राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अलवर जिला अस्पताल में बनेगा नेत्र विभाग का नया भवन, तैयार होंगे आधुनिक सुविधाओं से लैस ऑपरेशन थिएटर

अलवर जिला अस्पताल में नेत्र विभाग का बनेगा नया भवन. आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे ऑपरेशन थिएटर. निर्माण में आएगी 6 करोड़ की लागत.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

ETV BHARAT ALWAR
जिला अस्पताल में बनेगा नेत्र विभाग का नया भवन (ETV BHARAT ALWAR)

अलवर :अलवर जिला अस्पताल में नेत्र रोगियों को अब आने वाले समय में बेहतर सुविधा मिलेगी. इसके लिए जिला अस्पताल के परिसर में वर्तमान में चल रहे नेत्र वार्ड व ऑपरेशन थिएटर भवन को तोड़कर नया भवन बनाने की तैयारी शुरू होगी. नेत्र विभाग का नया भवन करीब 10 हजार वर्ग फीट में तैयार किया जाएगा, जिसकी लागत करीब 6 करोड़ रुपए आने की बात कही जा रही है.

पीएमओ सुनील चौहान के अनुसार यह भवन करीब 7 से 8 माह में बनकर तैयार होगा. उन्होंने बताया कि भवन तैयार होने के बाद यहां पर हर साल करीब 10 हजार ऑपरेशन किए जा सकेंगे. वर्तमान में नेत्र विभाग में 5 हजार ऑपरेशन साल में होते हैं. इसके लिए मेट्सो कंपनी के साथ एमओयू साइन हुआ है. भवन बनने के बाद संचालन का कार्य अस्पताल प्रशासन के अधीन रहेगा.

इसे भी पढ़ें -60 गांव, एक डॉक्टर...कैसे होगा डेंगू और वायरल बुखार का इलाज ?

पीएमओ सुनील चौहान ने बताया कि जिला अस्पताल में जहां वर्तमान में मरीज के ऑपरेशन व नेत्र ओपीडी संचलित है, उस जगह को तोड़कर नया भवन बनाया जाएगा. उन्होने बताया कि नेत्र विभाग में मरीजों की अधिकता व ऑपरेशन के भार को देखते हुए यह बनाना जरूरी हो गया था. भवन के निर्माण में खास बात यह रहेगी की इसके लिए सरकार या अस्पताल प्रशासन का कोई पैसा नहीं लगेगा. इस भवन का पूरा निर्माण कार्य मेट्सो कंपनी द्वारा करवाया जाएगा.

संचालित होंगे 120 बेड व ओपीडी : पीएमओ ने बताया कि इस भवन के निर्माण के बाद इसमें 120 बेड, नेत्र ओपीडी, दवाई काउंटर, पर्ची काउंटर साहित जांच का एरिया भी संचालित किया जाएगा. जिससे नेत्र रोगियों को एक ही जगह पर सारी सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी.

बनेंगे 4 ऑपरेशन थिएटर :पीएमओ ने बताया कि वर्तमान में एक ऑपरेशन थिएटर में मरीज के ऑपरेशन किए जाते हैं, जिसमें पूरे साल में करीब 5 हजार ऑपरेशन होते हैं. इस भवन में चार अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ऑपरेशन थिएटर बनाए जाएंगे. जिसमें एक सेफ्टिक, 2 जनरल और एक सुपर स्पेशलिटी होगा. इससे मरीजों को फायदा होगा और 1 साल में करीब 10 हजार से ज्यादा ऑपरेशन हो सकेंगे. उन्होंने बताया कि यदि आवश्यकता हुई तो इस भवन को 6 फ्लोर तक बढ़ाया जाएगा और करीब 200 बेडों की आगे व्यवस्था की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details