उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

BHU में एडमिशन का एक और मौका; PG की 1200 सीटों पर मिलेगा प्रवेश, स्पॉट राउंड में भरी जाएंगी सीटें - BHU PG Admission

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 27, 2024, 3:07 PM IST

स्पॉट राउंड से दाखिले में सीयूटी के स्कोर के आधार पर नए छात्र पंजीकरण कर सकेंगे. इसके साथ ही पांच चरणों में जिन अभ्यर्थियों को मौका नहीं मिल पाया है, वह भी इसमें आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए स्पॉट राउंड के दो चरणों को चलाया जाएगा, जिसमें सभी अभ्यर्थियों को फिर से एडमिशन का मौका मिलेगा.

Etv Bharat
BHU में एडमिशन का एक और मौका. (Photo Credit; ETV Bharat)

वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय में पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को फिर से एक नया मौका मिलने जा रहा है. अब विद्यार्थी स्पॉट राउंड में दाखिला ले सकेंगे. बता दें कि, विश्वविद्यालय के पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सभी पांच चरणों की ऑनलाइन सीट आवंटन की प्रक्रिया संपन्न हो गई है. जिसके बाद भी अभी लगभग 1200 सीटें खाली हैं. इन सीटों को अब स्पॉट राउंड से पंजीकरण करके भरा जाएगा.

स्पॉट राउंड से अभ्यर्थियों को मिलेगा प्रवेश:स्पॉट राउंड से दाखिले में सीयूटी के स्कोर के आधार पर नए छात्र पंजीकरण कर सकेंगे. इसके साथ ही पांच चरणों में जिन अभ्यर्थियों को मौका नहीं मिल पाया है, वह भी इसमें आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए स्पॉट राउंड के दो चरणों को चलाया जाएगा, जिसमें सभी अभ्यर्थियों को फिर से एडमिशन का मौका मिलेगा.

इसके लिए बाकायदा BHU की केंद्रीय प्रवेश समिति ने तैयारी भी शुरू कर दी है और सभी पीजी सीटों पर विषयवार दाखिले के लिए डिटेल भी मांगी गई है. 28 जुलाई से स्पॉट राउंड के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है.

केंद्रीय प्रवेश समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर भास्कर भट्टाचार्य ने बताया कि खाली सीटों पर प्रवेश के लिए स्पॉट राउंड का आयोजन किया जाएगा. समर्थ से सीटों का विवरण मिलने के बाद पोर्टल पर विंडो को एक्टिवेट किया जाएगा, जिसमें पांच चरणों में छूटे अभ्यर्थियों के अलावा जो भी नए छात्र छात्राएं पंजीकरण करा सकेंगे, उनको सीटों के अनुसार दाखिला दिया जाएगा.

40 फीसदी सीटें खाली:BHU और संबद्ध महाविद्यालय में स्नाकोत्तर की 8500 सीटों पर प्रवेश के लिए 11 जून को प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी. 5 सीटों की आवंटन के बाद भी मुख्य कैंपस की 90 फीसदी से अधिक सीटें भर गई थी. लेकिन संबंध कॉलेज आर्य महिला पीजी कॉलेज, बसंत महिला महाविद्यालय राजघाट, वसंत कन्या पीजी कॉलेज और डीएवी पीजी कॉलेज के 30 से 40 फीसदी सीटें अभी खाली है.

कहां कितनी सीटें हैं खाली:यदि हम विश्वविद्यालय के संबंध कॉलेज के सीटों की संख्या की बात करें तो आर्य महिला पीजी कॉलेज में कुल 450 सीटें हैं, जिनमें 180 सीट खाली है. डीएवी पीजी कॉलेज में 400 सीट हैं जिनमें 100 सीट खाली हैं. बसंत महिला महाविद्यालय राजघाट में 500 सीट हैं जिनमें 150 सीट खाली हैं. वसंत कन्या महाविद्यालय में 400 सीट हैं जिनमें 120 सीट खाली हैं. वहीं बीएचयू कैंपस में 6500 सीट हैं जिनमें 650 सीट खाली हैं.

ये भी पढ़ेंःBHU में महंगा हुआ कैंसर का इलाज, अब कीमोथेरेपी के लिए देने होंगे रुपये

ABOUT THE AUTHOR

...view details