दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

जानें रोजाना 4 किमी चलने से कितनी कैलोरी बर्न होती है? क्या जल्दी वजन कम करने का यही है कारगर तरीका?

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज सुबह टहलना एक बहुत अच्छी आदत है. नियमित रूप से टहलने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं. पढ़ें...

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 4 hours ago

Know how many calories are burnt by walking 4 km daily?
जानें रोजाना 4 किमी चलने से कितनी कैलोरी बर्न होती है? (CANVA)

वजन बढ़ना आजकल कई लोगों के लिए एक समस्या है. वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. जिसमें जिम प्रमुख है. लेकिन कई बार कई कोशिशों के बाद भी लोगों का वजन कम नहीं होता है. अक्सर ज्यादातर लोग एक महीने के अंदर ही स्लिम दिखना चाहते हैं. वजन कम करने के लिए सही रणनीति और व्यायाम दोनों पर ध्यान देना जरूरी है.

आपको बता दें कि वजन घटाने के लिए वर्कआउट करते समय शरीर की सही स्थिति पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. घंटों पसीना बहाने की बजाय अगर आप परफेक्ट वर्कआउट करेंगे तो नतीजे काफी बेहतर होंगे. शुरुआती लोगों को हमेशा छोटे लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए ताकि वे समझ सकें कि शरीर को क्या चाहिए और उस पर काम कर सकें. एक्सरसाइज के अलावा डाइट पर भी खास ध्यान देना पड़ता है ताकि वजन को लंबे समय तक मेंटेन रखा जा सके...

रोजाना टहलें
वजन घटाने के लिए पैदल चलना सबसे अच्छा व्यायाम है. जो लोग दिन की शुरुआत टहलने से करते हैं उनका शरीर पूरे दिन एक्टिव रहता है. बहुत से लोग जिम जाना और ट्रेडमिल पर चलना ठीक समझते हैं. ट्रेडमिल पर चलना ठीक है, लेकिन शुरुआती लोगों के लिए खुली जगह पर चलना अधिक फायदेमंद हो सकता है. खुली जगह पर घूमने से सांस संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं. प्रतिदिन 3 से 4 किमी पैदल चलने से 167 कैलोरी बर्न की जा सकती है.

इंटरवल ट्रेनिंग
इंटरवल ट्रेनिंग, एक तरह का वर्कआउट है जिसमें उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट के साथ-साथ आराम या ब्रेक की अवधि भी शामिल होती है. इसे हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) भी कहा जाता है. यह एरोबिक और एनारोबिक दोनों तरह की प्रणालियों पर काम करता है. इंटरवल ट्रेनिंग को उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (HIIT) के रूप में भी जाना जाता है. इस एक्सरसाइज से कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न होती है. आमतौर पर यह एक्सरसाइज 10 से 30 मिनट तक की जाती है. पेट की चर्बी कम करने में HIIT वर्कआउट अधिक मददगार साबित होता है. ऐसा करने के लिए आपको थोड़े-थोड़े अंतराल में काम करना होगा जैसे - अगर आप जिम में साइकिल चला रहे हैं तो आपको 30 सेकंड तक बिना रुके तेजी से पैडल चलाना होगा और फिर 1 से 2 मिनट तक धीरे-धीरे पैडल चलाना होगा। ऐसा करने से अधिक कैलोरी बर्न होगी.

साइकिल की सवारी
साइकिलिंग एक लोकप्रिय व्यायाम है जो शरीर को फिट रखने में मदद करता है. अगर नियमित रूप से साइकिलिंग की जाए तो एक महीने में 2 से 3 किलो वजन कम किया जा सकता है. वजन घटाने के लिए रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने से 298 कैलोरी आसानी से बर्न की जा सकती है. जिम में एक घंटा पसीना बहाने से कितनी कैलोरी बर्न होती है? साइकिल चलाने से कम समय में अच्छे परिणाम मिलते हैं.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें)

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details