हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हुड़दंगियों और ओवरस्पीड राइडर्स की अब खैर नहीं, धर्मशाला में लगाए जा रहे 6 ITMS, शहर के चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर - ITMS in Dharamshala

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jul 31, 2024, 11:26 AM IST

Updated : Jul 31, 2024, 12:13 PM IST

6 ITMS Installed in Dharamshala: धर्मशाला शहर में अब ओवरस्पीड राइडर्स और हुड़दंगियों पर पुलिस इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा नजर रखेगी. धर्मशाला में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 6 आईटीएमएस लगाए जाएंगे. जिससे शहर में गाड़ियां लिमिट में चलाई जाएंगी.

6 ITMS Installed in Dharamshala
धर्मशाला में इंस्टॉल होंगे 6 ITMS (ETV Bharat)

धर्मशाला: कांगड़ा जिला के मुख्यालय धर्मशाला में अब हुड़दंग करने वालों और ओवरस्पीड राइडर्स की खैर नहीं, क्योंकि इन पर अब पुलिस की निगरानी बढ़ने वाली है. हुड़दंगियों और ओवरस्पीड राइडर्स पर निगरानी के लिए धर्मशाला में 6 इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) इंस्टॉल किए जा रहे हैं, जिन्हें जल्द ही शुरू किया जाएगा. वहीं, आईटीएमएस के जरिए शहर और शहर से आने-जाने वाले रास्तों पर यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी.

वीर बहादुर, एएसपी कांगड़ा (ETV Bharat)

अभी तक जिले में 2 ITMS

बता दें कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कांगड़ा पुलिस धर्मशाला में आईटीएमएस इंस्टॉल कर रही है. जिससे शहर को हुड़दंगियों और ओवरस्पीड राइडर्स से राहत मिल सके. अभी तक कांगड़ा जिले में 2 आईटीएमएस संचालित किए गए हैं, जिनमें एक धर्मशाला सिविल लाइन में है और दूसरा ज्वालामुखी में इंस्टॉल किया गया है.

शहर में इन 6 जगहों पर लगेंगे ITMS

एएसपी कांगड़ा वीर बहादुर ने बताया कि शहर में 6 नए आईटीएमएस में से 3 पालमपुर रोड में कचहरी के साथ, सिद्धबाड़ी में और शीला चौक से पास्सू को जाने वाले मार्ग पर लगाए जाएंगे. जबकि बाकी तीन चीलगाड़ी, सकोह और धर्मशाला-सुधेड़ रोड पर इंस्टॉल किए जाएंगे. आईटीएमएस इंस्टॉल होने के बाद शहर में ओवर स्पीड करने वालों की तादाद में भी कमी आएगी और गाड़ियों की स्पीड भी नियंत्रित होगी. जबकि मौजूदा समय में कई दोपहिया और चौपहिया गाड़ियां तेज रफ्तार से दौड़ती हुई दिखाई देती हैं.

स्पीड लिमिट के लगाए जाएंगे बोर्ड

एएसपी वीर बहादुर ने बताया कि धर्मशाला शहर में अब बड़ी गाड़ियों की स्पीड लिमिट 25 किलोमीटर प्रति घंटा रहती है. जबकि छोटी गाड़ियों की स्पीड लिमिट 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहती है. वहीं, मैदानी इलाके में ये स्पीड 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा रहती है. आईटीएमएस लगने के बाद शहर में रोड किनारे जगह-जगह पर स्पीड लिमिट के बोर्ड लगाए जाएंगे. जिससे लोग ट्रैफिक रूल्स का पालन करें, गाड़ियों को ओवरस्पीड में न चलाएं और हुड़दंग न मचाएं.

"स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत धर्मशाला शहर में 6 आईटीएमएस लगाए जा रहे हैं. जिसका काम चला हुआ है. जल्द ही ये एक्टिवेट हो जाएंगे. आईटीएमएस लगाने का मुख्य उद्देश्य ये है कि लोग ट्रैफिक रूल्स का सही से पालन करें, ओवरस्पीडिंग न करें. आईटीएमएस इंस्टॉल होने के बाद रोड किनारे स्पीड लिमिट के बोर्ड भी लगाए जाएंगे." - वीर बहादुर, एएसपी कांगड़ा

ये भी पढ़ें: कुल्लू गोकशी मामला: कोर्ट ने 6 आरोपियों को 4 दिनों के रिमांड पर भेजा, पुलिस मामले की जांच में जुटी

Last Updated : Jul 31, 2024, 12:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details