उत्तराखंड

uttarakhand

डोईवाला से माउंट मुकुट को फतह करने निकला बीएसएफ का महिला पर्वतारोही दल, 23 हजार फीट की ऊंचाई पर फहराएंगी तिरंगा - BSF Mount Mukut expedition

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 10, 2024, 12:59 PM IST

Updated : Aug 10, 2024, 5:23 PM IST

BSF women mountaineer team departed for Mount Mukut बीएसएफ (Border Security Force) हमेशा चैलेंजिंग अभियान करता रहता है. इस बार सीमा सुरक्षा बल ने पर्वतारोहण का चैलेंज लिया है. दल की महिला पर्वतारोही एक बड़े अभियान पर उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित पर्वत शिखर पर तिरंगा फहराने के अभियान पर निकला है. ये दल 23 हजार फीट से ज्यादा ऊंचे पर्वत शिखर पर तिरंगा फहराने के साथ ही वहां पड़े कूड़े को भी इकट्ठा करके नीचे लाएगा.

BSF women mountaineer team
बीएसएफ का पर्वतारोहण अभियान (Photo- ETV Bharat)

अभियान पर निकली बीएसएफ महिला पर्वतारोही टीम (Video- ETV Bharat)

डोईवाला: बीएसएफ का पहला महिला पर्वतारोही दल डोईवाला से रवाना हो गया है. ये दल चमोली जिले में स्थित माउंट मुकुट की चोटी को फतह कर वहां तिरंगा फहराएगा. बीएसएफ कमांडेंट महेश कुमार नेगी ने महिला पर्वतारोही दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. दल में पद्मश्री विजेता और सात बार एवरेस्ट विजेता लवराज सिंह भी मौजूद हैं.

माउंट मुकुट अभियान पर रवाना हुआ बीएसएफ का दल: डोईवाला स्थित बीएसएफ के एडवेंचर एवं एडवांस प्रशिक्षण संस्थान के कमांडेंट महेश कुमार नेगी ने महिला पर्वतारोही दल को हरी झंडी दिखाकर उनके अभियान पर रवाना किया. कमांडेंट महेश कुमार नेगी ने बताया कि पर्वतारोही दल में 12 महिला प्रहरी भाग ले रही हैं. यह महिला दल उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित माउंट मुकुट जिसकी ऊंचाई 23 हजार 392 फीट है, को फतह करेंगी. इस दल का नेतृत्व महिला प्रहरी सरस्वती लांबा कर रही हैं.

महिला पर्वतारोही करेंगी माउंट मुकुट को फतह: इस दल के साथ पद्मश्री और सात बार के एवरेस्ट विजेता लवराज सिंह तकनीकी सलाहकार के रूप में रवाना हुए हैं. उन्होंने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण एवं साहसिक खेलों में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना है. इसके साथ ही स्वच्छ भारत, स्वच्छ हिमालय के संदेश को भी प्रचारित करना है. कमांडेंट महेश कुमार नेगी ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस अभियान के दौरान टीम के सदस्य 19,000 फीट से लेकर 23,392 फीट की ऊंचाई वाले शिविरों में कचरा एकत्र करेंगी. इस कचरे को सड़क तक लेकर आयेंगी.

डेढ़ महीने में पूरा होगा अभियान: लवराज सिंह ने बताया कि माउंट मुकुट उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है. आरोहण अभियान के प्रथम पड़ाव लगभग 13,780 फीट से प्रारंभ कर चोटी 23, 392 फीट सर्वोच्च शिखर अंतिम पड़ाव होगा. यहां राष्ट्रीय ध्वज बीएसएफ की महिला दल के द्वारा फहराया जाएगा. इस पूरे अभियान में लगभग डेढ़ महीने का समय लगने की संभावना है. वहीं उन्होंने बताया कि इस अभियान में भारतीय स्टेट बैंक प्रायोजक के रूप में अपनी भागीदारी निभा रहा है.
ये भी पढ़ें:

Last Updated : Aug 10, 2024, 5:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details