दिल्ली

delhi

ETV Bharat / opinion

घरेलू राजनीति को साधने के चक्कर में ट्रूडो ने लांघी सीमा, भारत-कनाडा संबंधों को किया तार-तार

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा बढ़ी. भारत पर लगा रहे अनर्गल आरोप.

By Vivek Mishra

Published : 4 hours ago

Terror-washing in Ontario
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (बाएं) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चलते हुए, जब वे 10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान राजघाट पर पुष्पांजलि समारोह में भाग ले रहे थे (AP)

14 अक्टूबर को भारत ने एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक कदम उठाया. बढ़ते कूटनीतिक विवाद के बाद कनाडा से अपने सबसे महत्वपूर्ण राजनयिकों को वापस बुला लिया, जिसमें उसका उच्चायुक्त भी शामिल था.

तत्काल ट्रिगर- खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में कनाडा ने भारतीय राजदूत के 'भूमिका' की बात कही. कनाडा का यह बयान दर्शाता है कि दोनों देशों के बीच संबंध और अधिक खराब हो रहे हैं, आने वाले वर्षों में राजनयिक संबंधों में उनकी भरपाई करने में लंबा वक्त लग जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जून, 2024 को अपुलिया में जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात करते हुए. (ANI)

मुख्य मुद्दा- कनाडा का यह आरोप है कि निज्जर की हत्या में भारत का हाथ हो सकता है. हालांकि, भारत ने इन आरोपों का दृढ़ता से खंडन किया है और जोर देकर कहा है कि कनाडा ने अभी तक कोई विश्वसनीय सबूत नहीं दिया है. भारत के दृष्टिकोण से, यदि ऐसा कोई सबूत मौजूद था, तो उसे राजनयिक चैनलों के माध्यम से साझा किया जाना चाहिए था. विशेष रूप से कनाडा की घरेलू राजनीति की नाजुक स्थिति को देखते हुए कनाडा द्वारा सार्वजनिक रूप से किया गया व्यवहार प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की मंशा के बारे में गंभीर चिंताएं उत्पन्न करता है.

दल खालसा के सदस्य 29 सितंबर 2023 को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की मौत पर विरोध प्रदर्शन करेंगे (ANI)

ट्रूडो का पॉलिटिकल कैलकुलेशन -पंजाब में खालिस्तान आंदोलन दशकों पहले खत्म हो गया था, लेकिन इसकी गूंज कनाडा के राजनीतिक हलकों में अभी भी जारी है, जहां सिख समुदाय के कुछ वर्ग अलगाववादी महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ा रहे हैं. इससे यह सवाल उठता है: इस मुद्दे को अब क्यों तूल दिया जा रहा है? इसका जवाब संभवतः कनाडा की घरेलू राजनीति में है, जहां ट्रूडो की लिबरल सरकार जगमीत सिंह के नेतृत्व वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) के समर्थन पर बहुत अधिक निर्भर है. सिंह खालिस्तानी तत्वों के समर्थक माने जाते हैं और इस मुद्दे पर भारत के मुखर आलोचक रहे हैं. ट्रूडो की अनिश्चित राजनीतिक स्थिति को देखते हुए, यह सुझाव देना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि भारत के प्रति उनकी सरकार का बढ़ता हुआ विरोधी रुख सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए NDP से समर्थन हासिल करने के उद्देश्य से हो सकता है.

भारत और कनाडा के बीच तनाव के बीच नई दिल्ली में कनाडा के उच्चायोग का दृश्य, मंगलवार, 15 अक्टूबर, 2024. (PTI)

मौजूदा कूटनीतिक संकट को समझने के लिए, किसी को कनाडा की राजनीति की स्थिति पर गौर करना चाहिए. 2015 से सत्ता में काबिज ट्रूडो की लिबरल पार्टी संघर्ष कर रही है. उनकी सरकार के पास वर्तमान में संसद में 150 से ज्यादा सीटें हैं और पियरे पोलिएवर के नेतृत्व वाली कंजर्वेटिव पार्टी से उन्हें बढ़ती चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. सर्वेक्षणों से पता चलता है कि कंजर्वेटिव लिबरल्स से काफी आगे हैं - 45% से 23%. 2025 में चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में ट्रूडो पर अपनी राजनीतिक स्थिति को स्थिर करने का काफी दबाव है.

कनाडा में राजनीतिक विश्लेषकों द्वारा "four I's" कहे जाने वाले कारणों से ट्रूडो की लोकप्रियता में गिरावट आई है: अप्रवास, सत्ता में बने रहना, पहचान और मुद्रास्फीति. बढ़ती मुद्रास्फीति ने उनकी सरकार की आर्थिक विश्वसनीयता को काफी नुकसान पहुंचाया है. जबकि अनियंत्रित अप्रवास ने कनाडा की बदलती जनसांख्यिकीय संरचना के बारे में चिंताएं पैदा की हैं. एक समय में, कनाडा को अपनी खुले दरवाजे वाली अप्रवास नीति के लिए जाना जाता था, लेकिन वर्तमान राजनीतिक माहौल में इसे अब टिकाऊ नहीं माना जाता है. ट्रूडो द्वारा अंतरराष्ट्रीय विवाद को जन्म देकर इन घरेलू संकटों से ध्यान हटाने का प्रयास, संभवतः उनके राजनीतिक करियर को बचाने का प्रयास है.

कनाडा लंबे समय से खालिस्तानी सक्रियता के लिए उपजाऊ जमीन रहा है और वहां सिख प्रवासी काफी राजनीतिक ताकत रखते हैं. इस प्रभाव ने खालिस्तानी तत्वों को कनाडाई समाज के भीतर अपनी स्थिति मजबूत करने, राजनीतिक प्रतिनिधित्व हासिल करने और अपनी अलगाववादी महत्वाकांक्षाओं को मान्यता दिलाने में सक्षम बनाया है.

दुखद विडंबना यह है कि खालिस्तान मुद्दा एक बीते युग का अवशेष है, जो पंजाब में युवा सिख आबादी के लिए काफी हद तक अप्रासंगिक है, जो आगे बढ़ चुके हैं. हालांकि, कनाडा में, इस मुद्दे को जीवित रखा गया है, जगमीत सिंह जैसे राजनेताओं ने सिख प्रवासियों से वोट हासिल करने के लिए इस मुद्दे को आगे बढ़ाया है. ट्रूडो की सरकार, इस गतिशीलता से अच्छी तरह वाकिफ है, उसने भारत के साथ रचनात्मक संबंध बनाने की तुलना में घरेलू राजनीतिक विचारों को प्राथमिकता देना चुना है.

ऐसा करने में, लिबरल पार्टी ने न केवल द्विपक्षीय संबंधों को खतरे में डाला है, बल्कि इंडो-पैसिफिक में एक महत्वपूर्ण भागीदार को अलग-थलग करने का जोखिम भी उठाया है. इस विवाद के मूल में संप्रभुता का मुद्दा है. भारत, एक उभरती हुई वैश्विक शक्ति के रूप में, जिसकी विश्व मंच पर बड़ी भूमिका निभाने की महत्वाकांक्षा है.

अपने आंतरिक मामलों में किसी भी बाहरी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेगा, खासकर अलगाव के मुद्दे पर. भारत के लिए, कनाडा में खालिस्तानी अलगाववाद को बढ़ावा देना उसकी संप्रभुता पर सीधा हमला माना जाता है. इस मुद्दे पर नई दिल्ली का दृढ़ रुख सिर्फ निज्जर की हत्या के बारे में नहीं है - यह एक स्पष्ट संदेश भेजने के बारे में है कि कोई भी देश, चाहे वह कितना भी दूर क्यों न हो, भारत की क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर करने की कोशिश करने वालों को सुरक्षित पनाह नहीं दे सकता.

खालिस्तानी तत्वों को बिना किसी दंड के काम करने की अनुमति देकर कनाडा ने वैश्विक मंच पर अपनी स्थिति से समझौता किया है. भारत के साथ बिगड़ते संबंधों के दीर्घकालिक परिणाम महत्वपूर्ण होंगे, खासकर तब जब कनाडा तेजी से जटिल होते अंतरराष्ट्रीय माहौल में आगे बढ़ना चाहता है. जबकि घरेलू राजनीति अक्सर किसी देश की विदेश नीति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, कनाडा ने इसे एक नए चरम पर पहुंचा दिया है.

ट्रूडो के कार्यों ने गंभीर कूटनीतिक दरार पैदा कर दी है, भारत और कनाडा के बीच व्यापार वार्ता रुक गई है और भविष्य में सहयोग की संभावना कम हो गई है. वैश्विक दक्षिण और इंडो-पैसिफिक में एक प्रमुख खिलाड़ी भारत को नाराज करने में कनाडा की गलत गणना अपूरणीय क्षति का कारण बन सकती है. चीन के साथ अपने संबंधों के पहले से ही तनावपूर्ण होने के कारण, कनाडा ने एशिया खो दिया हो सकता है. जबकि ट्रूडो 2025 में चुनावों का सामना कर रहे हैं, सवाल यह नहीं है कि वे जीतेंगे या हारेंगे, बल्कि यह है कि वे अपने देश में आतंक फैलाकर किस तरह की विरासत छोड़ेंगे. भारत-कनाडा संबंधों को हुए नुकसान की भरपाई करना मुश्किल होगा और पिछले कुछ वर्षों में बनी हुई गति अब रुक गई है.

ये भी पढ़ें

भारत कनाडा के बढ़ते तनाव के बीच जस्टिन ट्रूडो ने यह क्या कह दिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details