दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

पीसीबी ने किया सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान, इन खिलाड़ियों का कटा पत्ता, शाहीन को भी मिली सजा

PCB Central Contract : पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अपने खिलाड़ियों के लिए नए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान किया है.

Pakistan Cricket
पाकिस्तान क्रिकेट टीम (AP Photo)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली :पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने आज रविवार को खिलाड़ियों के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया है. पीसीबी ने सीनियर टीम में बाबर आजम के दो सबसे बड़े समर्थकों फखर जमान और हसन अली को 2024-25 सत्र के लिए केंद्रीय अनुबंध से सम्मानित खिलाड़ियों की सूची में नाम न देकर कड़ी सजा दी है.

पाकिस्तान ने 4 कैटेगरी में अपने खिलाड़ियों के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया है जो 1 जुलाई से प्रभावी होगा. पाकिस्तान द्वारा जारी की गई ए, बी, सी, डी कैटेगरी में से ए में सिर्फ दो खिलाड़ी ही शामिल हैं. जिसमें बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को जगह दी गई है. इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा किसी को भी ए कैटेगरी में नहीं रखा गया है.

बी कैटेगरी में भी सिर्फ 3 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. जिसमें पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी, नसीम शाह और टेस्ट टीम के कप्तान शान मसूद को शामिल हैं. सी कैटेगरी की बात करें तो अब्दुल्लाह शफीक, अबरार अहमद, हारिस रऊफ, नोमान अली, सईम अयूब, साजिद खान, सलमान अली आगा, सऊद शकील और शादाब खान को सी कैटेगरी में शामिल किया है.

पाकिस्तान ने नए पांच खिलाड़ियों को भी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह दी है जिनको डी कैटेगरी में रखा गया है. डी कैटेगरी में पाकिस्तान के 11 खिलाड़ी शामिल हैं जिनमें आमिर जमाल, हसीबुल्लाह, कामरान गुलाम, खुर्रम शहजाद, मीर हमजा, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मोहम्मद अली, मोहम्मद हुरैरा, मोहम्मद इरफान खान, मोहम्मद वसीम जूनियर और उस्मान खान.

गौरतलब है कि पिछले साल पेश किए गए केंद्रीय अनुबंध में फखर जमान बी कैटेगरी का हिस्सा थे और हसन अली डी ग्रेड में शामिल थे. हालांकि, हालिया बदलावों में दोनों स्टार खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है.

अनुशासनहीनता की मिली सजा
ऐसा माना जा रहा है कि, इन दोनों खिलाड़ियों को बाबर आजम को आखिरी दो टेस्ट में बाहर करने के बाद आवाज उठाने की सजा मिली है. इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के अंतिम दो टेस्ट के लिए पीसीबी द्वारा बाबर को पाकिस्तान की टीम से बाहर किए जाने के बाद फखर उनके समर्थन में सामने आए थे.

फखर ने अपने पोस्ट को एक्स पर कैप्शन दिया, 'बाबर आजम को बाहर करने के सुझाव सुनना चिंताजनक है. भारत ने 2020 और 2023 के बीच अपने खराब दौर के दौरान विराट कोहली को बेंच पर नहीं रखा, जब उन्होंने क्रमशः 19.33, 28.21 और 26.50 का औसत बनाया था.

उन्होंने आगे कहा था, अगर हम अपने प्रमुख बल्लेबाज को बाहर करने पर विचार कर रहे हैं, जो यकीनन पाकिस्तान का अब तक का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज है, तो इससे टीम में गहरा नकारात्मक संदेश जा सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, पीसीबी फखर की पोस्ट से नाराज था और उन्होंने इसके परिणाम भुगते. दूसरी ओर, हसन अली भी बाबर के बारे में बहुत मुखर रहे हैं और अपने खराब दौर के दौरान उनका समर्थन किया है.

यह भी पढ़ें - न्यूजीलैंड से हार के बाद एक्शन में गौतम गंभीर, रोहित-कोहली समेत सभी खिलाड़ियों को करना होगा यह काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details