दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

'बर्थडे' बॉय सहवाग का 'यह' रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन, टी20 स्टाइल में खेला टेस्ट क्रिकेट, जड़े दो तिहरे शतक

आज वीरेंद्र सहवाग का जन्मदिन है. उन्होंने क्रिकेट में कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए हैं, जिनके बारे में उनसे पहले किसी ने नहीं सोचा था.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 13 hours ago

VIRENDER SEHWAG 46TH BIRTHDAY
विरेंद्र सहवाग 46वां जन्मदिन (AFP Photo)

नई दिल्ली : आज भारतीय टीम के विस्फोटक पूर्व ओपनर और कप्तान वीरेंद्र सहवाग का जन्मदिन है. वीरेंद्र सहवाग का जन्म आज ही के दिन 1978 में दिल्ली में हुआ था. वीरेंद्र सहवाग आज 46 साल के हो गए हैं. 1999 में भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले वीरेंद्र सहवाग ने पूरी दुनिया में खेलते हुए कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए, जिनके बारे में किसी ने नहीं सोचा था.

वह कुछ समय के लिए टीम इंडिया से बाहर रहे, लेकिन फिर जोरदार वापसी की और 2013 में भारत के लिए अपना आखिरी मैच खेला. सहवाग ने अपने करीब 14 साल के क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड हासिल किए हैं, जिनके बारे में आप जानते ही होंगे, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. आज हम आपको उनके कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज
वीरेंद्र सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर में भारतीय टीम के लिए 374 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट शामिल हैं. सहवाग के नाम 17 हजार 253 रन बनाने का रिकॉर्ड है. इतना ही नहीं, सहवाग वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं. सबसे पहले आपको सचिन तेंदुलकर का नाम पता है और फिर वीरेंद्र सहवाग का नाम आता है.

टेस्ट में ठोके दो तिहरे शतक
सहवाग टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं. सहवाग से पहले किसी भारतीय ने नहीं सोचा था कि वह टेस्ट में 300 से ज्यादा रन बना सकते हैं, लेकिन सहवाग ने इसे हकीकत बना दिया.

2 विश्व कर जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी
भारतीय टीम ने 3 विश्व कप जीते हैं, पहला 1983 में कपिल देव की कप्तानी में और दूसरा 2007 में टी20 में, जिसमें एमएस धोनी इस टीम के कप्तान थे और सहवाग भी इस टीम का अहम हिस्सा थे. फिर 2011 में जब भारत ने दोबारा वनडे विश्व कप जीता तो उस टीम में भी सहवाग ने अहम भूमिका निभाई थी. यानी सहवाग उन भाग्यशाली भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने दो विश्व कप जीते हैं.

टेस् में 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी
विरेंद्र सहवाग के नाम टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने का विश्व रिकॉर्ड है. उन्होंने 2008 में चेन्नई टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 104.93 की स्ट्राइक रेट से 319 रन बनाए थेय डॉन ब्रैडमैन (334, 304, 299*) के अलावा सिर्फ वीरेंद्र सहवाग (319, 309, 293) ने टेस्ट में दो तिहरे शतक और 290 से ज्यादा रन बनाए हैं.

वीरेंद्र सहवाग के कुछ अन्य शानदार रिकॉर्ड्स :-

  • वीरेंद्र सहवाग दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं जिन्होंने 100 से कम गेंदों पर सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं. उन्होंने अब तक 7 बार ऐसा किया है. ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 6 बार यह उपलब्धि हासिल की है. क्रिस गेल, डेविड वॉर्नर और ब्रेंडन मैकुलम ने 4-4 बार 100 से कम गेंदों पर शतक बनाए हैं.
  • सहवाग ने अपने करियर में 2408 चौके और 243 छक्के लगाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में उनका स्ट्राइक रेट 147.83 है.
  • आज भी वीरेंद्र सहवाग टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय क्रिकेटरों में शीर्ष पर हैं. सहवाग के नाम टेस्ट में 91 छक्के हैं. अभी तक कोई भी भारतीय इसकी बराबरी नहीं कर पाया है.
  • वीरेंद्र सहवाग ने अपनी कप्तानी में वनडे में 219 रनों की पारी खेली थी. जो आज भी वनडे में किसी भी कप्तान द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है.
  • सहवाग ने अपने डेब्यू मैच में शतक लगाकर सभी को चौंका दिया था.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details