उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उत्तर प्रदेश में खोली जा रहीं 1000 नई बैंक शाखाएं, लोगों को हर 10 किलोमीटर में मिलेगी बैंकिंग की सुविधा - Banks Expansion in Uttar Pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 9, 2024, 4:32 PM IST

Updated : Aug 10, 2024, 3:19 PM IST

प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि सरकार की मंशा है कि जन-जन तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचायीं जाएं. बैंकर्स समिति की बैठक में नई बैंक शाखाओं को बढ़ाने पर बातचीत हुई है.

banks-expansion-in-uttar-pradesh-1000-new-branches-in-every-10-kilometer-radius-lucknow
यूपी के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना (Photo Credit- ETV Bharat)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में सभी बैंकों के विस्तार की एक बड़ी योजना तैयार की जा रही है. बैंकर्स कमेटी की शासन स्तर पर बनी एक समिति की रिपोर्ट के आधार पर आने वाले कुछ समय में उत्तर प्रदेश में बैंक शाखों का विस्तार तेजी के साथ किया जाएगा. सरकार और फाइनेंस मिनिस्ट्री के स्तर पर यह तय किया गया है कि जन-जन तक बैंकिंग की सुविधाओं को पहुंचाया जाए.

इसके लिए बैंकों का दायरा बढ़ाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में करीब 1000 बैंक शाखाएं खोलने का प्रपोजल बनाया जा रहा है. प्रत्येक 10 किलोमीटर के रेडियस में बैंक शाखाएं खोल जाने पर काम शुरू किया जा रहा है. इसके लिए सभी बैंकों के उच्चधिकारियों से सरकार के स्तर पर बातचीत की जा रही है. दरअसल ग्रामीण इलाकों में अभी अभी बैंकिंग शाखाओं की कमी को देखते हुए बैंकिंग आउटलेट या फिर शाखाएं बढ़ाकर जन-जन तक बैंक सेवा को बढाने पर काम शुरू किया जा रहा है.

पिछले दिनों राज्य स्तरीय बैंक समिति की बैठक में इस पर सहमति बनी है. बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधकों और सरकार के वित्त विभाग के स्तर पर एक रिपोर्ट तैयार करके उच्च स्तर पर भेजकर इस पर आने वाले समय में तेजी से काम किया जाएगा. सरकार दस किमी के दायरे में किसी न किसी राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा खोलने के दिशा निर्देश देते हुए पूरी रिपोर्ट मांगी गई है. जिससे रिजर्व बैंक और भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्तर पर सहमति बनाकर बैंक शाखाएं खोलने को मंजूरी दी जा सकेगी.

प्रदेश में ग्रामीण इलाकों में बैंक सर्विसेज को बढ़ाने के लिए सरकार गम्भीरता से काम कर रही है. 2022 में सरकार में 700 बैंक शाखाओं को खोलने पर सहमति बनी थी और इस ओर काम भी चल रहा है. अब सरकार ने इस दायरे को और बढक़र 10 किमी से लेकर 5 किमी के रेडियस में कोई न कोई शाखा या आउटलेट खोलने के लिए प्रस्ताव मांगा गया है. इससे सभी गांव के लोगों तक बैंक सुविधाएं पहुंच सकेंगी.

प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि बैंकर्स समिति की बैठक के माध्यम से नई बैंक शाखाओं को बढ़ाने पर बातचीत हुई है. सरकार की मंशा है कि जन जन तक बैंकिंग सुविधाओं से लोगों को जोड़ा जाए. बैंकों से भी शाखा बढाने के लिए प्रस्ताव बनाने को कहा गया है. इस दिशा में आने वाले कुछ समय मे प्रस्ताव आदि बनने के बाद काम तेजी से आगे बढ़ेगा.

यूपी में बैंकों की स्थिति:

  • उत्तर प्रदेश में 20036 बैंक शाखाएं (राष्ट्रीयकृत एवं ग्रामीण बैंक सहित) हैं.
  • उत्तर प्रदेश में 2,74,997 बैंक मित्र, बैंकिंग आउटलेट और बीसी सखी हैं.
  • उत्तर प्रदेश में सभी बैंकों के 18,909 एटीएम हैं.
  • उत्तर प्रदेश में कुल 3,13,942 बैंकिंग सेवाएं हैं,.

नई बैंक शाखा खोलने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर सभी बैंकों शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वे करते हुए उपलब्ध बैंकों को देखते हूए आबादी और बैंक खातों की संख्या आदि के आंकलन के अनुसार फैसला किया जाता है. सरकार का फोकस है जन-जन तक बैंकिंग शाखा या बैंकिंग आउटलेट के माध्यम से बैंक सुविधाएं मिलें. बैंकों के सर्वे आदि के बाद राज्य सरकार और फिर उसके बाद वित्त मंत्रालय के स्तर पर बैंक शाखा खोलने की मंजूरी प्रदान की जाती है.

ये भी पढ़ें-क्या अयोध्या की किरकिरी भरी हार का सपा से बदला ले पाएंगे योगी? यूपी की 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए CM ने खुद संभाला मोर्चा - UP By Election

Last Updated : Aug 10, 2024, 3:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details