उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

'भारत में हम सुरक्षित हैं, बांग्लादेश में फैमिली की चिंता सता रही'; AMU में पढ़ रहे बांग्लादेशी छात्रों का छलका दर्द - Bangladesh Violence

बांग्लादेश की छात्रा पायल राय ने बताया कि वह पीएचडी कर रही हैं. अपनी फैमिली को लेकर ही नहीं पूरे देश को लेकर इस समय जो हालत चल रहे हैं उसको लेकर चिंता बनी हुई है. यहां तो माहौल अच्छा है और सब कुछ ठीक है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 7, 2024, 10:08 AM IST

Etv Bharat
AMU में पढ़ रहे बांग्लादेशी छात्रों का छलका दर्द. (Photo Credit; ETV Bharat)

अलीगढ़: बांग्लादेश में हो रही हिंसा के चलते अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) प्रशासन ने मंगलवार को बांग्लादेशी छात्रों के साथ बैठक की. एएमयू प्रशासन ने बांग्लादेशी छात्रों से बातचीत की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया. इस दौरान अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले बांग्लादेशी छात्रों ने खुद को एएमयू में सुरक्षित बताया है. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में वर्तमान में 31 छात्र बांग्लादेश के हैं.

AMU की छात्रा ने बताया अपना दर्द. (Video Credit; ETV Bharat)

बांग्लादेश की छात्रा पायल राय ने बताया कि वह पीएचडी कर रही हैं. अपनी फैमिली को लेकर ही नहीं पूरे देश को लेकर इस समय जो हालत चल रहे हैं उसको लेकर चिंता बनी हुई है. यहां तो माहौल अच्छा है और सब कुछ ठीक है.

वह 2022 में बांग्लादेश छोड़कर यहां इंडिया में पढ़ने के लिए चली आई थीं और तभी से यहां है. फेसबुक और यूट्यूब पर न्यूज देखकर वहां के हालात का पता चल रहा है. फैमिली से अभी संपर्क नहीं हो पाया है क्योंकि उनकी फैमिली एक गांव में रहती है जिसकी वजह से उनसे अभी कांटेक्ट नहीं हो पाया है.

बांग्लादेशी एएमयू छात्र अबू साईद ने बताया कि वह एएमयू में पीएचडी कर रही हैं. बांग्लादेश में जो इस समय हालत चल रहे हैं, उसको लेकर चिंता बनी हुई है. परिवार के लोगों से कुछ समय पहले संपर्क हुआ था, हिंसा फैलने की खबर के बाद परिवार से संपर्क नहीं हुआ है, लेकिन किसी और माध्यम से यह जानकारी मिल गई है कि वह सुरक्षित हैं. बस ईश्वर से प्रार्थना है कि जल्द वहां के हालात सामान्य हो जाएं.

एएमयू डिप्टी प्रॉक्टर एस अली जैदी ने बताया कि बांग्लादेश के इस समय जो हालात हैं उसकी वजह से हम लोग फिक्रमंद हैं. इसीलिए हमने बांग्लादेशी छात्रों को बुलाया था. एक मीटिंग की थी. उनकी कोई परेशानी है या ऐसी कोई परेशानी है जो बांग्लादेश से रिलेशन है तो उस केस को भी हम टेक अप करें.

हमारा मकसद है कि जो बच्चे हैं, वह सेफ रहे अगर कोई परेशानी आती है तो हम उनकी हेल्प कर सकें. इस समय यूनिवर्सिटी में बांग्लादेशी छात्रों की संख्या 31 है. अभी एडमिशन चल रहे हैं तो और बच्चे आने की भी उम्मीद है.

ये भी पढ़ेंःमंदिरों में आगजनी, हिंदू घरों पर हमला, क्या हिंदू बांग्लादेश में बने सॉफ्ट टारगेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details