दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

शिखर धवन बोले, टी20 विश्व कप में 'इम्पैक्ट प्लयेर' नियम का नहीं होना अंतर पैदा करेगा - T20 World Cup 2024

इंपैक्ट प्लेयर नियम पर चारों और हो रही चर्चा के बीच भारत के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा है कि आगामी टी20 वर्ल्ड कप में इम्पैक्ट प्लेयर नियम का नहीं होना अंतर पैदा करेगा. पढ़ें पूरी खबर.

By PTI

Published : May 18, 2024, 10:54 PM IST

shikhar dhawan
शिखर धवन (ANI Photo)

मुंबई : शिखर धवन का मानना है कि इस साल क्रिकेट में काफी बदलाव आया है लेकिन उन्हें लगता है कि आगामी टी20 विश्व कप में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तरह बड़े स्कोर देखने को नहीं मिलेंगे क्योंकि इसमें 'इम्पैक्ट प्लेयर' का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा.

'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम के अंतर्गत टीमों को एक अतिरिक्त बल्लेबाज या एक गेंदबाज खिलाने का मौका मिल जाता है और माना जा रहा है कि इसी के कारण इस आईपीएल में रिकॉर्ड स्कोर की संख्या बढ़ गई. इससे आईपीएल में 8 बार 250 से ज्यादा रन का स्कोर बनाया गया.

गेंदबाजों की परेशानी ने बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाने की बहस फिर से शुरू कर दी क्योंकि इस नियम की वजह से आईपीएल में विकेट और परिस्थितियां आम तौर पर बल्लेबाजों के पक्ष में होती हैं.

धवन ने पीटीआई से कहा, 'मुझे लगता है इस साल खेल काफी बदल गया है और यही वजह है कि 250 रन का स्कोर बन रहा था. मानसिकता निश्चित रूप से बदल गई है'. उन्होंने कहा, 'लेकिन जब आप विश्व कप में खेलोगे तो इसमें 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम नहीं होगा और इसका असर निश्चित रूप से दिखेगा. इससे अंतर पैदा होगा और सबसे अहम यही होगा कि हम परिस्थितियों से तालमेल कैसे बिठाते हैं'.

धवन ने 'जियो सिनेमा' पर टीवी शो 'धवन करेंगे' में कहा, 'इम्पैक्ट प्लेयर नियम आने के आने के बाद सोच बदल गई है. मध्यक्रम के बल्लेबाज को पता होता है कि 8वें और 9वें नंबर तक बल्लेबाजी होगी तो वे आक्रामक रूख अख्तियार करते हैं. इसी वजह से इतने बड़े स्कोर बने'.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details