राजस्थान

rajasthan

मिलावट के खिलाफ अभियान, झोटवाड़ा इंडस्ट्रियल एरिया में बड़ी कार्रवाई, 53 हजार लीटर सरसों तेल का स्टॉक किया सीज - adulterated mustard oil seized

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 9, 2024, 7:27 PM IST

चिकित्सा विभाग ने जयपुर के झोटवाड़ा इंडिस्ट्रियल एरिया में एक फैक्ट्री पर कार्रवाई कर 53 हजार लीटर सरसों तेल के स्टॉक को सीज किया. इसके नमूने लेकर जांच के​ लिए लैब भेजा गया है.

53000 liter mustard oil seized in Jhotwara
53 हजार लीटर सरसों तेल का स्टॉक किया सीज (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर. चिकित्सा विभाग की ओर से प्रदेश में मिलावट के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है. बीते दो महीने में चिकित्सा विभाग ने राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर मिलावट को लेकर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. अब तक बड़ी मात्रा में मिलावटी खाद्य पदार्थों को सीज किया गया है. चिकित्सा विभाग ने मंगलवार को एक बार फिर राजधानी में मिलावट को लेकर एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया और 53 हजार लीटर सरसों तेल का स्टॉक सीज किया.

खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान के निर्देश पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया. जहां बड़ी मात्रा में सरसों के तेल का स्टॉक सीज किया गया. अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में मंगलवार को खाद्य सुरक्षा दल ने झोटवाड़ा इंडस्ट्रियल एरिया स्थित एक आयल इंडस्ट्री के ऑयल ब्रांड की फैक्ट्री पर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. इस मौके पर चिकित्सा विभाग की टीम ने 53 हजार लीटर सरसों का तेल का स्टॉक सीज किया.

पढ़ें:फैक्ट्री में तैयार किया जा रहा मिलावटी रिफाइंड आयल, 15 हजार किलो से ज्यादा ऑयल जब्त - Raid on adulterated oil factory

राइस ब्रांड तेल के मिलावट की आशंका: इस मौके पर अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि सीज किए गए सरसों के तेल में राइस ब्रांड तेल की मिलावट की आशंका है, जो एक सस्ता तेल है. पंकज ओझा ने बताया कि सरसों के तेल के सैंपल जांच के लिए एकत्रित किए गए हैं और इन सैंपल को विभागीय लैब में जांच के लिए भेजा जा रहा है. इस कार्रवाई से पहले विभाग ने 3-4 प्रतिष्ठित कंपनियों के सरसों तेल के सैंपल लेकर भी एक जांच अपने स्तर पर करवाई गई थी. इसमें इस ब्रांड का नमूना फेल हुआ था. इसी परिप्रेक्ष्य में आज और सैंपल लेकर विभागीय लैब में जांच के लिए भेजा जा रहा है. इस कार्रवाई दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी रतन गोदारा, पवन गुप्ता, नरेश शर्मा एवं नरेश चेजारा शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details