मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पैरा कैनो स्प्रिंट के सेमीफाइनल में पहुंची चंबल की प्राची यादव, कुमार-पूजा ओझा का नहीं चला लक - Paris Paralympic Games 2024

By ETV Bharat Sports Team

Published : Sep 6, 2024, 5:35 PM IST

Updated : Sep 6, 2024, 6:41 PM IST

फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रहे पैरालंपिक गेम्स 2024 में भारत के खिलाड़ी उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं. इस गेम्स में अभी तक भारत 25 मेडल जीत चुका है. शुक्रवार को हुए मुकाबले में कैनो स्प्रिंट गेम में मध्य प्रदेश की प्राची यादव ने जीत हासिल कर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. जबकि चंबल की दूसरी बेटी पूजा का को हार का सामना करना पड़ा.

PARIS PARALYMPIC GAMES 2024
पैरा कैनो स्प्रिंट के सेमीफाइल में पहुंची चंबल की प्राची यादव (ETV Bharat)

ग्वालियर:पेरिस ओलंपिक के बाद अब पैरालंपिक 2024 का मुकाबले जारी है. दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए यह विश्व की सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा है. जिसमें सभी देशों के खिलाड़ी जी जान से लगे हुए हैं. इसमें भारत भी पीछे नहीं है. हमारे पैरा एथलीट्स अब तक 25 मेडल अपने नाम कर चुके हैं. एक और मेडल सुनिश्चित करने की ओर बढ़ रहे हैं. पैरालंपिक में कैनो स्प्रिंट खेल के मुकाबले में भारत की और से खेल रही मध्य प्रदेश की प्राची यादव ने ओपनिंग मैच में पानी पर अपनी रफ्तार दिखाते हुए सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है.

भारत के यश कुमार को मिली हार

फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रहे पैरालंपिक गेम्स 2024 में कैनो स्प्रिंट गेम में शुक्रवार को तीन मुकाबले हुए. जिनमें पहला मुकाबला पुरुषों के कायक सिंगल 200 मीटर केएल 1 हीट वर्ग में हुआ. यहां भारत की ओर से यश कुमार ने मुकाबला किया. उन्होंने यह रेस 01:03:27 मिनट में पूरी की और पुरुषों के कायक सिंगल 200 मीटर केएल 1 हीट का यह सबसे अंतिम स्कोर रहा.

पैरालंपिक में प्रदर्शन करतीं खिलाड़ी (ETV Bharat)

प्राची यादव ने किया क्वालीफाई

कैनो स्प्रिंट गेम में दूसरा मुकाबला महिलाओं के 200 मीटर वीए'ए सिंगल 200 मीटर-वीएल2 वर्ग में हुआ. इस रेस में भारत की और से मध्य प्रदेश की प्राची यादव ने रेस की. उन्होंने यह मुकाबला 01:06:83 मिनट में पूरा किया और शनिवार को होने वाली कैनो स्प्रिंट में महिलाओं के 200 मीटर वीए'ए सिंगल 200 मीटर-वीएल2 सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया. प्राची यादव शनिवार को होने वाले सेमीफाइनल में खेलेंगी. उनका मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बज कर 58 मिनट पर शुरू होगा.

कैनो गेम में पूजा ओझा को मिली हार (ETV Bharat)

पूजा ओझा को होना पड़ा निराश

पैरा कैनो स्प्रिंट के वुमन्स कायक सिंगल 200 मीटर केएल-1 रेस पर भी सबकी निगाहें टिकी हुई थी, क्योंकि इस मैच में भारत की ओर से पहली बार मध्य प्रदेश की पूजा ओझा रेस कर रही थीं. उनका मैच 2:55 PM पर शुरू हुआ, लेकिन वे अपनी रेस 01:16:09 मिनट में पूरी कर सकीं, जो कि विजेता खिलाड़ी से 21:24 सेकंड अधिक थी. ऐसे में दोनों राउंड का स्कोर देखें तो वे आखिरी से दूसरे पायदान पर आई.

यहां पढ़ें...

पैरालंपिक के लिए तैयार हैं चंबल की बेटियां, पूजा ओझा और प्राची यादव पानी में लगाएंगी दौड़

पानी पर उड़ान भरती चंबल की ये बेटियां, पैरालंपिक में परचम लहराने को तैयार पूजा और प्राची

सेमीफाइनल पर सबकी निगाहें

बहरहाल शुक्रवार को हुए मुकाबले में कैनोइंग के तीनों ही खिलाड़ियों ने पूरी मेहनत के साथ अपनी रेस पूरी की, लेकिन यश कुमार और पूजा ओझा का अलख काम नहीं आया. वहीं अब भारत को प्राची यादव से उम्मीदें हैं. सेमीफाइनल में भी उम्दा प्रदर्शन कर फाइनल में जाएंगी और भारत के नाम पैरालंपिक में एक और मेडल दर्ज कराएगी.

Last Updated : Sep 6, 2024, 6:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details