छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर NIT का दीक्षांत समारोह, राष्ट्रपति ने एआई को युवाओं के लिए वरदान बताया

रायपुर एनआईटी का 14वां दीक्षांत समारोह संपन्न हुआ. कुल 1439 विद्यार्थियों को राष्ट्रपति ने डिग्री बांटी.

PRESIDENT DROUPADI MURMU
रायपुर NIT का दीक्षांत समारोह (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

रायपुर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू छत्तीसगढ़ के दौ दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान वह कई बड़े आयोजनों में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत कर रहीं हैं. इस क्रम में रायपुर के दीन दयाल ऑडिटोरियम में एनआईटी रायपुर का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया. माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि के रूप में समारोह में शामिल हुईं. उन्होंने कुल1439 विद्यार्थियों को डिग्री दी. अन्य मुख्य अतिथियों में राज्यपाल रमेन डेका, सीएम विष्णुदेव साय, केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू और कई गणमान्य शख्स उपस्थित रहे. समारोह की अध्यक्षता एनआईटी रायपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष डॉ. सुरेश हावरे ने की. एनआईटी रायपुर के निदेशक डॉ. एनवी रमना राव, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स सदस्य सीनेट सदस्य, रजिस्ट्रार, डीन, विभागाध्यक्ष और संस्थान के संकाय सदस्य भी इस मौके पर मौजूद रहे

कितने विद्यार्थियों को मिली डिग्री ?: रायपुर एनआईटी के दीक्षांत समारोह में बीटेक और बीआर्क के कुल 1044 छात्रों को डिग्री मिली. एमसीए और एमटेक प्रोग्राम के 225 छात्रों को डिग्री मिली.170 छात्रों को पीएचडी की डिग्री दी गई. इनमें बीटेक और बीआर्क के टॉपर्स को कुल 13 गोल्ड मेडल दिए गए. 12 स्टूडेंट्स को सिल्वर मेडल प्रदान किए गए. एमसीए और एमटेक प्रोग्राम में कुल 11 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल मिले. जबकि 11 विद्यार्थियों को सिल्वर मेडल दिए गए हैं.

कितने स्टूडेंट्स ने किया टॉप?: स्नातक वर्ग की बात करें तो रायपुर एनआईटी में 11 लड़कियों और 13 लड़कों को मेडल प्रदान किए गए हैं. इस संस्थान में ओवरऑल टॉपर यश बंसल है. जो कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में बीटेक हैं. दिशा जैन आईटी यानि की सूचना प्रौद्योगिकी और प्रियांशु कुमार माइनिंग इंजीनियरिंग में ओवरऑल सेकेंड और थर्ड टॉपर हैं.

AI युवाओं के लिए खोलेगा अवसर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि एआई यानि की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पूरी दुनिया के लिए प्राथमिकता वाला क्षेत्र बन गया है. यह आने वाले समय में युवाओं के लिए अवसर खोलेगा. उभरती हुई तकनीक विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं के लिए अवसर बनाने का काम करेगी.

प्रौद्योगिकी का विकास विज्ञान पर निर्भर करता है. इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए आप सभी के लिए अत्याधुनिक तकनीक के बारे में जानकारी होना मददगार होगा. साल 2024 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े दो भौतिकी और चार रसायन विज्ञान वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार मिला. अंतरविषयक दृष्टिकोण इंजीनियरिंग में नए प्रयोग को बढ़ावा देगा. जिस तरह से औद्योगिक क्रांति ने मशीन सहायता और मानव श्रम का विस्तार प्रदान किया, उसी तरह से एआई क्रांति बड़े बदलाव लाएगी. एआई पूरी दुनिया में प्राथमिकता बन गई है: द्रौपदी मुर्मू, राष्ट्रपति

रायपुर एनआईटी का प्लेसमेंट रिकॉर्ड समझिए: रायपुर एनआईटी के प्लेसमेंट रिकॉर्ड की बहात करें तो साल 2023 में कुल 823 छात्र छात्राओं ने प्लेसमेंट हासिल किया है. जिनमें 728 स्टूडेंट्स अंडर ग्रेजुएट रैंक के हैं. जबकि 95 विद्यार्थी पीजी रैंक के हैं. इन विद्यार्थियों की एवरेज सीटीसी 14.36 लाख रुपये और 6.61 लाख रुपये प्रतिवर्ष है. प्लेसमेंट देने वाली कंपनियों में देश विदेश की नामी गिरामी कंपनियां हैं. लिंक्डइन इंडिया ने एक छात्र को 62 लाख रुपये प्रति वर्ष का हाई पैकेज दिया. पांच अंडर ग्रेजुएट कोर्स के स्टूडेंट्स को 55 लाख रुपये प्रति वर्ष का पैकेज मिला है.

रायपुर एम्स के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, कहा- चिकित्सा पेशेवरों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंची छत्तीसगढ़, दो दिन कई कार्यक्रमों में करेंगी शिरकत

दीपावली छठ पूजा में ट्रेन टिकट की टेंशन खत्म, स्पेशल ट्रेनों की घोषणा, जल्द बुक करें टिकट

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details