दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / state

MCD सदन में AAP के पास बहुमत नहीं, सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खोयाः दिल्ली भाजपा का दावा - AAP lost majority in MCD House

आम आदमी पार्टी के तीन पार्षद बुधवार को भाजपा में शामिल हो गए. भाजपा का कहना है कि AAP ने एमसीडी सदन में बहुमत खो दिया है. दिल्ली नगर निगम में भाजपा पार्षदों की संख्या बढ़कर 115 हो गई है. जबकि, AAP पार्षदों की संख्या घटकर 124 रह गई है. जबकि स्पष्ट बहुमत का आंकड़ा 125 है.

MCD सदन में AAP के पास बहुमत नहीं
MCD सदन में AAP के पास बहुमत नहीं (Etv Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली नगर निगम के स्टैंडिंग कमेटी चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के तीन पार्षद भाजपा में शामिल हो गए. इसके साथ ही एमसीडी में भाजपा पार्षदों की संख्या बढ़कर 115 हो गई है. जबकि आम आदमी पार्टी के पार्षदों की संख्या घटकर 124 रह गई है.

एमसीडी में विपक्ष के नेता सरदार राजा इकबाल सिंह ने कहा कि सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने आज नगर निगम के निर्वाचित पार्षदों में बहुमत खो दिया है. ऐसे में अब उसे सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार नहीं रह गया है. वहीं, भाजपा प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि एमसीडी में वर्तमान में 249 निर्वाचित पार्षद हैं. आम आदमी पार्टी के पास अब केवल 124 पार्षद हैं, जबकि बहुमत का आंकड़ा 125 है, इसलिए AAP ने स्पष्ट रूप से बहुमत खो दिया.

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय की तानाशाही ने एमसीडी के कामकाज को ठप कर दिया है. नगर निकाय अपने अनिवार्य कार्यों को करने में सक्षम नहीं है. एमसीडी की सफाई सेवाएं आज सबसे खराब स्थिति में हैं, जबकि मच्छरों के प्रजनन से संबंधित बीमारियां डेंगू और मलेरिया तेजी से फैल रही है, लेकिन मेयर के पास समाधान खोजने का समय नहीं है.

हालांकि, भाजपा के दावे के बावजूद एमसीडी में आम आदमी पार्टी की सरकार को अभी कोई खतरा नहीं है. नगर निगम के सदन में आम आदमी पार्टी अभी भी बहुमत में है. निगम में पार्षदों की संख्या भले ही बहुमत से एक कम हो गई है, लेकिन मेयर चुनाव में दिल्ली सरकार के मेंबर के तौर पर आए विधायक और दिल्ली के राज्यसभा और लोकसभा सांसद अभी मतदान कर सकते हैं. इन सभी को जोड़ दे तो AAP अभी भी बहुमत में हैं.

AAP के तीन पार्षद BJP में शामिल:आम आदमी पार्टी के तीन पार्षद आज भाजपा में शामिल हो गए. इसमें दो महिला पार्षद दिलशाद कॉलोनी से प्रीति और ग्रीन पार्क से सरिता फोगाट शामिल हैं. वहीं, उनके साथ मदनपुर खादर ईस्ट के पार्षद प्रवीण कुमार ने भी आप का दामन छोड़ बीजेपी का में शामिल हो गए. तीनों पार्षदों ने दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और केंद्रीय मंत्री हर्ष मल्होत्रा की मौजूदगी में पार्टी का दामन थामा.

ये भी पढ़ें:

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details