बिहार

bihar

ETV Bharat / state

8 साल से बौद्ध भिक्षु बनकर गया में रह रहा था बांग्लादेशी नागरिक, थाईलैंड भागने के दौरान पकड़ाया

गया एयरपोर्ट से थाईलैंड भाग रहे बौद्ध भिक्षु के वेष में एक बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया गया. इस पर लुक आउट सर्कुलर जारी था.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 9 hours ago

Bangladeshi National Arrested
गया में बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार (ETV Bharat)

गया: बिहार के गया एयरपोर्ट से एक बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया गया है. पिछले कई सालों से यह बांग्लादेशी नागरिक बगैर पासपोर्ट वीजा के बौद्ध भिक्षु के रूप में रह रहा था. इसके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी था. गया एयरपोर्ट से यह थाईलैंड जाने की फिराक में था, इस बीच एयरपोर्ट से इसकी गिरफ्तारी कर ली गई. एयरपोर्ट अधिकारियों ने इसे मगध मेडिकल थाना की पुलिस को सौंप दिया है, जिसे लेकर आगे की कार्रवाई हो रही है.

गया एयरपोर्ट से बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार:गया एयरपोर्ट से से गिरफ्तार बांग्लादेशी नागरिक पिछले कई सालों से अपनी पहचान छुपाकर भारत में रह रहा था. यह बौद्ध भिक्षु बनकर बौद्ध मठ में ठिकाना बनाए हुए था. गिरफ्तार बांग्लादेशी नागरिक की पहचान बाबू जोए बरुआ उर्फ राजीव दत्ता के रुप में हुई है. गया में वो कॉक्स बाजार में रहता है.

थाईलैंड जाने की फिराक में था :राजीव दत्ता बगैर वीजा पासपोर्ट के शातिराना तरीके से तकरीबन आठ सालों से भारत में ठिकाना जमाए हुए था. ये बौद्ध भिक्षु के रूप में बौद्ध मठ में रह रहा था. अधिकारिक जानकारी के अनुसार गया एयरपोर्ट से वह थाईलैंड जाने की फिराक में था.

पूछताछ में चौंकाने वाला खुलासा :एयरपोर्ट सूत्रों की माने तो राजीव दत्ता को शुक्रवार को भारतीय पासपोर्ट (X 7037848) के साथ TG 327 थाईलैंड जानी की तैयारी में था. इसी दौरान जब एयरपोर्ट पर तैनात एविएशन सिक्योरिटी ग्रुप की टीम ने उसकी तलाशी ली, तो जांच पड़ताल में यह संदिग्ध पाया गया.

8 साल से बौद्ध भिक्षु बनकर गया में रह रहा था : जब एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा अधिकारियों ने उससे पूछताछ की तो चौंकाना वाला खुलासा हुआ. उसने बताया कि वो 8 साल से गया में बौद्ध भिक्षु के रूप में रह रहा था और वो बांग्लादेश का नागरिक है. इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तारी के बाद एयरपोर्ट के अधिकारियों ने उसे मगध मेडिकल थाना की पुलिस को सौंप दिया है.

जारी था लुक आउट सर्कुलर:इसके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी था. इससे बचने के लिए वह पिछले कई सालों से भारत में रह रहा था. ज्यादातर बोधगया के मोनेस्ट्री से जुड़कर बौद्ध भिक्षु के वेशभूषा में उसने अपना ठिकाना जमाया था. जांच में यह भी सामने आया है कि बांग्लादेशी नागरिक राजीव दत्ता दूसरों के नाम पर पासपोर्ट इस्तेमाल कर रहा था. इसके पास से अलग-अलग नाम के पासपोर्ट बरामद हुए हैं.

आरोपी के पास से आधार, पैन कार्ड बरामद :इस संबंध में पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार बांग्लादेशी नागरिक बाबू जोए बरुआ उर्फ राजीव दता बांग्लादेश के कॉक्स बाजार का रहने वाला है. उसके पास से आधार कार्ड, पैन कार्ड, थाई मुद्रा, यूरो, यूएस डॉलर और भारतीय करंसी भी मिला है

"बांग्लादेशी नागरिकबिना वीजा पासपोर्ट के इंडिया में रह रहा था. गया एयरपोर्ट से यह थाईलैंड भागने की फिराक में था. उस के पास से बरामद दस्तावेज फर्जी पाया गया है. गया एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया है."- आशीष भारती, एसएसपी, गया

पढ़ें-खुशखबरी! गया हवाई अड्डे से इंटरनेशनल फ्लाइटों की आवाजाही शुरू, थाई एयरलाइंस से 140 यात्री पहुंचे

ABOUT THE AUTHOR

...view details