मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / spiritual

धनतेरस पर खरीदें चमचमाता सोना, मां लक्ष्मी करेंगी धन की बारिश, जानिए शुभ मुहूर्त

दिवाली के त्योहार को लेकर घरों में साफ-सफाई शुरू हो गई है. दिवाली से पहले धनतेरस पर जानिए खरीददारी का शुभ मुहूर्त क्या है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

DHANTERAS 2024 DATE
धनतेरस पर खरीदें चमचमाता सोना (ETV Bharat)

Dhanteras 2024 Date: अक्टूबर का महीना चल रहा है. इसी महीने के आखिर में दीपावली का त्यौहार है, उससे पहले धनतेरस है. जिसका सभी को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है. इन सभी की तैयारी भी जोरों पर चल रही है. घरों में साफ सफाई का दौर भी शुरू हो चुका है. ऐसे में ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री से जानते हैं कि इस बार के धनतेरस में खरीदी करने का सबसे सटीक और शुभ मुहूर्त कब है. कितने बजे से कब क्या सामान खरीदें.

धनतेरस कब है ?

ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्रीकहते हैं कि 'इस बार धनतेरस का त्योहार 29 अक्टूबर को है. मंगलवार का दिन पड़ेगा. धनतेरस के दिन कुबेर भगवान का जन्मोत्सव हुआ था. इस दिन कुबेर जी की विशेष रूप से पूजा की जाती है. धन के देवता कुबेर भगवान ही हैं, जो धन को संचित करते हैं. ऐसे में इस दिन का बहुत विशेष महत्व होता है.

यहां पढ़ें...

17 साल बाद दिवाली पर अमावस्या शनि महासंयोग, 4 राशियों का बने दौलत और कोठी योग

शमी, अपराजिता के पेड़ से दशहरे पर करें बात, नीले फूल से खिलेगा भाग्य, खत्म होंगे मुकदमे

खरीददारी का शुभ मुहूर्त

ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री बताते हैं कि धनतेरस के दिन खरीदी का बहुत ही शुभ मुहूर्त है. इस दिन दोपहर में 12:16 बजे से लेकर के रात्रि में 9:30 तक खरीदारी के लिए बहुत ही विशेष मुहूर्त है. दिन में 12:00 बजे से लेकर के 3:00 बजे के बीच में सोना और 3 बजे से लेकर 6:00 के बीच में इलेक्ट्रॉनिक का सामान लोहे का सामान, साधारणतया और अन्य चीज भी खरीदना चाहिए. साधारण और अन्य सामान अगर खरीदना है, तो शाम 7:00 बजे से लेकर के रात्रि में 9:30 बजे के बीच में खरीदी करें, तो धन की वृद्धि होगी. धन संचित होगा, कुबेर जी प्रसन्न होंगे, और विशेष रूप से लक्ष्मी और गणेश जी की कृपा भी बरसेगी.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details