उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दीपावली से पहले पूरा होगा बनारस के दुकानदारों का बड़ा सपना, 60 साल बाद मिलेंगी स्थायी दुकानें

Maidagin Townhall Shopping Complex : पटरी दुकानदारों को कॉम्प्लेक्स में दुकानों का तोहफा, पार्किंग की भी सुविधा, पीएम करेंगे उद्घाटन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Etv Bharat
बनारस को पीएम की सौगात (Etv Bharat)

वाराणसी: योगी सरकार दीपावली से पहले पटरी व्यावसायियों को उपहार देने जा रही है. मैदागिन स्थित टाउनहाल में अत्याधुनिक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया गया है. यहां पार्क की दीवार से सटे पटरी दुकानदारों को दुकान देना प्रस्तावित है. इससे मैदागिन क्षेत्र में यातायात व्यवस्था सुगम होगी और व्यापारियों को अपने व्यापार के लिए व्यवस्थित स्थान भी मिलेगा.

काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर जाने वाले मार्ग पर लगने वाले जाम से भी बाबा के भक्तों को निजात मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को काशी की प्रस्तावित यात्रा में टाउनहाल शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन कर सकते हैं.

जनसंपर्क अधिकारी और टाउनहॉल गोमटी मार्केट अध्यक्ष ने दी जानकारी (video credit- Etv BHARAT)

योगी सरकार दीपावली में टाउनहाल पार्क से सटे पटरी दुकानदारों को शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में दुकानों का तोहफा देगी. पूर्वांचल की सबसे बड़ी गल्ला मंडी और दवा मंडी का क्षेत्र मैदागिन अब जाम से जल्द ही मुक्त होने वाला है. योगी सरकार ने पटरी व्यावसायियों के लिए टाउनहॉल में अत्याधुनिक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनवाया है.

स्मार्ट सिटी के जनसंपर्क अधिकारी शांकम्भरी नंदन सोंथालिया ने बताया, कि टाउनहॉल पार्क की बाउंड्री से सटे दुकानदारों के लिए टाउनहॉल में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण हुआ है. यह बेसमेंट, जी प्लस 1 का भवन है. लगभग 220 वर्ग मीटर में बने इस शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में 58 दुकानें हैं. यहां शौचालय समेत सभी मूलभूत सुविधाएं भी रहेंगी.

इसे भी पढ़े-आकाशदीप की रोशनी से जगमगाए बनारस के गंगा घाट, शहीदों की याद में जलाए गए 101 दीये, जानिए क्या है मान्यता

त्योहार पर दोगुनी होगी दुकानदारों की खुशी. (Photo Credit; ETV Bharat)

योगी सरकार पर्यटकों और स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए टाउनहॉल में पहले से ही अत्याधुनिक पार्किंग बनवा चुकी है. इसका सर्वाधिक फायदा इस क्षेत्र में यातायात को सुचारू रखने में मिल रहा है. टाउनहॉल बेसमेंट पार्किंग की क्षमता लगभग 240 चार पहिया और 120 दो पहिया वाहन खड़ा करने की है.

फिलहाल, यहां पर तैयार हुई तीन मंजिल में अलग-अलग दुकानों को लेकर अभी दुकानदारों में भी संख्या की स्थिति है. दुकानदारों का कहना है, कि अभी तक हमको यह नहीं पता कि दुकानदारों को दुकान खरीदनी है या किराए पर मिलेंगी. लेकिन, दुकानदार अब तक 1977 से लेकर यहां पर काबिज है. अस्थायी गोमटी मार्केट में ही अपनी दुकान चला रहे हैं.

दुकानदारों का कहना है, कि जो भी हो हमारे हित में हो ताकि हम अपने घर परिवार को अच्छे से चला सकें. फिलहाल, इस मार्केट के बाहर 53 जो दुकानदार हैं. उनका सर्वे पूरा हो चुका है. उन्हें यहां विस्थापित करने की तैयारी की जा रही है. इन दुकानों को यहां से हटाने के बाद सड़क चौड़ीकरण के साथ इस एरिया को पर्यटकों के पॉइंट ऑफ व्यू से डेवलप करने की भी तैयारी है.

यह भी पढ़े-बनारस के इन घाटों पर जरा बचकर, चूक गए तो जा सकती है जान, गंगा नहाने आएं तो रखें खुद का ध्यान

ABOUT THE AUTHOR

...view details