दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

भारत की हार और पाक की जीत के बाद बदल गई WTC प्वाइंट्स टेबल, फाइनल की रेस हुई रोमांचक

WTC Points Table : भारत की न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की पाकिस्तान के हार के बाद प्वाइंटस टेबल की स्थिति में बड़ा बदलाव हुआ है.

WTC Points Table Latest Update
भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीम (AP PHOTOS)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 113 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. शनिवार को न्यूजीलैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में भारतीय क्रिकेट टीम सिर्फ 245 रन ही बना पाई. भारत को इस हार के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने तके लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

इस हार के साथ ही भारत के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के महत्वपूर्ण अंक कम हो गए. अब भारत के WTC अंक PCT 68.06 से घटकर 62.82 हो गए, जो कि गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से केवल मामूली ज्यादा हैं जिनका PCT 62.5 है. भारत को इस चक्र में अभी एक न्यूजीलैंड के खिलाफ और पांच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह और मैच खेलने हैं.

प्वाइंट्स टेबल की स्थिति (ICC Website Screenshot)

न्यूजीलैंड से हार के बाद 13 टेस्ट में भारत का पॉइंट्स प्रतिशत (PCT) 74.24 से गिरकर 68.05 हो गया. हालांकि, भारत अभी भी तालिका में शीर्ष पर है और ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है.

पाकिस्तान की स्थिति जीत के बाद सुधरी
इंग्लैंड के बल्लेबाजों की बाजबॉल रणनीति पाकिस्तान के अनुभवी स्पिनर नोमान अली और साजिद खान के आगे टिक नहीं पाई. पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 9 विकेट से शानदार जीत हासिल की है. इसके साथ ही पाकिस्तान ने सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया है. पाकिस्तान ने तीन साल में पहली बार घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज जीती, जिससे वे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2023-25 ​​की फाइनल रेस में आगे बढ़ गए.

बेन स्टोक्स की इंग्लैंड WTC फाइनल रेस से लगभग बाहर हो गई है. वे 40.790 जीत प्रतिशत के साथ छठे स्थान पर बने हुए हैं. उन्होंने मौजूदा चक्र के दौरान खेले गए 19 टेस्ट में से नौ में हार का सामना किया है. भले ही वे न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत लें, लेकिन वे फाइनल में जगह नहीं बना पाएंगे. पाकिस्तान जो आठवें स्थान पर था, 10 टेस्ट में से अपनी चौथी जीत के बाद सातवें स्थान पर आ गया. उनका जीत प्रतिशत 33.330 है.

शीर्ष स्थान भारत का है, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड हैं. बांग्लादेश और वेस्टइंडीज तालिका में आठवें और नौवें स्थान पर हैं.

WTC फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए भारत को क्या करना होगा
अगर भारत को लगातार तीसरी बार WTC पॉइंट टेबल में अपनी जगह पक्की करनी है, तो उसे अपने बचे हुए मैचों में 5 जीत दर्ज करनी होगी.

यह भी पढ़ें - भारत की 69 साल बाद शर्मनाक हार, न्यूजीलैंड ने दूसरा टेस्ट 113 रनों से जीता

ABOUT THE AUTHOR

...view details