छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कवर्धा के कामठी मंदिर पहुंचे विजय शर्मा, कहा - मंदिर का नाम बदलना गलत

कामठी मंदिर विवाद खत्म होने पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि बातचीत के जरिए हर विवाद का अंत हो सकता है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

deputy cm Vijay Sharma in Kawardha
मंदिर विवाद शांत होने के बाद पहुंचे विजय शर्मा (ETV Bharat)

कवर्धा:कवर्धा के कूकदूर थाना क्षेत्र के कामठी में नवरात्रि के पहले दिन दुर्गा मूर्ति स्थापना को लेकर विवाद हुआ था. दो पक्षों में मूर्ति स्थापना को लेकर काफी तनाव जैसा माहौल था. हालांकि पुलिस और प्रशासन की टीम ने मामले को शांत कराया. हालांकि गांव में दोनों पक्षों के बीच तनाव अब भी है. इस अनसुलझे विवाद को सुलझाने के लिए गुरुवार को प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा और पंडरिया विधायक भावना बोहरा मंदिर पहुंची. इस दौरान दोनों ने मंदिर में पूजा-अर्चना कर गांव वालों से बातचीत की.

पूजा पाठ से रोकने वालों को किया जाएगा दंडित: इस बीच मीडिया से उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने बातचीत की. उन्होंने कहा कि ग्रामवासी और आदिवासी समाज के लोगो से बातचीत की है. स्थिति का आंकलन किया. मैंने सभी मंदिरों का दर्शन किया और पूजन किया. फिलहाल यहां किसी प्रकार का विरोध नहीं है. सर्व समाज और गोंडवाना समाज के लोगों से बातचीत की गई है. पूजा-पाठ से किसी को नहीं रोका गया है. और ऐसा करना भी गैरकानूनी है. ऐसा करने वालों को दंडित किया जाएगा.

कवर्धा कामठी मंदिर (ETV Bharat)
रेंगाखार-चिल्फी सल्हेवारा मुख्य मार्ग का भूमिपूजन (ETV Bharat)

यदि यहां मंदिरों का नाम बदला गया है तो यह गलत है. कामठी गांव हमेशा से निर्विवाद रहा है. विवाद करने वाले वे लोग हैं, जो लोगों को मुख्य धारा से काटकर राष्ट्रविरोधी और धर्म के खिलाफ काम करना चाहते हैं. : विजय शर्मा, डिप्टी सीएम

लोगों से मिलकर रहने की अपील:वहीं, पंडरिया विधायक भावना बोहरा ने कहा कि फिलहाल यहां विवाद वाली स्थिति नहीं है. हां कुछ लोग जानबूझकर माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यहां के लोग किसी के बहकावे में नहीं आने वाले हैं. इस दौरान विधायक भावना बोहरा के साथ जिला प्रशासन की टीम, पुलिस के आलाधिकारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे. गांव वालों से बातचीत कर स्थिति का आकलन करने के बाद गृहमंत्री ने सभी को मिलजुलकर रहने की अपील की.

जानिए क्या है पूरा मामला:कबीरधाम जिले के कूकदूर थाना अंतर्गत ग्राम कामठी में हिन्दू देवी-देवताओं की विभिन्न मंदिर है. गांव वाले मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं लेकिन कुछ वर्षों से मंदिर पर गोडवाना समाज अपना अधिकार बताते हुए मंदिरों का नया नामकरण कर दिए हैं. मंदिर में सतरंगी झंडा लगाकर गोडवाना समाज के देवी-देवताओं होने का दावा कर रहे हैं. इसे लेकर गोड़वाना समाज और सर्व हिन्दू समाज के बीच तनाव की स्थिति बनी रहती है.नवरात्रि के प्रथम दिन दुर्गा मूर्ति स्थापना को लेकर दोनों के बीच फिर से विवाद हो गया था.

रेंगाखार-चिल्फी सल्हेवारा मुख्य मार्ग का भूमिपूजन:इसके बाद डिप्टी सीएम विजय शर्मा वनांचल क्षेत्र के समनापुर गांव पहुंचे. यहां डिप्टी सीएम ने 9 करोड़ 65 लाख रुपए की लागत से रेंगाखार-चिल्फी सल्हेवारा मुख्य मार्ग के नवीनीकरण उन्नयन का भूमिपूजन किया. यहां सड़क से लगें विभिन्न गांव मध्यप्रदेश की सीमा को छूते हैं. यही कारण है कि इस मार्ग पर लोगों का अधिक आवागमन लगा रहता है. क्षेत्र के ग्रामीण लंबे समय से सरकार से इस सड़क के नवीनीकरण की मांग करते रहे हैं. इसे लेकर डिप्टी सीएम ने कहा कि यहां सड़क बहुत आवश्यक था. अक्सर हादसे होते रहते हैं. आज भूमिपूजन किया गया. सड़क की क्वालिटी को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

कवर्धा में मूर्ति स्थापना को लेकर दो पक्षों में विवाद, पुलिस ने ऐसे सुलझाया पूरा मामला - Shardiya Navratri 2024
कवर्धा में प्रधानमंत्री आवास योजना मेला 2024, डिप्टी सीएम ने लोगों को दिया मकान का तोहफा
छत्तीसगढ़ में गौ माता की मौत पर बैंड बाजे के साथ निकाली गई अंतिम यात्रा

ABOUT THE AUTHOR

...view details