उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

सपा नेता चला रहा था जाली नोटों का कारोबार, 'लादेन' सहित 10 गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद - Fake Note Dealer Kushinagar

कुशीनगर पुलिस ने जाली नोटों का कारोबार करने वाले गैंग का खुलासा करते हुए 10 शातिर आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से नकली नोटों के साथ भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक भी बरामद हुए हैं. इस गिरोह के तार नेपाल से जुड़े हुए हैं.

नकली नोट और हथियार.
नकली नोट और हथियार. (Etv Bharat)

कुशीनगरः पुलिस ने इंटरनेशनल जाली नोटों का कारोबार करने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है. इस गैंग के 10 शातिर आरोपियों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही 5 लाख 62 हजार की जाली नोटों के साथ 10 तमंचे और चार सुतली देशी बम के इलावा दो लग्जरी गाड़िया और अन्य समान बरामद किया है. बताया जा रहा है कि जाली नोटों का कारोबार सपा का नेता चला रहा रहा था. पुलिस के मुताबिक इस गिरोह का संचालन समाजवादी लोहिया वाहिनी का मोहम्मद रफीक अहमद कर रहा था.

पुलिस अधीक्षक कुशीनगर संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि थाना तमकुहीराज, थाना तरयासुजान, थाना सेवरही और साईबर पुलिस की टीम को जाली नोट की खपत करने और अन्य आपराधिक गतिविधियों में लिप्त गैंग को पकड़ने में सफलता हासिल हुई है. पुलिस टीमों द्वारा सघन चेकिंग करते हुए हूबहू असली नोट जैसे भारतीय करेंसी में मिलाकर लेन-देन करने वाले और जाली नोटों की खरीद फरोख्त करने वाले गैंग का खुलासा किया है.

पुलिस अधीक्षक कुशीनगर संतोष कुमार मिश्रा. (Video Credit; ETV Bharat)

तुमकहीराज निवासी मोहम्मद रफीक उर्फ बब्लू खान, मोहम्मद रफी अंसारी, रेहान खान, हासिम खान, शिराज हसमती, औरंगजेब उर्फ लादेन, नौशाद खान, परवेज इलाही, शेख जमालुद्दीन और नियाजुद्दीन उर्फ मुन्ना को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है. रफीक अहमद पर जिले के विभिन्न थानों पर 11 अपराधिक मामले दर्ज हैं. गिरोह के अन्य सदस्य औरंगजेब उर्फ लादेन पर 8, नौशाद खान पर 4, परवेज इलाही पर 8, शेख जमालुद्दीन पर 4 और नियाजुद्दीन उर्फ मुन्ना पर भी कई मुकदमे दर्ज हैं. इन सभी के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी.

एसपी ने बताया कि आरोपियों के कब्जे से 5 लाख 62 हजार की जाली नोट, 1 लाख 10 असली नोट, नेपाल के 3 हजार रुपये, 10 तमंचे 315 बोर, 30 जिंदा कारतूस, 12 खोखा कारतूस, 4 सुतली देशी बम, 13 मोबाईल फोन के साथ 26 फर्जी सिम, 10 फर्जी आधार कार्ड, 10 एटीएम कार्ड व 8 लैपटाप व 2 लक्जरी चार पहिया वाहन बरामद किया है. आरोपियों के खिलाफ थाना तमुकहीराज में मुकदमा दर्ज किया गया है. इस गिरोह के सदस्यों का नेपाल आना जाना भी होता था. गिरोह के सदस्यों का पॉलिटिकल कनेक्शन भी सामने आया है, जिसकी जांच की जा रही है.

एसपी ने बताया कि आरोपियों का एक संगठित गिरोह है. जो काफी दिनों से जाली नोटों को असली नोटों के साथ मिलाकर खपत करते थे. इसके साथ ही विवादित जमीनों को असलहों व विस्फोटकों के बल पर को डरा धमकाकर खरीदकर उसपर कब्जा कर लेते थे. फिर उसी जमीनों के ऊंचे दामों में बेचकर अवैध धन अर्जीत करते हैं.

इसे भी पढ़ें-प्रयागराज में नकली नोट छापने वाला मदरसा सील, मिले भड़काऊ साहित्य, 600 छात्रों को भेजा गया घर

ABOUT THE AUTHOR

...view details