दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 4, 2024, 1:29 PM IST

ETV Bharat / sports

आर प्राग्नानंदा ने रचा इतिहास, विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराकर किया बड़ा उलटफेर - R Praggnanandhaa

भारत के ग्रैंडमास्टर आर प्राग्नानंदा ने इतिहास रच दिया है. मैग्नस कार्लसन और फैबियानो कारुआना को हराने के बाद अब प्राग्नानंदा ने नॉर्वे चेस में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराकर एक बड़ा उलटफेर किया है. पढे़ं पूरी खबर.

R Praggnanandhaa
आर प्राग्नानंदा (IANS Photo)

स्टावेंजर (नॉर्वे) :भारत के प्रतिभाशाली खिलाड़ी आर प्राग्नानंदा ने सोमवार को नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराकर एक और बड़ा उलटफेर किया.

यह टूर्नामेंट में उच्च रैंक वाले खिलाड़ियों के खिलाफ प्राग्नानंदा की तीसरी जीत थी. इससे पहले, उन्होंने मैग्नस कार्लसन और फैबियानो कारुआना को हराया था.

नॉर्वे शतरंज ने इस मौके पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, 'जीएम प्राग्नानंदा ने विश्व नंबर 1 मैग्नस कार्लसन और विश्व नंबर 2 फैबियानो कारूआना को उनके क्लासिकल गेम में हराया और अब उन्होंने विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को उनके आर्मगेडन गेम में हराया'.

अन्य क्लासिकल बाजियों में, मैग्नस कार्लसन को हिकारू नाकामुरा के खिलाफ अपना आर्मगेडन गेम गंवाना पड़ा. दूसरी ओर, फैबियानो कारुआना और अलीरेजा फिरोजा ने अपना आर्मगेडन गेम ड्रॉ किया.

सातवें राउंड के बाद, कार्लसन 13 अंकों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं. वहीं नाकामुरा 12 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जबकि प्राग्नानंदा 11 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. प्राग्नानंदा 8वें राउंड में लीडर कार्लसन से भिड़ेंगे.

इस बीच, वैशाली को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा, क्योंकि वह हमवतन कोनेरू हम्पी से हार गईं. वैशाली 11 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बनी हुई हैं. अन्ना मुजिचुक 12 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि जू वेनजुन 11.5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वैशाली अब 8वें राउंड में अन्ना मुजिचुक से भिड़ेंगी.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details