दिल्ली

delhi

मोदी-पुतिन की दोस्ती: दुनिया कुछ भी कहे, भारत-रूस की बॉन्डिंग कम नहीं होने वाली - Modi Putin Bonhomie

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 13, 2024, 2:04 PM IST

Updated : Jul 14, 2024, 2:19 PM IST

Modi Putin Bonhomie: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में रूस का दौरा किया. उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की. दोनों नेताओं के बीच अच्छी बॉंडिंग भी देखने को मिली. यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद पीएम मोदी की रूस यात्रा के कई मायने हैं. पढ़ें डॉ. रावेला भानु कृष्ण किरण यह विशेष आलेख...

Modi Putin Bonhomie
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो, मास्को के सेंट कैथरीन हॉल में रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल द फर्स्ट-कॉल प्राप्त करने के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को गले लगाते हुए. (ANI)

भारत और रूस का संबंध इन दिनों वैश्विक भू-राजनीतिक गतिशीलता में तनाव का कारण बने हुए हैं. हालांकि, भारत और रूस सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए हुए हैं. रूस को लेकर दुनिया भर के देशों की प्रतिक्रिया बीजिंग-मॉस्को संबंध और यूक्रेन संकट के बाद से अमेरिका-रूस के बीच बढ़े हुए तनाव से नियंत्रित हो रहा है. इसमें भारत-चीन सीमा संघर्ष के साथ-साथ अमेरिका-चीन के बीच बढ़ते टकराव और अमेरिका-भारत संबंधों में वृद्धि भी एक महत्वपूर्ण घटक है. इस समय रूस चीन के साथ 'बिना सीमा' साझेदारी के अपने दायित्व और भारत में अपने प्रभाव की रक्षा करने के इरादे के बीच फंस हुआ दिख रहा है.

रूस भारत के साथ अपने छह दशक पुराने संबंधों को बचाना चाहता है. हालांकि, इसमें संदेह है कि भविष्य में रूस की चीन पर निर्भरता एक पूर्ण सैन्य गठबंधन में विकसित हो सकती है. ऐसा हुआ तो यह भारत-रूस संबंधों में बाधा उत्पन्न करेगी. इसके अलावा, रणनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि भविष्य में भारत और चीन के बीच सीमा पर और अधिक टकराव या पूर्ण पैमाने पर युद्ध की स्थिति में मॉस्को के लिए नई दिल्ली के साथ साझेदारी बनाए रखना एक जटिल चुनौती होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जुलाई, 2024 को मास्को, रूस में रूसी संघ के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की. (PIB)

वैश्विक राजनीतिक परिदृश्य की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस की दो दिवसीय यात्रा एक स्पष्ट संकेत देती है कि नई दिल्ली और मॉस्को दोनों ही 'विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी' को निरंतर मजबूत और गहरा बनाए रखेंगे.

22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में, जो एक उच्च स्तरीय बैठक थी और जिसका भू-राजनीतिक प्रभाव व्यापक रहा, द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की गई तथा व्यापार, रक्षा, ऊर्जा, परिवहन और संपर्क, व्यापार और निवेश तथा संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और बहुपक्षीय मंचों में सहयोग जैसे क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाने के अवसरों की खोज की गई.

22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन का भू-राजनीतिक प्रभाव व्यापक रहा. यह एक एक उच्च स्तरीय बैठक थी. जिसमें द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की गई तथा व्यापार, रक्षा, ऊर्जा, परिवहन और संपर्क, व्यापार और निवेश तथा संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और बहुपक्षीय मंचों में सहयोग जैसे क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाने के अवसरों की खोज की गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जुलाई, 2024 को मास्को, रूस में VDNKh प्रदर्शनी केंद्र में रूसी संघ के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एटम मंडप का दौरा किया. (PIB)

आज, रूसी मूल के हथियारों और उपकरणों की मौजूदा 60 से 70 प्रतिशत उत्पादन के लिए भारत रूस पर निर्भर है. यह हथियार हवा, जमीन और नौसेना के लिए महत्वपूर्ण है. इन प्रणालियों में से सबसे महत्वपूर्ण हैं रूसी निर्मित टी -90 टैंक, मिग -29-के और एसयू -30-एमकेआई विमान, कलाश्निकोव एके -203 राइफलें, 'इगला-एस वेरी शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम्स (वीएसएचओआरएडी), कोंकर्स एंटीटैंक गाइडेड मिसाइल, भारत के मिग -29 फाइटर जेट्स के लिए रखरखाव की सुविधा और संयुक्त रूप से निर्मित ब्रह्मोस मिसाइल.

उदाहरण के लिए, भारतीय सेना अभी भी अपने 3,740 रूसी निर्मित टैंकों में से 97 प्रतिशत पर निर्भर है. इसी महीने की सात तारीख को रोस्टेक, रूसी कंपनी ने टी -90 टैंक के लिए भारत में उन्नत कवच-भेदी 'मैंगो' टैंक गोले बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. रूस-भारत शिखर सम्मेलन में मोदी-पुतिन वार्ता के बाद, ये सहयोग गति पकड़ेंगे.

मास्को तकनीकी सहयोग पर एक कार्य समूह की ओर से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के माध्यम से मेक-इन-इंडिया के तहत संयुक्त उद्यमों के माध्यम से स्पेयर पार्ट्स की आपूर्ति के मुद्दों से निपटेगा. भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग-सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग (आईआरआईजीसी-एमएंडएमटीसी) की अगली बैठक के दौरान इसके प्रावधानों पर चर्चा करेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जुलाई, 2024 को मास्को, रूस में रूसी संघ के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की. (PIB)

नई दिल्ली और मॉस्को ने ऊर्जा क्षेत्र में मजबूत और व्यापक सहयोग के महत्व को 'विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी' के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में दोहराया. अमेरिका और उसके सहयोगियों की ओर से रूसी कच्चे तेल पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद नई दिल्ली को भारी छूट पर रूसी तेल खरीदने से लाभ हुआ है.

यूक्रेन युद्ध के बाद रूसी कच्चे तेल का भारतीय आयात 2021 में 2.5 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2023 में 46.5 बिलियन डॉलर हो गया. शिखर सम्मेलन में 2023 में द्विपक्षीय व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि का उल्लेख किया गया जो 2025 के लिए निर्धारित 30 बिलियन अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार लक्ष्य का लगभग दोगुना है.

द्विपक्षीय व्यापार में और वृद्धि के लिए, मोदी और पुतिन ने 2030 तक 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार लक्ष्य निर्धारित करने पर सहमति व्यक्त की. साथ ही, दोनों ने राष्ट्रीय मुद्राओं का उपयोग करके द्विपक्षीय निपटान प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने पर सहमति व्यक्त की.

बुनियादी ढांचे की क्षमता बढ़ाने के लिए, मोदी और पुतिन चेन्नई-व्लादिवोस्तोक (पूर्वी समुद्री) कॉरिडोर और अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन कॉरिडोर (INSTC) जैसे परिवहन और संपर्क का विस्तार करने के साथ-साथ उत्तरी समुद्री मार्ग के माध्यम से रूस और भारत के बीच शिपिंग विकसित करने के इच्छुक हैं.

वे उत्तरी समुद्री मार्ग पर सहयोग के लिए IRIGC-TEC के भीतर एक संयुक्त कार्य समूह शुरू करना चाहते हैं. इससे रूस और भारत के बीच हाइड्रोकार्बन संबंधों को बढ़ावा मिलेगा. जून के आखिरी हफ्ते में, रूस ने पहली बार INSTC के माध्यम से कोयले से लदी दो ट्रेनें भारत भेजी हैं, जो ईरान के माध्यम से रूस को भारत से जोड़ती हैं.

भारत और रूस दोनों ने रूस के सुदूर पूर्व और आर्कटिक क्षेत्र में व्यापार और निवेश सहयोग को बढ़ाने का फैसला किया है. इसके लिए, वे 2024-2029 की अवधि के लिए रूस के सुदूर पूर्व में व्यापार, आर्थिक और निवेश क्षेत्रों में भारत-रूस सहयोग के एक कार्यक्रम पर हस्ताक्षर करने की योजना बना रहे हैं.

दोनों देश रूस के आर्कटिक क्षेत्र में सहयोग के सिद्धांतों पर भी हस्ताक्षर कर रहे हैं. इन समझौतों के बाद दोनों देशों के बीच खासकर कृषि, ऊर्जा, खनन, जनशक्ति, हीरे, फार्मास्यूटिकल्स, समुद्री परिवहन आदि के क्षेत्रों में आगे के सहयोग के लिए आवश्यक रूपरेखा प्रदान की जा सके. नई दिल्ली और मॉस्को के लिए बहुध्रुवीय अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के उद्भव का कारण संयुक्त राष्ट्र, ब्रिक्स, जी-20, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) जैसे विभिन्न बहुपक्षीय मंचों के माध्यम से अपनी संबद्धता के लिए एक साझा रणनीतिक तर्क को साझा करना जारी रखना है.

ताकि जलवायु परिवर्तन, साइबर सुरक्षा, मादक पदार्थों की तस्करी, सीमा पार संगठित अपराध, अलगाववाद और आतंकवाद जैसे आपसी चिंता के मुद्दों पर सहयोग और सहभागिता की जा सके. इसके अलावा दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रीय मंचों जैसे कि आसियान क्षेत्रीय सुरक्षा मंच (एआरएफ), आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस (एडीएमएम-प्लस) के भीतर सहयोग को मजबूत करने के महत्व को रेखांकित किया. रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए अपने अटूट समर्थन को नवीनीकृत और पुनः पुष्टि की.

दोनों नेताओं ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, असैन्य परमाणु सहयोग, अंतरिक्ष में सहयोग तथा आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषदों के स्तर पर सुरक्षा वार्ता के महत्व पर भी प्रकाश डाला.

पुतिन और शी जिनपिंग के बीच 'बिना किसी सीमा' की दोस्ती के बावजूद, पुतिन ने बीजिंग से एक निश्चित दूरी बनाए रखी है और मोदी को गले लगाकर और उन्हें सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार देकर उनके साथ मित्रता को स्पष्ट किया है. रूसी विश्लेषकों का मानना है कि पुतिन की उत्तर कोरिया यात्रा का बीजिंग में उचित स्वागत नहीं हुआ. अब भारत के साथ यह संतुलन इस बात की पुष्टि करता है कि मास्को पूरी तरह से बीजिंग के अधीन नहीं है. इसके अलावा, मास्को और बीजिंग दोनों के आर्कटिक, मध्य और पूर्वोत्तर एशिया में अपने-अपने हित हैं.

नई दिल्ली को रूस के साथ अपने संबंधों को इस तरह से संभालना चाहिए कि रूस चीन पर अत्यधिक निर्भर न हो जाए. रूस में भारत के पूर्व राजदूत और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पंकज सरन का मानना है कि भारतीय विदेश नीति में, मास्को पूर्व और पश्चिम के बीच एक व्यापक संतुलनकारी कार्य का हिस्सा प्रतीत होता है. कार्नेगी मॉस्को सेंटर के निदेशक दिमित्री ट्रेनिन का मानना है कि नई दिल्ली के साथ घनिष्ठ संबंध मॉस्को के लिए अमेरिका और जापान के साथ यूरेशियन और इंडो-पैसिफिक मुद्दों पर व्यावहारिक रूप से निपटने में उपयोगी हैं, जो कि क्वाड के माध्यम से भारत के साथ जुड़े हुए हैं.

शीत युद्ध की समाप्ति और हाल के वर्षों में अमेरिका-भारत सहयोग के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बावजूद, रूस एक महत्वपूर्ण भागीदार बना हुआ है. यह हमारे लिये हथियारों का एक महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता है. हाल ही में हमें रूस से रियायती दरों पर तेल भी मिला है. मॉस्को को यह स्पष्ट करने के लिए कि भारत पश्चिमी खेमे में शामिल होकर पुतिन को अलग-थलग करने के लिए तैयार नहीं है, मोदी ने चुनाव के बाद प्रधानमंत्रियों की ओर से सबसे पहले दक्षिण एशियाई पड़ोसियों का दौरा करने की परंपरा को तोड़ा. इसके अलावा, भारत और रूस के बीच सबसे मजबूत दोस्ती और गर्मजोशी भविष्य में पश्चिम और रूस के बीच संकट की स्थिति में संवाद या बातचीत में भाग लेने के लिए उपयोगी होगी.

ये भी पढ़ें

Last Updated : Jul 14, 2024, 2:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details