छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बलौदाबाजार खनिज विभाग की अवैध रेत खनन, परिवहन पर बड़ी कार्रवाई, 9 गाड़ियां जब्त

Balodabazar Sand Mining बलौदाबाजार में कलेक्टर ने कहा कि अवैध खनन पर कार्रवाई लगातार जारी रहेगी.

BALODABAZAR MINING
बलौदाबाजार अवैध रेत परिवहन (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 7 hours ago

Updated : 13 minutes ago

बलौदाबाजार:जिले में अवैध रेत परिवहन के मामलों में तेजी से कार्रवाई की जा रही है. पिछले दो दिनों में हाइवा और ट्रैक्टर सहित 9 रेत से भरी गाड़ियां जब्त की गई.

कलेक्टर के निर्देश पर अवैध खनन पर कार्रवाई: कलेक्टर दीपक सोनी ने बीते दिनों रेत के अवैध कारोबार के मामले में अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए. अवैध रेत के भंडारण, अनुमति और उत्खनन, परिवहन के साथ-साथ रॉयल्टी पर्ची सहित सभी दस्तावेजों की जांच के निर्देश कलेक्टर ने खनिज अधिकारियों को दिया. जिसके बाद मंगलवार और बुधवार रात को ये कार्रवाई की गई.

अवैध रेत परिवहन पर कार्रवाई: जिला खनिज अधिकारी केके बंजारे ने बताया कि देर रात और सुबह खनिज विभाग की तरफ से जिले के अलग अलग क्षेत्रों में अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण के संबध में जांच की गई. जांच के दौरान पलारी तहसील अंतर्गत ग्राम गिधपुरी और लवन तहसील में महानदी क्षेत्र में हो रहे अवैध उत्खनन पर कार्रवाई की गई. 9 गाड़ियां जब्त की गई है.

बलौदाबाजार में अवैध रेत खनन पर कार्रवाई (ETV Bharat Chhattisgarh)

रेत से भरी 9 गाड़ियां जब्त: खनिज अधिकारी ने आगे बताया कि सभी जब्त गाड़ियों को नजदीकी थाना के सुपुर्दगी में रखा गया है. यह सभी कार्रवाई छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियम 2015 एवं एमएमडीआर एक्ट 1957 की धारा 21 से 23 के अंतर्गत किया गया है. वाहन मालिकों पर नियमानुसार जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है. इस मामले में कलेक्टर सोनी ने कहा कि अवैध खनन पर ऐसी कार्रवाई आगे भी जारी रहेंगी. अवैध रेत खनन व धंधा करने वालों पर प्रशासन की पैनी नजर है.

एक्शन में कलेक्टर:जिला खनिज अधिकारी के. के. बंजारे ने बताया कि अनुभाग कसडोल अंतर्गत अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आर. आर. दुबे के नेतृत्व में राजस्व की टीम ने बुधवार शाम को कसडोल क्षेत्र में अवैध रेत उत्खनन, परिवहन की जांच की गई. जांच के दौरान महानदी क्षेत्र में हो रहे अवैध उत्खनन में शामिल 4 हाईवा और 2 ट्रैक्टर को पकड़ा गया. तहसील पलारी अंतर्गत ग्राम गिधपुरी क्षेत्र में खनिज विभाग की टीम की जांच के दौरान ये कार्रवाई की गई. कलेक्टर के निर्देश पर जिले में अवैध खनन के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है.

फिर एक्शन में बलौदाबाजार कलेक्टर, कहा- किसानों को दिक्कत हुई तो अधिकारियों पर होगी कड़ी कार्रवाई
दुर्ग में मुरुम की जगह पत्थर खुदाई का आरोप, ग्रामीणों ने खनन करवाया बंद - ILLEGAL MINING
धान काटने के बाद नीम के पेड़ के नीचे आराम कर रही थी महिला, तभी दबे पांव आई मौत
Last Updated : 13 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details