दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

अपने घर को बुरी नजर से बचाना चाहते हैं? तो दिवाली के मौके पर इन पत्तों का तोरण जरूर लगाएं

दिवाली के मौके पर घर को सजाने के लिए तोरण जरूर लगाया जाता है. विशेष पत्तों से बना तोरण लगाने से भगवान की कृपा बरसेगी...

know How Mango Leaf Toran Brings Positive Energy
अपने घर को बुरी नजर से बचाना चाहते हैं? (CANVA)

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 4 hours ago

Updated : 38 minutes ago

दिवाली का त्यौहार भारतीय संस्कृति में एक विशेष महत्व रखता है. इसे प्रकाश, सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इस अवसर पर घर और दुकान को सजाने का विशेष महत्व होता है. मुख्य द्वार पर आम के पत्तों से बने तोरण को दीपक और रंगोली से सजाना एक महत्वपूर्ण परंपरा मानी जाती है. माना जाता है कि आम के पत्तों से बना तोरण शुभ और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक होता है.

आम के पत्तों से बने तोरण का महत्व
वास्तु शास्त्र के अनुसार आम के पत्तों से बना तोरण लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. आम के पत्तों को पवित्र माना जाता है और मुख्य द्वार पर लटकाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है. जिससे घर में सुखद और शांतिपूर्ण माहौल बना रहता है. यह घर में नकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने से रोकता है,जिससे घर में शांति, समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है.

घर को बुरी नजर से बचाने के लिए तोरण करें
आम के पत्तों से बना तोरण बुरी नजर से बचाने का कारगर उपाय माना जाता है. यह न केवल घर की सजावट में चार चांद लगाता है, बल्कि धार्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, आम के पत्तों का मेहराब बनाने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद मिलता है.ऐसा माना जाता है कि तोरण घर के सदस्यों को सुरक्षा प्रदान करता है और परिवार की प्रगति में मदद करता है. वहीं, दिवाली पर आम के पत्तों का मेहराब बनाना न केवल सजावटी है बल्कि इसका धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी है.

सजावट
आम के पत्तों से बना मेहराब न केवल धार्मिक और वास्तुशिल्प महत्व रखता है, बल्कि घर की सजावट में भी चार चांद लगाता है। यह पारंपरिक सजावट का एक खूबसूरत नमूना है, जो घर को उत्सव के रंग में रंग देता है. दिवाली पर आम के पत्तों की व्यवस्था करना न केवल एक धार्मिक परंपरा है बल्कि आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि लाने का एक महत्वपूर्ण साधन भी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, यह सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और बुरी नजर से बचाता है.तो इस दिवाली अपने घर को आम के पत्तों के तोरण से सजाएं और त्योहार की खुशियां बढ़ाएं.

वास्तु के अनुसार मुख्य द्वार पर क्या लगवाना चाहिए

गणेश जी की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए
घर में खुशहाली आएगी और परिवार की सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी. इसके लिए घर के मुख्य दरवाजे के अंदर और बाहर भगवान गणेश की दो मूर्तियां लगानी चाहिए. इन मूर्तियों को इस प्रकार स्थापित करना चाहिए कि दोनों मूर्तियों की पीठ एक दूसरे से जुड़ी रहे.

स्वस्तिक चिन्ह
आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए आपको प्रतिदिन अपने घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह लगाना चाहिए. इसके साथ ही नहाने के बाद घर की दहलीज को हल्दी मिले पानी से धोने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

(डिस्क्लेमर: धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि पर आधारित यह लेख केवल पाठकों की जानकारी के लिए हैं. इस संबंध में किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह आवश्यक है. हमारा उद्देश्य केवल पाठकों को सूचित करना है. ETV Bharat इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है)

ये भी पढ़ें-

यहां प्रसाद में मिलते हैं नोट और गहने, दिवाली की पूजा के बाद, जानिए भारत के वो प्रसिद्ध लक्ष्मी मंदिर जहां दर्शनों की है बड़ी मान्यता

धनतेरस पर सिर्फ 3 काम दिलाएंगे सुख-सौभाग्य, कर देंगे मालामाल

सालभर में एक बार खुलता है भारत का यह मंदिर, जिंदगी में धन और खुशियां चाहते हैं तो एक बार दर्शन के लिए जरूर जाएं

महाकाल मंदिर और शेयर बाजार में इस दिन मनाई जाएगी दिवाली, जानिए शुभ मुहूर्त

अपना फेस्टिव लुक बनाएं क्लासी, सिर्फ इन चुनिंदा ज्वेलरी पीस के साथ, एक क्लिक में देखिए पूरी लिस्ट

Last Updated : 38 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details