छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बलरामपुर वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में मिली साल की बेशुमार लकड़ियां - Balrampur Forest Team Raid

Balrampur Forest Team Raid बलरामपुर रामानुजगंज जिले में हरे-भरे जंगलों को काटने का सिलसिला जारी है.अवैध रूप से बेशकीमती इमारती लकड़ियों की तस्करी की जा रही है. वन विभाग ने अब तस्करों पर सख्त कार्रवाई का मूड बना लिया है.

Balrampur Forest Team Raid
बलरामपुर वन विभाग की बड़ी कार्रवाई (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 26, 2024, 7:20 AM IST

बलरामपुर: फॉरेस्ट रेंज में वन विभाग की टीम ने छापेमारी करते हुए साल की इमारती लकड़ियों को जब्त किया है. वन विभाग के कर्मियों को मुखबिर से सूचना मिली की कुछ लोग जंगल में अवैध रूप से पेड़ों की कटाई कर रहे हैं. जिसके बाद रेंजर के नेतृत्व में वन विभाग की टीम सोनहरा बीट पहुंची. वहां पेड़ काटते हुए दो दो लकड़ी तस्करों को रंगे हाथों पकड़ा गया. आरोपियों के कब्जे से विभाग ने पांच साल की लकड़ी और लकड़ी काटने में उपयोग किए गए टंगिया को जब्त किया गया. दोनों तस्करों से वन विभाग की टीम ने कड़ाई से पूछताछ की. जिसके बाद आरोपियों ने वन विभाग को बताया कि वह जंगल से पेड़ काटकर लकड़ी को तातापानी में बेचते हैं.

बलरामपुर वन विभाग की बड़ी कार्रवाई (ETV Bharat Chhattisgarh)

सर्च वारंट के बाद घर में की गई छापेमारी:वन अधिकारी ने सर्च वारंट जारी किया. जिसके बाद वन अमला ने तातापानी के रहने वाले संजय तिर्की के घर दबिश दी. इस छापेमारी में अवैध रूप से घर में रखे हुए 32 साल की चौखट और लकड़ी काटने में उपयोग किया गया आरा जब्त कर लिया है.

वन विभाग की कार्रवाई से तस्करों में हड़कंप: बलरामपुर जिले के डीएफओ अशोक तिवारी ने बताया कि इस मुहिम की शुरुआत सबसे पहले वन भ्रमण के दौरान कक्ष क्रमांक 3555 में अधिकारी जंगल में घूम रहे थे, इस दौरान दो बोटा के साथ 2 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई. उनसे पूछताछ में वन विभाग को पता चला कि तातापानी में संजय तिर्की के घर वह लोग लकड़ी की सप्लाई करते हैं. यह पता चलते ही तुरंत उसके खिलाफ सर्च वारंट जारी किया और उसके घर पर छापेमारी की. आरोपी संजय तिर्की के घर से 32 साल की लकड़िया जब्त की. आरोपी संजय तिर्की फरार है. उसकी तलाश की जा रही है. जब्त साल प्रजाति की लकड़ी की कीमत करीब 50 हजार रुपए है.

बीजापुर में वन रक्षक ही बने भक्षक, डिप्टी रेंजर ने कटवा डाले 2 हजार से अधिक बांस, जांच में जुटा विभाग - Illegal bamboo felling in Bijapur
बलरामपुर में वन माफिया के हौसले बुलंद, रातों रात दो दर्जन से ज्यादा पेड़ की हुई कटाई - Wood smugglers In Balrampur
कोंडागांव वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, तेंदुए के खाल सहित 6 तस्कर गिरफ्तार - Smuggler Arrested In Kondagaon

ABOUT THE AUTHOR

...view details