हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

श्रीखंड महादेव के मुरीद हुए विदेशी भक्त, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी से यात्रा के लिए कुल्लू पहुंचे विदेशी श्रद्धालु - Shrikhand Mahadev Yatra 2024

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jul 25, 2024, 12:47 PM IST

Foreigners in Shrikhand Pilgrimage in Kullu: उत्तर भारत एवं हिमाचल की सबसे दुर्गम यात्राओं में शुमार श्रीखंड महादेव यात्रा में अब देश ही नहीं विदेशी भक्त भी शामिल हो रहे हैं. इस बार ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी से दो विदेशी भक्त श्रीखंड महादेव की यात्रा के लिए कुल्लू के निरमंड पहुंचे और अन्य यात्रियों के साथ यात्रा के लिए रवाना हुए.

SHRIKHAND MAHADEV YATRA 2024
श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए आए दो विदेशी भक्त (ETV Bharat)

कुल्लू: हिमाचल में 14 जुलाई से उत्तर भारत की दुर्गम यात्रा श्रीखंड महादेव यात्रा शुरू हुई थी जो कि 27 जुलाई तक अधिकारिक रूप से आयोजित की जाएगी. श्रीखंड महादेव के प्रति श्रद्धालुओं की गहरी आस्था है. इस अटूट आस्था की ख्याती अब देश ही नहीं विदेशों तक भी जा पहुंची है. जिससे प्रेरित होकर विदेशी भी भगवान शिव की भक्ति में लीन होने के लिए श्रीखंड महादेव की यात्रा पर जाने के लिए उत्सुक हो रहे हैं.

श्रीखंड महादेव यात्रा में पहुंचे विदेशी भक्त

देश में श्रावण माह के चलते इन दिनों सभी शिवालयों में भगवान शिव के दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ जुट रही है. देश की दुर्गम यात्राओं में शामिल श्रीखंड महादेव की यात्रा भी इन दिनों की जा रही है. रोजाना सैकड़ों भक्त भगवान भोलेनाथ के दर्शन कर रहे हैं. वहीं, श्रीखंड महादेव यात्रा की धूम अब विदेशों तक पहुंच गई है और भगवान शिव के विदेशी भक्त भी श्रीखंड महादेव की यात्रा के लिए पहुंचे हैं.

श्रीखंड महादेव (File Photo)

इंटरनेट से मिली श्रीखंड महादेव यात्रा की जानकारी

दरअसल श्रीखंड महादेव यात्रा के बारे में इंटरनेट के माध्यम से मिली जानकारी के बाद ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी से दो युवक जिला कुल्लू के निरमंड पहुंचे. यहां अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद वो श्रीखंड महादेव की 35 किलोमीटर की दुर्गम पैदल यात्रा के लिए निकल गए हैं. दोनों विदेशी भक्तों ने इंटरनेट के माध्यम से पहले श्रीखंड महादेव यात्रा की जानकारी ली और फिर भगवान भोलेनाथ का जयकारा लगाते हुए उन्होंने अपनी यात्रा को शुरू किया. ये पहली बार हुआ है जब कोई विदेशी भी श्रीखंड महादेव की यात्रा में शामिल हुए हैं. ऐसे में प्रशासन के द्वारा उनकी रजिस्ट्रेशन वह हेल्थ चेकअप की प्रक्रिया को पूरा किया गया और वह अन्य भक्तों के साथ अब श्रीखंड महादेव की यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं.

अब तक 7 हजार से ज्यादा यात्रियों का रजिस्ट्रेशन

यात्रा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एवं एसडीएम निरमंड मनमोहन सिंह ने बताया कि यात्रा में अब तक कुल 7,656 यात्रियों का रजिस्ट्रेशन किया गया है. इसमें 7,344 पुरुष और 312 महिला यात्री शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इस बार विदेशी पर्यटक ऑस्ट्रेलिया के थवनस देवाटिस्फा और जर्मनी के अम्सिट ज्योलप्पे श्रीखंड महादेव के दर्शनों के लिए रवाना हुए हैं.

ये भी पढे़ं:शुरू हो गई है सबसे कठिन धार्मिक यात्रा, ये अमरनाथ समेत अन्य यात्राओं से भी मुश्किल क्यों है ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details