दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

ये नए टोटके आजमाकर जीवन में लाएं धन-समृद्धि, आसानी से घर पर किसी शुभ-मुहूर्त में करें ये काम

Remedies for Prosperity : मान्यता है कि कुछ पौधे घर में सुंदरता और स्वास्थ्य के अलावा, जीवन में सौभाग्य, धन-समृद्धि भी लाते हैं.

USE JADE PLANT ORCHID LIKE HOUSEPLANT FOR HAPPY LIVING AND REMEDIES TO INVITE PROSPERITY IN LIFE
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

Remedies for Prosperity : माना जाता है कि कुछ पौधे घर में सुंदरता और स्वास्थ्य लाभों के अलावा, आपके जीवन में सौभाग्य, समृद्धि और धन लाते हैं. अगर आप पौधों के प्रेमी हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि वे आपके जीवन में कितनी खुशी लाते हैं. पौधे न केवल आपके घर के सौंदर्य को बढ़ाते हैं, बल्कि मनोवैज्ञानिक लाभ भी प्रदान करते हैं. हवा को शुद्ध करने के अलावा, उनकी शांत उपस्थिति तनाव और चिंता को कम करने में मदद करती है, जिससे शांति और स्थिरता की भावना को बढ़ावा मिलता है. जीवन में समृद्धि के लिए घर पर शुभ मुहूर्त में ये पौधे लगाएं.

हिंदू पौराणिक कथाओं में, तुलसी को एक पवित्र जड़ी-बूटी के रूप में माना जाता है जो घर में सौभाग्य लाती है. यह पौधा भारतीय घरों का एक अभिन्न अंग है, जो आध्यात्मिक और औषधीय दोनों तरह के लाभ प्रदान करता है. एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुणों से भरपूर तुलसी सर्दी, खांसी और श्वसन संक्रमण जैसी बीमारियों के इलाज में कारगर है. आप इस पवित्र जड़ी-बूटी का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं, जिसमें तुलसी की चाय, तुलसी का पानी या बस ताजी पत्तियों को चबाना शामिल है.

तुलसी (Getty Images)

जेड प्लांट
जेड प्लांट किसी भी घर या कार्यालय की जगह के लिए एक बढ़िया विकल्प है. सौभाग्य, समृद्धि और वित्तीय प्रचुरता को आकर्षित करने के लिए जाना जाता है, इसे अक्सर कमरे या कार्यालय के दक्षिण-पूर्व कोने में रखा जाता है. अपनी मोटी, मांसल पत्तियों के साथ, जेड प्लांट न केवल धन लाता है बल्कि आपके स्थान में एक अद्वितीय सौंदर्य भी जोड़ता है.

जेड प्लांट (Getty Images)

लकी बांस
आपके घर में या उसके आस-पास बांस होना सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. बांस उगाना आसान है और यह शांतिपूर्ण, तनाव मुक्त वातावरण बनाने के लिए जाना जाता है. इसकी उपस्थिति मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक के रूप में भी काम करती है, जो आपके आस-पास के वातावरण को साफ रखने में मदद करती है.

लकी बांस (Getty Images)

स्नेक प्लांट
कई घरों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प, स्नेक प्लांट नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने और मजबूत सकारात्मक वाइब्स को आकर्षित करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. फेंग शुई के अनुसार, कक्षा में स्नेक प्लांट लगाने से सीखने में वृद्धि होती है, और इसकी कम रखरखाव वाली प्रकृति इसे पौधे के शौकीनों के बीच पसंदीदा बनाती है.

स्नेक प्लांट (Getty Images)

ऑर्किड
ऑर्किड सबसे खूबसूरत फूल वाले पौधों में से एक हैं, जो तनाव को दूर करने की अपनी क्षमता के लिए व्यापक रूप से जाने जाते हैं. फेंग शुई में, ऑर्किड को रोमांस और प्रजनन क्षमता से जोड़ा जाता है. इसके अतिरिक्त, ऑर्किड के पत्तों और फूलों में विटामिन सी और ई होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होते हैं. उनके लंबे तने और लंबे समय तक खिलने वाले फूल उन्हें स्थिर, प्रेमपूर्ण संबंधों को विकसित करने के लिए आदर्श बनाते हैं.

ऑर्किड (Getty Images)

एरेका पाम
वास्तु शास्त्र के अनुसार, एरेका पाम को शांति, समृद्धि और सौभाग्य लाने वाला माना जाता है. इसके लिए सबसे अच्छी जगह आपके घर या कार्यस्थल के उत्तर-पूर्व कोने में या लिविंग रूम या प्रवेश द्वार है. माना जाता है कि इसकी उपस्थिति रचनात्मकता और उत्पादकता को बढ़ाती है.

एरेका पाम (Getty Images)

(डिस्क्लेमर: धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि पर आधारित यह लेख केवल पाठकों की जानकारी के लिए हैं. इस संबंध में किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह आवश्यक है. हमारा उद्देश्य केवल पाठकों को सूचित करना है. ETV Bharat इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है)

ये भी पढ़ें -

यहां प्रसाद में मिलते हैं नोट और गहने, दिवाली की पूजा के बाद, जानिए भारत के वो प्रसिद्ध लक्ष्मी मंदिर जहां दर्शनों की है बड़ी मान्यता

धनतेरस पर सिर्फ 3 काम दिलाएंगे सुख-सौभाग्य, कर देंगे मालामाल

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details