दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

सनथ जयसूर्या को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने श्रीलंका क्रिकेट टीम के हेड कोच - Sanath Jayasuriya

Sanath Jayasuriya: श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने पुरुष टीम के नए हेड कोच के रूप में पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या को नियुक्त किया है.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Sanath Jayasuriya become head coach
सनथ जयसूर्या बने श्रीलंका के हेड कोच (ANI PHOTO)

नई दिल्ली:श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज और कप्तान सनथ जयसूर्या को दो साल के लिए राष्ट्रीय टीम का हेड कोच नियुक्त किया है. बाएं हाथ के बल्लेबाज पहले अंतरिम मुख्य कोच के तौर पर काम कर रहे थे, लेकिन अब वे स्थायी रूप से इस भूमिका में काम करेंगे. उन्होंने भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान अंतरिम भूमिका में काम किया. पूर्व बाएं हाथ के बल्लेबाज का कार्यकाल 1 अक्टूबर से 31 मार्च 2026 तक रहेगा.

श्रीलंका ने एक्स पर इसकी घोषणा की है. बयान में कहा गया, 'श्रीलंका क्रिकेट राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर सनथ जयसूर्या की नियुक्ति की घोषणा करना चाहता है. श्रीलंका क्रिकेट की कार्यकारी समिति ने भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल के दौरों में टीम के अच्छे प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया, जहां जयसूर्या 'अंतरिम मुख्य कोच' के तौर पर प्रभारी थे'.

जयसूर्या की नियुक्ति 1 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी हुई और 31 मार्च 2026 तक रहेगी. अंतरिम मुख्य कोच के रूप में जयसूर्या का पहला काम कुछ महीने पहले भारत के खिलाफ घरेलू मैदान पर सीमित ओवरों की सीरीज थी. भारत ने टी20 सीरीज जीती लेकिन वनडे सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था. उन्होंने 1997 के बाद पहली बार भारतीय टीम के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज जीती थी.

टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन किया जिसमें उसे 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. 55 वर्षीय जयसूर्या के लिए नई भूमिका में पहला काम वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज होगी जो 13 अक्टूबर से शुरू होगी. सीरीज में तीन टी20 और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे.

जयसूर्या ने 1991 से 2007 तक 110 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने 6973 रन बनाए. 445 वनडे मैचों में उन्होंने 13,430 रन बनाए. उन्होंने टेस्ट मैचों में 98 और वनडे मैचों में 323 विकेट लिए हैं

ये खबर भी पढ़ें :क्या आपको पता है क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाले एलईडी स्टंप की कीमत, नहीं.. तो फटाफट जानें
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details