हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

2 अक्टूबर को 3615 पंचायतों में होगी ग्राम सभा, तय हुए 9 एजेंडे, ₹1500 के लिए फॉर्म वेरिफिकेशन एजेंडे में नहीं शामिल - Himachal Gram Sabha meeting

Himachal Panchayat Gram Sabha Meeting : 2 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के सभी 3615 पंचायतों में ग्राम सभा बैठकें होंगी. इस बैठक के लिए 9 एजेंडे तय किए गए हैं. वहीं, इ, एजेंडे में ₹1500 के लिए फॉर्म वेरिफिकेशन शामिल नहीं किया गया है. पढ़िए पूरी खबर...

3615 पंचायतों में होगी ग्राम सभा
3615 पंचायतों में होगी ग्राम सभा (FILE)

शिमला:हिमाचलप्रदेश में 2 अक्टूबर को यानी कल होने वाली ग्राम सभा की बैठक के लिए जो 9 एजेंडे तय किए गए हैं. हालांकि, उसमें 1500 रुपए मासिक पेंशन के लिए जमा किए गए फॉर्म के सत्यापन एजेंडे में शामिल नहीं है. अभी तक तहसील वेलफेयर कार्यालय से पंचायतों में सूची नहीं पहुंची है. ऐसे में अब महिलाओं को 1500 रुपए पेंशन के लिए जमा किए गए फॉर्म के सत्यापन के लिए अगली ग्राम सभा का इंतजार करना होगा.

बता दें कि हिमाचल में महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए मासिक पेंशन की किस्त जारी करने के लिए सरकार ने अब नई शर्त जोड़ दी है. नए आदेशों के मुताबिक इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत सुविधा के लाभ लेने के लिए तहसील कल्याण अधिकारी के पास जमा किए गए आवेदनों की ग्राम सभा में वेरिफिकेशन होगी. जिसके लिए संबंधित तहसील कल्याण अधिकारी के ऑफिस में इन दिनों सूची तैयार जा रही है.

सभी 3615 पंचायतों में होगी ग्राम सभा:प्रदेश में दो अक्टूबर को सभी 3615 पंचायतों में ग्राम सभा की बैठक होगी. जिसके लिए 9 एजेंडे तय किए हैं. जिस पर ग्राम सभा की बैठक में चर्चा होगी. इसके अतिरिक्त अध्यक्ष की अनुमति से स्थानीय मुद्दों बैठक में चर्चा हो सकती हैं. ग्राम सभा में पंचायत प्रधान, उप प्रधान और पंचायत सदस्य सभी भाग लेंगे. ये ग्राम सभा की बैठक संबंधित पंचायत प्रधान की अध्यक्षता में आयोजित होगी. जिसके लिए फाइनल एजेंडा तय हो गया है. जिसमें 9 एजेंडों अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस समर्थ, मनरेगा, नशा मुक्ति अभियान, वाटरशेड, स्वच्छता पखवाड़ा, स्वच्छ भारत मिशन, जन योजना अभियान व एड्स जागरूकता अभियान को शामिल किया गया है.

ग्रामसभा की बैठक में मनरेगा के तहत शेल्फ भी डाली जाएगी. इसके अतिरिक्त बैठक में पानी के बिलों को लेकर भी चर्चा होगी. इसी तरह से ग्राम सभा में संबंधित क्षेत्रों के विकास कार्यों को लेकर चर्चा की जाएगी. ग्राम सभा को लेकर ग्रामीण विकास विभाग एवं पंचायती राज निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला पंचायत अधिकारियों और खंड विकास अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं.

11 बजे शुरू होगी बैठक:प्रदेश की सभी पंचायतों में सुबह 11 बजे ग्राम सभा की बैठक शुरू होगी. इन बैठकों में कोरम पूरा होने के लिए पंचायत स्तर पर लोगों को बैठक में शामिल होने के लिए सूचित किया जा रहा है. ताकि ग्राम सभा की बैठक में मनरेगा की शेल्फ डाले जाने के साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा हो सके.

ग्राम पंचायत भंडारणू के प्रधान दलीप कुमार गौतम ने कहा, "ग्राम सभा की बैठक कल सुबह 11 बजे शुरू होगी. ग्राम सभा में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पंचायत चौकीदार को घर घर भेजकर लोगों को सूचित किया गया है".

ये भी पढ़ें:2 अक्टूबर को ग्राम सभा बैठकों में पानी के बिलों पर चर्चा, सभी 3615 पंचायतों में होगी बैठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details