई भी जहर नहीं उतार सकता है. इसकी जांच करवा रही हूं. वहां मौजूद स्टाफ से इसकी पूछताछ की जाएगी.

Last Updated : 6 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details