उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यात्रियों को बड़ी राहत, त्योहार पर घर पहुंचने में नहीं होगी दिक्कत; रोडवेज चलाएगा 967 होली स्पेशल बसें

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 14, 2024, 4:51 PM IST

Updated : Mar 14, 2024, 10:47 PM IST

होली पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (Uttar Pradesh State Road Transport Corporation) की 967 होली स्पेशल बसें चलेंगी. इससे यात्रियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है.

Etv Bharat 967-holi-special-buses-will-run-from-lucknow-upsrtc
Etv Bharat लखनऊ से चलेंगी 967 होली स्पेशल बसें, यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

लखनऊ: होली पर्व पर यात्रियों को अपने घर पहुंचने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी. परिवहन निगम ने यात्रियों का ख्याल रखते हुए होली स्पेशल बसों के संचालन का निर्णय लिया है. 22 मार्च से लेकर एक अप्रैल तक प्रदेश भर में होली स्पेशल बसों का संचालन किया जाएगा. लखनऊ रीजन की तरफ से विभिन्न डिपो से कुल 967 होली स्पेशल बसें संचालित की जाएंगी जिनमें 50 बसें आकस्मिकता प्रबंधन के लिए आरक्षित रहेंगी, जबकि 917 बसें सड़क पर यात्रियों को आवागमन के लिए उपलब्ध होंगी. इनमें से 489 बसें परिवहन निगम की होंगी तो 478 बसें अनुबंधित होंगी.

22 मार्च तक चालक-परिचालकों की छुट्टियां रद्द

लखनऊ रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी (Regional Manager RK Tripathi) ने बताया कि लखनऊ गोरखपुर मार्ग पर कुल 46 बसें संचालित होंगी जिनमें साधारण, जनरथ और शताब्दी बसें शामिल हैं. लखनऊ दिल्ली मार्ग पर 43 बसें चलाई जाएंगी. लखनऊ बहराइच मार्ग पर 26, लखनऊ गोंडा बलरामपुर के लिए 24, लखनऊ कानपुर के लिए 17, लखनऊ आजमगढ़ के लिए 37 बसों का संचालन किया जाएगा. लखनऊ देहरादून के लिए नौ बसें चलाई जाएंगी. इनमें साधारण दो और बाकी पिंक और जनरथ बसें होंगी. लखनऊ हरिद्वार के लिए भी 10 बसों का संचालन किया जाएगा. लखनऊ वाराणसी के लिए 10 बसें चलेंगी.

लखनऊ रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी

लखनऊ प्रयागराज के लिए 33 बसों का संचालन होगा. लखनऊ आगरा मथुरा वाया एक्सप्रेसवे से 20 बसें चलाई जाएंगी और इसी तरह लखनऊ रायबरेली और रायबरेली कानपुर दिल्ली के लिए कुल 30 बसें संचालित होंगी. इन रूटों पर कुल 305 बसों का संचालन किया जाएगा. आरएम आरके त्रिपाठी ने बताया कि प्रारंभिक बिंदु से 60% से अधिक यात्री लोड फैक्टर मिलता है तो सभी मार्गो के लिए अतिरिक्त सेवाएं संचालित की जाएंगी. 22 मार्च से एक अप्रैल तक किसी भी परिस्थिति में चालक परिचालकों को अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाएगा. अपरिहार्य स्थिति में ही छुट्टी मिलेगी.

ब्रेकडाउन को अटेंड करने की व्यवस्था सेवा प्रबंधक करेंगे जो राउंड द क्लॉक कार्य करेंगे.

उन्होंने निर्देश दिए हैं कि बसों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए. बसों को मेंटेन कर ही सड़क पर भेजा जाए जिससे यात्रियों की कोई शिकायत न आए. लंबी दूरी की दिल्ली, जयपुर, हरिद्वार, आगरा, बरेली, हल्द्वानी, वाराणसी, गोरखपुर की सेवाएं बिल्कुल समय से कार्यशाला से भेजी जाएं. बस स्टेशन पर साफ सफाई रखी जाए. पीने के लिए स्वच्छ जल की उपलब्धता होनी चाहिए. 24 घंटे स्टाफ तैनात रहे. उन्होंने बताया कि परिवहन निगम मुख्यालय की तरफ से जो निर्देश दिया गया है उसके एवज में लखनऊ क्षेत्र के यातायात अधीक्षक बालराज सिंह और हरिशंकर विश्वकर्मा के साथ सुदीप सिंह की ड्यूटी 23 मार्च से दो अप्रैल तक कौशांबी स्टेशन पर लगाई गई है. कहा कि ब्रेकडाउन को अटेंड करने की व्यवस्था सेवा प्रबंधक करेंगे जो राउंड द क्लॉक कार्य करेंगे.

लखनऊ प्रयागराज के लिए 33 बसों का संचालन होगा.

एक माह तक चलेगी विशेष यात्री बस सेवा: चैत्र नवरात्र के मौके पर नौ अप्रैल से परिवहन निगम एक माह तक विशेष यात्री बस सेवा संचालित करेगा. आदि शक्ति मां पाटेश्वरी शक्तिपीठ मंदिर के महंत मिथिलेश नाथ ने परिवहन निगम से विशेष बसें चलाने का आग्रह किया है. परिवहन निगम के प्रधान प्रबंधक संचालन मनोज कुमार ने बताया कि नवरात्रि में प्रांत के विभिन्न स्थानों सहित आसपास के प्रांतों में स्थित देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का बड़ी संख्या में आवागमन होगा. इसके साथ ही निगम की आय में बढ़ोतरी का भी मौका होगा. संबंधित क्षेत्र में बसों का संचालन करना निगम के लिए फायदे का सौदा भी साबित होगा. उन्होंने निर्देश दिए हैं कि नवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं और दर्शनार्थियों के आवागमन की सुविधा के लिए सभी क्षेत्रों में विशेष बसों की व्यवस्था कराई जाए, जिससे मेले के दौरान श्रद्धालुओं को समय पर रोडवेज बस उपलब्ध हो.

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभी प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए, भाजपा के 7 और सपा के 3 शामिल

Last Updated : Mar 14, 2024, 10:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details